Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी गुरुः प्रॉपर्टी की हर उलझनों पर पाएं हल

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब।
अपडेटेड Aug 21, 2019 पर 13:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब। चाहे आप दिल्ली- मुंबई के रहने वाले हो या विशाखापट्टणम से हमारे प्रॉपर्टी एक्सपर्ट देश के हर प्रॉपर्टी मार्केट पर निवेश से जुड़ी हर बारिकियों पर डालेंगे नजर। आज आपके सवालों के जवाब देंगे एनारॉक प्रॉपर्टी कंसंल्टेंट के डायरेक्टर एंड हेड कंसंल्टिंग प्रैक्टिस, आशुतोष लिमये।


सवालः NH-334 मुजफ्फरनगर में 10 बीघा जमीन है। पैसों की जरूरत है इसलिए जमीन बेचनी है। इस इलाके में जमीन के भाव क्या हैं? भविष्य में बढ़िया एप्रिसिएशन की गुंजाइश हो तो बने रहना फायदेमंद होगा?


सलाहः जमीन एग्रीकल्चर है या NA पहले ये जांच लें। जमीन NA है या नहीं इस पर भाव तय होता है। कॉरिडोर की हद में आने वाली जमीन के भाव अच्छे है। हाईवे से सटे इलाकों के भाव 1-2 करोड़ रुपये बीघा है। जमीन को NA करवाकर बेचें। पेट्रोल पंप, मोटेल्स, रेस्त्रां के लिए अच्छा भाव है। वेस्टर्न UP कॉरिडोर में बड़ी तादाद में उपजाऊ जमीन है। वहां एग्रीकल्चर लैंड की अच्छी डिमांड है इसलिए दोनों भाव जांचकर फैसला लें। हाईवे से सटी जमीन को NA करके बेचने में फायदा मिलेगा। बाकी जमीन को एग्री के तौर पर रख सकते हैं।


सवालः चंडीगढ़, जीरकपुर में रिहायशी या कमर्शियल रिटेल स्पेस में निवेश करना है। बजट 25 लाख है। कमर्शियल प्रोजेक्ट में पजेशन तक 12% की रिटर्न की गारंटी, पजेशन के बाद 9 साल की लीज गारंटी देते हैं। वर्चुअल स्पेस में 9 साल की लीज गारंटी दे रहे हैं। निवेश कितना भरोसेमंद है? रिहायशी निवेश के लिए RERA एप्रुवल और लोकल डेवलपर के प्रोजेक्ट पर राय चाहिए।


सलाहः वर्चुअल स्पेस, कमर्शियल प्रॉपर्टी को छोटे हिस्सों में बेचने से कई टुकड़े होते थे।  इससे बचने के लिए अब डेवलपर के पास लीज राइट्स रहते हैं। लीज और रिटर्न की गारंटी डेवलपर की होती है।


वर्चुअल स्पेस में कुछ रिस्क भी है। जैसे मॉल में प्रॉपर्टी वैल्यू बनाए रखने के लिए निवेश की जरूरत होती है। हर डेवलपर वैल्यू बनाए रखने के लिए रिइन्वेस्टमेंट की क्षमता नहीं रखते है। ऐसे हालात में मॉल बंद हो सकता है। वर्चुअल स्पेस खरीदते वक्त डेवलपर की क्षमता जांचें, ट्रैक रिकॉर्ड देखें। डेवलपर की प्रॉपर्टी मैनेजमेंट स्किल अच्छी होना जरूरी है।


चंडीगढ़ में रिहायशी प्रॉपर्टी है। RERA रजिस्टर्ड निवेश हमेशा सुरक्षित है। पावर ऑफ अटॉर्नी के झांसे में ना फंसे।  जीरकपुर, डेराबस्सी और न्यू चंडीगढ़, मुल्लनपुर जैसे इलाके में निवेश फायदेमंद है।


सवालः रिवाली पार्क, बोरिवली में 2015 में निवेश किया है। अब तक प्रोग्रेस नहीं दिख रही। डेवलपर रेडी पजेशन फ्लैट लेने का ऑफर दे रहा है। लेकिन रेडी फ्लैट बजट के बाहर है। इससे कैसे बाहर निकलें?


सलाहः खुद के रहने के लिए फ्लैट लेना हो तो रेडी पजेशन का ऑफर अच्छा है। अगर OC मिल चुका हो तो निवेश में कोई रिस्क नहीं है। कितनी ज्यादा रकम देनी होगी इसका अंदाजा लें। डेवलपर से मोलभाव करें या पेमेंट के विकल्प जांच लें। सिर्फ निवेश का इरादा हो तो निकल जाना ही फायदेमंद है। RERA में पजेशन डेट रिवाइज हो चुकी है। कंज्यूमर फोरम में लिटिगेशन है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।