Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

जानें प्रॉपर्टी बाजार में निवेश के बेहतरीन विकल्प

प्रकाशित Thu, 04, 2019 पर 11:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम इस शो में आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब, आपके सवालों के जवाब देंगे जेएलएल के नेशनल फर्म डायरेक्टर, मोहम्मद अस्लम।


सवालः पुणे में प्रॉपर्टी में पैसे लगाने हैं, 60 लाख का बजट है। कमर्शियल प्रॉपर्टी लेनी चाहिए या रेजिडेंशियल प्लॉट। निवेश लोन लेकर करना है, अच्छे रेंटल इनकम की गारंटी हो ऐसी प्रॉपर्टी में निवेश करना है?


मोहम्मद असलम: कमर्शियल निवेश के लिए REIT सबसे बेहतरीन ऑप्शंस है।  लोन से निवेश करने के लिए ऑफिस स्पेस लेना अच्छा है। पुणे के ईस्ट और वेस्ट में IT का बोलबाला है। शहर में बेहतरीन कनेक्टिविटी है। हिंजेवाड़ी में गेरा, मित्तल, रोहन डेवलपर के कमर्शियल प्रोजेक्ट है। ऑफिस स्पेस के अलावा रिटेल में बढ़िया मौके है। उंदरी मोहम्मद वाडी, NIBM, पिंपरी चिंचवड में रिटेल प्रॉपर्टी देखें।


सवालः चेंबूर में 15 साल पुराना SRA प्रोजेक्ट है, 250 SqFt की कीमत 18 लाख है। मार्केट रेट 24 लाख है। क्या मैं अपने नाम पर फ्लैट रजिस्टर करवा सकता हूं, SRA फ्लैट के ओनरशिप के लिए क्या करना होगा?


मोहम्मद असलम: SRA - स्लम रिडेवलपमेंट अथॉरिटी की कुछ शर्तें होती है। SRA का फ्लैट 10 साल पहले बेच नहीं सकते। बेचते समय MHADA को फीस देना जरूरी है। स्टैम्प ड्यूटी या 1 लाख में से जो रकम ज्यादा है, उतनी फीस MHADA को जाती है। कमर्शियल में 3 लाख और इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी के लिए MHADA की फीस 2 लाख रुपये होती है। खरीदार के परिवार में किसी के नाम पर SRA प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए। रजिस्ट्रेशन लोगों के नाम पर होती है, कंपनी के नाम पर नहीं।