प्रॉपर्टी गुरुः प्रॉपर्टी निवेश से जुड़े सवाल- जवाब -
Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी गुरुः प्रॉपर्टी निवेश से जुड़े सवाल- जवाब

प्रकाशित Tue, 30, 2018 पर 17:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब, आपके सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ जेएलएल के नेशनल फर्म डायरेक्टर, मोहम्मद असलम।


सवालः 80-90 लाख में रेडी पजेशन 3 बीएचके फ्लैट लेना है। नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम में प्रॉपर्टी देख रहे हैं। अच्छी सुविधाओं और सुरक्षित इलाकों वाले प्रोजेक्ट बताएं।


मोहम्मद असलम: गाजियाबाद के प्रॉपर्टी मार्केट में सुधार हुआ है। बढ़िया इंफ्रास्ट्रक्चर, रोजगार के बढ़ते मौके है। एनसीआर में गाजियाबाद हॉट प्रॉपर्टी डेस्टिनेशन है। सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर, कनेक्टिविटी अच्छी है। एनसीआर में गाजियाबाद में सबसे ज्यादा एप्रिसिएशन है। राजेंद्र नगर एक्सटेंशन में वीवीआईपी एड्रेसेस प्रोजेक्ट, सुपर ओक्सी होम्स, इंद्रप्रस्थ योजना जैसे प्रोजेक्ट है। क्रॉसिंग रिपब्लिक में एकेवीएस सूर्या हाइट्स है।


सवालः 35-40 लाख में 1बीएचके फ्लैट लेना है। मुंबई के किस इलाके में प्रॉपर्टी मिल सकती है? सिर्फ 5 साल रहने का इरादा है।इस प्रॉपर्टी को बेचकर दिल्ली में घर खरीदने का प्लान है?


मोहम्मद असलम: दिल्ली के मुकाबले मुंबई में प्रॉपर्टी एप्रिसिएशन अच्छा है। मुंबई के सबर्ब में निवेश करें। सबर्ब में 35 लाख तक 1बीएचके मिलेगा। भविष्य में 1बीएचके बेचने पर अच्छा रिटर्न मिल सकता है।सेंट्रल सबर्ब में बदलापुर, अंबरनाथ, डोंबिवली, कल्याण में ले सकते है। नवी मुंबई में ऐरोली, पनवेल की तरफ घर देखें। वेस्टर्न सबर्ब में विरार, वसई की तरफ बजट होम मिलेगा। सबर्ब में कई बड़े बिल्डरों के प्रोजेक्ट मौजूद है। रेरा की वेबसाइट पर बिल्डर, प्रोजेक्ट की पूरी जानकारी लें।


सवालः मुंबई में डोंबिवली की एक चॉल में 1आरके है, फिलहाल कीमत 10 लाख रुपये है। इसे बेचकर 30-35 लाख का 1 बीएचके पनवेल में लेने का सोच रहा हूं। क्या रिइन्वेसेटमेंट का फैसला सही है?


मोहम्मद असलम: प्रॉपर्टी खरीदने का सही वक्त है। मुंबई के बाहरी इलाकों में प्रॉपर्टी के भाव कम है। नवी मुंबई का सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर अच्छा है। कनेक्टिविटी के लिहाज से बढ़िया निवेश है। रेल, रोड, बिजली, पानी सभी सुविधाएं मौजूद है। पनवेल, उल्वे, ऐरोली में कई बड़े बिल्डरों के प्रोजेक्ट है। प्रोवीसो ग्रुप, नेशनल, भूमिराज, देवराज बिल्डर के प्रोजेक्ट निवेश के लिए अच्छे है। इनसिटी का मिथिला होम्स, देवता मलंगा प्रोजेक्ट जरुर देखें। अपने बजट और सुविधाओं के हिसाब से प्रोजेक्ट चुनाव करें।