Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

जानें प्रॉपर्टी बाजार में निवेश के बेहतरीन विकल्प

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब।
अपडेटेड Feb 16, 2019 पर 15:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम इस शो में आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब, आपके सवालों के जवाब देंगे Manduras partners के फाउंडर और मैनेजिंग पार्टनर नौशाद पंजवानी।


सवालः अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी पर कितना जीएसटी भरना होगा। फाइनल सेल डीड बनाने से पहले जीएसटी नियम जानने है। जानकारी के मुताबिक जीएसटी रेट 8 फीसदी है, लेकिन डेवलपर इसके लिए तैयार नहीं हो तो क्या करें?
 
नौशाद पंजवानीः
जनरल प्रॉपर्टी मे जीएसटी रेट 12 फीसदी है। लेकीन अर्फोडेबल हाउसिंग स्कीम में 8 फीसदी रेट है, अगर रेट, प्रॉपर्टी और नेगोशिएट अच्छे से किया है तो यह सही डील होगी।


सवालः 90 लाख रुपये में ठाणे या नवी मुंबई में फ्लैट लेना है। रेडी पजेशन फ्लैट लें या अंडरकंस्ट्रक्शन? रेंटल कमाने के लिहाज से कौनसा इलाका बेहतर है? साथ ही पास में धारुहेडा में 360 स्कयावर यार्ड का प्लॉट है उसे बेचने पर भी राय चाहिए। 
 
नौशाद पंजवानीः
रेन्टल इनकम के हिसाब से नवी मुम्बई बेहतर ईलाका होगा और रहने के हिसाब से ठाणे बेस्ट ऑप्शन होगा। धारुहेड़ा में बने प्लॅाट बेचकर अगर अच्छी डील मिले तो ये ऑप्शन सही होगा। अगर नही तो इसे निवेश में बने रहने दे।