Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी निवेश में हैं उलझन, यहां मिलेगा बेहतरीन विकल्प

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब।
अपडेटेड Aug 16, 2019 पर 14:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम इस शो में आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब, आपके सवालों के जवाब देंगे जेएलएल के नेशनल फर्म डायरेक्टर, मोहम्मद अस्लम।


सवालः प्रतीक्षा नगर ​MHADA कॉलोनी में 1BHK लेना है। क्या इस रीसेल प्रॉपर्टी को खरीदना सही होगा? कोई और विकल्प हो तो बताएं।


सलाहः शहर के बीच बसा प्रतीक्षा नगर इलाका है। 440sqft का 1BHK जिसकी कीमत 95 लाख रुपये है। कंस्ट्रक्शन पुराना हो रहा है। रीडेवलपमेंट की संभावना है। पुरानी बिल्डिंग में खास एप्रिसिएशन नहीं होगा। रीडेवलपमेंट के बाद बढ़िया एप्रिसिएशन​ मिलेगा।


MHADA में घर खरीदने के लिए कुछ नियम होता है पहला मालिक 10 साल तक प्रॉपर्टी नहीं बेच सकता है। स्टैंप ड्यूटी, रजिस्ट्रेशन MHADA में होती है। रिसेल प्रॉपर्टी लेने से पहले MHADA के नियम जांच लें। MHADA फ्लैट्स की खरीद फरोख्त में धोखाधड़ी से बचें।


सवालः पुणे में रिहायशी प्रॉपर्टी निवेश करना है। मामुर्डी में  गोदरेज नेचर प्रोजेक्ट देखा है। 73 लाख में 2BHK मिल रहा है। पजेशन 2021 में मिलेगा। अगले 10 साल में इस निवेश से कितने रिटर्न की उम्मीद है।


सलाहः पुणे-मुंबई एक्सप्रेस वे से जुड़ा मामुर्डी इलाका है। इलाका रहने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं है और सोशल इन्फ्रास्ट्रक्चर अच्छा नहीं है। इलाके के हिसाब से 2BHK की कीमत 73 लाख काफी ज्यादा है।


10 साल में बढ़िया डेवलपमेंट और एप्रिसिएशन की उम्मीद है। मामुर्डी एक्सप्रेस वे से सटा हुआ इलाका है। वाकड, तथावडे, रावेत, हिंजेवाडी जैसे इलाके है। हिंजेवाडी का IT पार्क मामुर्डी तक फैल सकता है।  पजेशन के बाद रेंटल रिटर्न की उम्मीद कम है।  आसपास के IT बेल्ट में प्रॉपर्टी सप्लाई काफी ज्यादा है।


पुणे में वाकड हिंजेवाडी में प्रोजेक्ट्स की भरमार है। रेंटल और कैपिटल एप्रिसिएशन की गारंटी है। कोल्ते पाटिल​, GK एसोसिएट्स, गेरा, रोहन जैसे नामी डेवलपर्स है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।