Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

जानें प्रॉपर्टी निवेश से जुड़े सवालों के जवाब

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब।
अपडेटेड Nov 27, 2019 पर 15:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब, आपके सवालों के जवाब देंगे एक्वेस्ट के डायरेक्टर परेश कारिया।


सवालः 55 लाख के बजट में घर खरीदना है। रेंटल इनकम और एप्रिसिएशन के लिए निवेश करना है। पटना में खास रिटर्न की उम्मीद नहीं है। इसलिए ठाणे या नवी मुंबई में 2BHK लेना है। कहां घर लेना चाहिए? ठाणे में लोढ़ा, गोदरेज, महिंद्रा के प्रोजेक्ट के बारे में सुना है। डेवलपर रेंटल की गारंटी दे रहा है, निवेश पर राय चाहिए।


परेश कारिया: लोढा लग्जरी हाउसिंग का जाना माना नाम है। लोढा का अफोर्डेबल हाउसिंग ब्रांड क्राउन है। महिंद्रा, पूर्वांकरा जैसे बड़े डेवलपर्स के अफोर्डेबल हाउसिंग ब्रांड है। ठाणे का माजिवाडा इलाका है। माजिवाडा के लिए बढ़िया कनेक्टिविटी है। विवियाना मॉल नजदीक है और ईस्टर्न और वेस्टर्न एक्सप्रेसवे से करीब है। नासिक हाईवे नजदीक है। रुस्तमजी और लोढ़ा के टाउनशिप प्रोजेक्ट है। ओवर सप्लाई की दिक्कत होने से भाव स्थिर रहने का अनुमान है। ऐसे में खरीदारों के लिए यहां निवेश बढ़िया मौके होगा। निवेशक लंबे समय का नजरिया रखें। लंबे समय 8-9% एप्रिसिएशन की संभावना है। रेंटल हाउसिंग की अच्छी डिमांड है। यहां 20 -25 हजार किराया कमा सकते हैं।


55 लाख में मुंबई में घर


हाईवे के करीब माजिवाडा जंक्शन पर बन रहा अप्पर ठाणे प्रोजेक्ट है। लोढ़ा का प्रोजेक्ट शुरू होने के बाद इलाके का डेवलपमेंट तेज है। शुरूआती दौर में रेंटल इनकम खास नहीं होगी। अच्छे कैपिटल एप्रिसिएशन के मौके है।


सवालः वाकड के VTP Hilife में 64 लाख का घर लिया है। पजेशन 2021 में मिलेगा। रेंटल रिटर्न और एप्रिसिएशन के बारे में जानकारी चाहिए।


परेश कारिया: वाकड मुंबई-पुणे हाईवे से सटी लोकेशन है।  IT हब हिंजेवाडी से नजदीक है। इलाका बढ़िया डेवलप हो चुका है। मुंबई- पुणे से बेहतरीन कनेक्टिविटी है। VTP डेवलपर का Hilife गेटेड कम्युनिटी प्रोजेक्ट है।  सभी मॉडर्न सुविधाओें से लैस है। 20-25 हजार रेंटल रिटर्न की उम्मीद है। IT प्रोफेशनल्स से अच्छी डिमांड है। यहां अच्छे एप्रिसिएशन की उम्मीद है।