Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

जानें प्रॉपर्टी बाजार में निवेश के बेहतरीन विकल्प

प्रकाशित Fri, 05, 2018 पर 14:10  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम इस शो में आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब, आपके सवालों के जवाब देंगे जेएलएल के नेशनल फर्म डायरेक्टर, मोहम्मद अस्लम।


सवालः हमारी सोसाइटी रीडेवलपमेंट में जा रही है, क्या बिल्डिंग रीडेवलप करने का ये सही समय है? रीडेवलपमेंट में जाते वक्त कौन सी बातों का ख्याल रखें? क्या रीडेवलपमेंट में जाते वक्त कौन सी बातों का ख्याल रखें? क्या इसी प्रॉपर्टी में रहें या इसे डेवलपर को बेचकर कहीं और निवेश करें? इसी प्रॉपर्टी में रहें या इसे डेवलपर को बेचकर कहीं और निवेश करें?


मोहम्मद असलमः मुंबई में रीडेवलपमेंट जोरों पर है। कई पुरानी बिल्डिंग डेवलपर से रीडेवलप कराई जा रही हैं। रीडेलपमेंट को नगर निगम का सपोर्ट मिल रहा है। रीडेवलपमेंट से निवासियों को बेहतर सुविधाएं मिलती है। प्रॉपर्टी की वैल्यू बढ़ती है। बड़ा फ्लैट या पैसे मिलते हैं। निवासियों के लिए बढ़िया डील है।


रीडेवलपमेंट पर बात करते हुए मोहम्मद असलम का कहना है कि बिड के हिसाब से सोसायटी डेवलपर का चुनाव करती है डेवलपर का चुनाव करती है। डेवलपर से रीडेवलमेंट एग्रीमेंट करते वक्त, एक्स्ट्रा वर्गफूट, कॉर्पस जैसी बातों का ध्यान रखें। नई बिल्डिंग बनने तक रहने का इंतजाम या किराए की रकम तय करें। डेवलपर से धोखा होना संभव इसलिए है नामी डेवलपर के पास ही जाएं। फ्लैट डेवलपर को बेचना है या उसमें रहना है इसका फैसला सोच समझकर लें। मिले हुए पैसे में नई प्रॉपर्टी मिल रही हो तो बेचना सही होगा।


सवालः गाजियाबाद में 3बीएचके लेना है। मिग्सन कियान प्रोजेक्ट देखा है। 58 लाख में 3बीएचकेहै। मैं एसबीआई का कर्मचारी हूं, लेकिन ये प्रोजेक्ट एसबीआई की अप्रुवल लिस्ट में नहीं है, क्या इस निवेश में आगे बढ़ना चाहिए?


मोहम्मद असलमः डेवलपर, प्रोजेक्ट से जुड़ी सभी जानकारी रेरा से लें। लोन लेते समय बैंक से वेरिफिकेशन होता है, जिससे प्रोजेक्ट की पुख्ता जानकारी मिलती है। सभी अप्रुवल्स के बगैर कोई बैंक लोन नहीं देती। एसबीआई की अप्रुवल बगैर भी निवेश किया जा सकता है। एसबीआई से खास सहुलियतें पाने के लिए बैंक से प्रोजेक्ट अप्रुव करवाया जा सकता है।