Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी गुरुः प्रॉपर्टी की हर उलझनों पर पाएं हल

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब।
अपडेटेड Jul 18, 2019 पर 12:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब। चाहे आप दिल्ली- मुंबई के रहने वाले हो या विशाखापट्टणम से हमारे प्रॉपर्टी एक्सपर्ट देश के हर प्रॉपर्टी मार्केट पर निवेश से जुड़ी हर बारिकियों पर डालेंगे नजर। आज आपके सवालों के जवाब देंगे एनारॉक प्रॉपर्टी कंसंल्टेंट के डायरेक्टर एंड हेड कंसंल्टिंग प्रैक्टिस, आशुतोष लिमये।


सवालः पुणे के पिसोली इलाके में सनशाइन हिल्स प्रोजेक्ट में 2BHK लिया है। 2012 में 31.5 लाख में 870 SqFt का निवेश किया है। इस इलाके मे किस तरह की डेवलपमेंट होगी और एप्रिसिएशन की क्या उम्मीद है?


आशुतोष लिमयेः पुणे का उंद्री-पिसोली में प्रॉपर्टी का भाव 3700-5000 प्रति वर्ग फूट है। ये शहर का किफायती इलाका है। हडपसर की मगरपट्टा सिटी और फुरसुंगी से नजदीक है। कात्रज बायपास से शहर से कनेक्टिविटी बनी है। हालांकि ग्राम पंचायत की हद में इन्फ्रा की दिक्कतें है। जल्द ही सारे इलाके नगर निगम में आने की उम्मीद है। स्कूल, हॉस्पिटल जैसे सोशल इन्फ्रा तेजी से डेवलप हो रहे हैं।


सवालः गुरुग्राम में 2BHK लेना है, 45 लाख का बजट है। सोहना रोड सेक्टर 36 पर सिग्नेचर ग्लोबल पार्क पसंद आया है। खुद के रहने के लिए घर लेना है इलाके का आउटलुक जानना है। गुरुग्राम में निवेश के और विकल्प बताएं।


आशुतोष लिमयेः गुरुग्राम में रिहायशी प्रॉपर्टी - कम्यूटिंग के हिसाब से घर का लोकेशन चुनें। दक्षिण की तरफ सोहना रोड और उत्तर की ओर द्वारका जैसे इलाके है।  45 लाख में सोहना रोड और द्वारका में अच्छी प्रॉपर्टी है। द्वारका एक्सप्रेस वे पर डेवलपमेंट तेज, जल्द कनेक्टिविटी की समस्या दूर होगी। सोहना रोड सेक्टर 36 पर सिग्नेचर ग्लोबल पार्क निवेश के लिए अच्छा है।


सवालः हैदराबाद के कोंडापुर में घर लेना है। 5 साल तक अच्छे रेंटल रिटर्न कमाने हैं। 45 लाख के बजट में 3/2 BHK के विकल्प जानने हैं।


आशुतोष लिमयेः हैदराबाद का इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़िया है। गच्ची बाउली और हाइटेक सिटी की ओर से कोंडापुर में डिमांड है। IT कॉरिडोर होने से रिहायशी प्रॉपर्टी की डिमांड तेज है।
आमतौर पर 2.5- 3% की रेंटल यील्ड है और हैदराबाद में 3.5-4% रेंटल कमाने के मौके है। 15-20हजार किराया मिलेगा।