Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी गुरुः प्रॉपर्टी की हर उलझनों पर पाएं हल

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब।
अपडेटेड Apr 03, 2019 पर 12:37  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब। चाहे आप दिल्ली- मुंबई के रहने वाले हो या विशाखापट्टणम से हमारे प्रॉपर्टी एक्सपर्ट देश के हर प्रॉपर्टी मार्केट पर निवेश से जुड़ी हर बारिकियों पर डालेंगे नजर। आज आपके सवालों के जवाब देंगे एनारॉक प्रॉपर्टी कंसंल्टेंट के डायरेक्टर एंड हेड कंसंल्टिंग प्रैक्टिस, आशुतोष लिमये।


सवालः दुबई में रेसिडेंशियल और कमर्शियल प्रॉपर्टी में निवेश कितना फायदेमंद हैं। मुंबई में 3 करोड़ का प्रॉपर्टी निवेश करना सही होगा या दुबई में?


आशुतोष लिमयेः दुबई के रेंटल इनकम पर टैक्स एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।  3 करोड़ के बजट में मुंबई और दुबई में बेहतरीन निवेश के मौके है। दुबई में 7-8  फीसदी रेंटल रिटर्न हासिल हो सकता है जबकि भारत में रेंटल यील्ड 2.5-3 फीसदी रिटर्न मिलेगा। मुंबई में प्रॉपर्टी के भाव स्थिर है और कैपिटल एप्रिसिएशन सीमित है। दुबई में अगले 6-9 महीने में प्रॉपर्टी खरीदने का सही वक्त है। भारत के मुकाबले दुबई से बेहतरीन रिटर्न कमाने के मौके है। टैक्स पर सलाह लेकर निवेश करें।


सवालः न्यू दिल्ली उत्तम नगर के विश्वास पार्क में 22 लाख में लोन पर प्रॉपर्टी लेनी है। इलाके का डेवलपमेंट, आउटलुक और फ्यूचर एप्रिसिएशन के बारे में जानना है।


आशुतोष लिमयेः उत्तम नगर रिहायशी इलाका, द्वारका, जनकपुरी, विकासपुरी कमर्शियल हब से सटा हुआ इलाका है। रहने के लिए उत्तम नगर अच्छा इलाका है। होम लोन लेने की क्षमता बैंक जांचती है। 23 लाख का 20 फीसदी डाउन पेमेंट अपनी तरफ से करना होगा और 80 फीसदी लोन मिलेगा। सारे कागजाद, एप्रूवल तैयार है, तो 20-25 साल के लिए लोन मिलेगा।