Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

जानें प्रॉपर्टी निवेश से जुड़े सवालों के जवाब

प्रकाशित Thu, 20, 2019 पर 11:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब, आपके सवालों के जवाब देंगे एक्वेस्ट के डायरेक्टर परेश कारिया।


सवालः शिलफाटा में 40 लाख तक 1 BHK लेना है। रेंटल इनकम और टैक्स बचाने के उद्देश्य से प्रॉपर्टी निवेश करना है। सिल्वर रेजीडेंसी, मुक्ता रेसिल्वर रेजीडेंसी, मुक्ता रेजीडेंसी, वर्सेटाइल वैली जैसे प्रोजेक्ट निवेश के लिए कैसे हैं? जीडेंसी, वर्सेटाइल वैली जैसी प्रोजेक्ट निवेश के लिए कैसे हैं? ऐरोली-शिलफाटा टनल से कनेक्टिविटी का कितना असर दिखेगा?


परेश कारियाः शिलफाटा में प्रॉपर्टी निवेश में 10 साल में बढ़िया डेवलपमेंट हुआ है। शिलफाटा पलावा सिटी से काफी नजदीक है।  पलावा के बाद शिलफाटा में कई प्रोजेक्ट शुरू हुए है और यहां 50 लाख तक बढ़िया घर मिल जायेगा। ऐरोली-शिलफाटा टनल से रास्ता काफी जल्द तय होगा। टनल का काम शुरू हो चुका है। भारत इकोविस्ता, दोस्ती डेवलपर जैसे अच्छे विकल्प है।


सवालः 70 लाख के बजट में 2BHK देख रहा हूं। आरे कॉलोनी, रॉयल पाम्स के सुमित अपार्टमेंट में प्रॉपर्टी देखी है। 100 साल के लीज पर प्रॉपर्टी है। क्या इस इलाके में निवेश करना सही होगा? या गोरेगांव में कोई और विकल्प हो तो बताएं।


परेश कारियाः गोरेगांव का रॉयल पाम्स इलाका आवाजाही के लिए इलाका सुरक्षित नहीं है। यहां ट्रांसपोर्टेशन, इन्फ्रा बड़ी दिक्कतें है और कंस्ट्रक्शन क्वालिटी में कई समस्या है। लैंड टाइटल को लेकर विवाद है। रॉयल पाम्स के अलावा गोरेगांव- मलाड में निवेश करना बेहतर है।


सवालः अगले 3-4 साल में मुंबई में घर लेना है। बजट 1.5 करोड़  है। मैं और पत्नी काम  के लिए BKC और लोअर परेल आते हैं। ऑफिस के नजदीक इलाके में 2BHK लेना है। अच्छे विकल्प पर जानकारी चाहिए। लोन पर घर लेना है लेकिन डाउन पेमेंट की रकम जुटा नहीं पाया हूं, फिलहाल किसी और शहर में निवेश करके दो साल में मुंबई में रिइन्वेस्टमेंट का ऑप्शन जानना है ।


परेश कारियाः फिलहाल प्रॉपर्टी एप्रिसिएशन की गारंटी मिलना मुश्किल है। इंदौर, लखनऊ से एप्रिसिएशन की उम्मीद कम है। स्टैम्प ड्यूटी, टैक्स के चक्कर में ना पड़े। प्रॉपर्टी खरीद- बिक्री मशक्कत का काम है। रिइन्वेस्टमेंट में काफी जोखिम है। चेंबूर , घाटकोपर में 1.50 लाख में घर मिल सकता है। काम काज के लिए ट्रैवल करना आसान होगा। डेवलपर की अलग- अलग स्कीम का फायदा उठा सकते हैं।