Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी गुरुः प्रॉपर्टी निवेश से जुड़े सवाल- जवाब

प्रकाशित Thu, 06, 2018 पर 13:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब, आपके सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ जेएलएल के नेशनल फर्म डायरेक्टर, मोहम्मद असलम।


सवालः सिरसी रोड पर 40-50 लाख में 2/3 बीएचके लेना है। जॉय भारत रॉयल ग्रीन प्रोजेक्ट देखा है। 43 लाख में 2बीएचके और 53 लाख में 3बीएचके मिल रहे हैं। 2-3 साल में रहने का इरादा है। निवेश से पहले सलाह चाहता हूं।


मोहम्मद असलमः निवेश से पहले डेवलपर की जानकारी रेरा से जरूर लें। सिरसी रोड पर इन्फ्रा डेवलपमेंट जारी, निवेश के लिए इलाका अच्छा है। सही भाव पर निवेश का मौका है और भविष्य में एप्रिसिएशन की उम्मीद भी है। मेट्रो के नजदीकी इलाकों में निवेश से फायदा होगा। डीएमआईसी कॉरिडोर निवेश के लिए बेहतरीन ऑप्शन, कई बड़े डेवलपर के प्रोजेक्ट जारी है। जयपुर में जय विलास, सीकर रोड, अजमेर रोड महिमा निर्वाणा रिहायशी प्रोजेक्ट है। अंडरकंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट रेरा में रजिस्टर होना जरूरी है। रेडी पजेशन प्रोजेक्ट में ओसी होना जरूरी है।


प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट टिप्स के तौर पर मोहम्मद असलम का कहना है कि निवेशक किसी भी शहर में निवेश से पहले ग्रोथ कोरिडोर जांच करें क्योंकि उभरते इलाकों में निवेश से रिटर्न कमाने के मौके मिलते है। शहरों के मध्यवर्ती इलाके निवेश के लिए महंगे है और एप्रिसिएशन भी धीमा है। नए इलाकों में निवेश से पहले इन्फ्रा डेवलपमेंट का सूरत-ए-हाल जांच लें।


सवालः गुरूग्राम में 3बीएचके लेना है। बजट 1 करोड़ रुपये है। गुरूग्राम वन देख रहा था, लेकिन कनेक्टिविटी की समस्या है। अब डीएलएफ रीगल गार्डन चुना है, इसके अलावा कोई विकल्प हो तो बताएं, साइबर सिटी में आने जाने के लिहाज से आसानी हो ऐसे प्रोजेक्ट में घर लेना है।


मोहम्मद असलमः आईटी की लहर से शहरों में रिहायशी प्रॉपर्टी की मांग बढ़ी है। टाउन प्लानिंग के बगैर शहर डेवलप हुए है और शहरों के इन्फ्रास्ट्रक्चर में कमियां है। पुराने इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने का काम गुरुग्राम में जोरों पर है। नए गुरूग्राम की प्लानिंग अच्छी हो रही है। भविष्य में प्रॉपर्टी पर बढ़िया एप्रिसिएशन की उम्मीद है। सरकार का फोकस इन्फ्रा डेवलपमेंट पर है। डीएलएफ बिल्डर गुरूग्राम का रेप्युटेड नाम है।