Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी गुरुः सही कमर्शियल प्रॉपर्टी में करें निवेश

प्रकाशित Mon, 04, 2016 पर 14:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सभी सवालों के जवाब। आपके सवालों के जवाब देंगे कॉलियर्स इंटरनेशनल के साउथ एशिया डायरेक्टर अरविंद नंदन।


सवालः कनकिया वॉलस्ट्रीट, अंधेरी के प्रोजेक्ट में निवेश करना है। 685 वर्गफुट का कारपेट एरिया 15300 रुपये के भाव पर है। इस भाव पर निवेश करना ठीक होगा, कितनी रेंटल इनकम कमाई जा सकती है?


अरविंद नंदनः दिल्ली, मुंबई, बंगलुरु बड़े मार्केट है और उनमें बंगलुरु सबसे बड़ा रेंटल मार्केट है। नरीमन प्वॉइंट, बीकेसी सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट है। अंधेरी-कुर्ला, पवई, गोरेगांव, लोअर परेल जैसे मुंबई में कई उभरते माइक्रो मार्केट है। पिछले 2 साल में रेंटल और सेल का मार्केट ठंडा है। अंधेरी-कुर्ला रोड पर मार्केट उभर रहा है और वहां पर पिछले 2 साल में 5-6 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।


कनकिया नामी डेवलपर है। वॉल स्ट्रीट का लोकेशन बेहतरीन है और 2108 तक पजेशन मिलेगा। 10 लाख वर्गफुट का विल्ट अप एरिया का भाव 16,000 रुपये प्रति वर्गफुट है। फिलहाल कंपिटीटर्स ना के बराबर है। यहां से 140 रुपये प्रति वर्गफुट किराया मिलेगा। यहां रिटर्न के लिहाज से बेहतरीन निवेश होगा।       
  
सवालः 60 लाख रुपये के बजट में रिहायशी प्रॉपर्टी में निवेश करना है। नवी मुंबई या ठाणे में से कहां घर खरीदना ठीक रहेगा? पनवेल और डोंबिवली के पलावा सिटी में निवेश की सोच रहा हूं।


अरविंद नंदनः पनवेल का मार्केट फ्यूचरिस्टिक्स है और ठाणे का मार्केट बसा बसाया है। डोंबिवली मार्केट में पलावा सिटी के आने से तेजी देखने को मिल रही है। ठाणे के प्रॉपर्टी मार्केट में मुलुंड और बोरिवली दोनों तरफ से डेवलपमेंट आ रहा है। मुलुंड की तरफ बड़े डेवलपमेंट के प्रोजेक्ट्स जारी है। घोडबंदर रोड पर काफी तेज डेवलपमेंट हो रहा है और वहां से हाई रिटर्न की उम्मीद है।  


पनवेल में डेवलपमेंट शुरुआती दौर में है। 2020 तक पूरी तरह से डेवलपमेंट की उम्मीद है। यहां नामी डेवलपर के प्रोजेक्ट पर काम जारी है और यहां से 30-40 फीसदी के रिटर्न की उम्मीद है। लेकिन पनवेल से रोजाना काम पर शहर में आने के लिए दिक्क्त हो सकती है। डोंबिवली के पलावा सिटी में काफी बढ़िया डेवलपमेंट हो रहा है, जो रहने के लिए तैयार है।


वीडियो देखें