Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी गुरुः प्रॉपर्टी की हर उलझनों पर पाएं हल

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब।
अपडेटेड Jan 08, 2020 पर 15:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब। चाहे आप दिल्ली- मुंबई के रहने वाले हो या विशाखापट्टणम से हमारे प्रॉपर्टी एक्सपर्ट देश के हर प्रॉपर्टी मार्केट पर निवेश से जुड़ी हर बारिकियों पर डालेंगे नजर। आज आपके सवालों के जवाब देंगे एनारॉक प्रॉपर्टी कंसंल्टेंट के डायरेक्टर एंड हेड कंसंल्टिंग प्रैक्टिस, आशुतोष लिमये।


सवालः नेरल में प्रॉपर्टी रिहायशी प्रॉपर्टी में 5-10 साल के लिए निवेश करना है। सिग्नेचर का मॉर्निंग, स्वागत विलेज और लक्ष्मी केस्टिलो प्रोजेक्ट देखे हैं। निवेश पर राय चाहिए।


जवाब: 5-10 साल निवेश में बने रहने का फायदा होगा।  प्रॉपर्टी निवेश का सर्कल पूरा होने के बाद बढ़िया एप्रिसिएशन मिलेगा। फिलहाल नेरल की कीमतें काफी कम है। एग्जिट के वक्त कीमतें बढ़ने का फायदा मिलेगा।  रेडी पजेशन प्रोजेक्ट में ही निवेश करें। प्रॉपर्टी को सही तरीके से मेंटेन करें। मॉर्निंग, स्वागत विलेज, लक्ष्मी केस्टिलो में से अपनी पसंद के मुताबिक निवेश करें।


सवालः लखनऊ में 1000-1500 SqFt का प्लॉट लेना है। बजट 13-15 लाख है। शहर के कौन से इलाके में प्लॉट निवेश करना फायदेमंद होगा?


जवाब: लखनऊ में प्लॉट में निवेश उभरते इलाकों में करें। बेचते वक्त बेहतरीन एप्रिसिएशन का फायदा मिल सके। ईस्टर्न कॉरिडोर में डेवलपमेंट की गुजांइश ज्यादा है। गोमती नगर एक्सटेंशन, साउथ ईस्ट में सुलतानपुर,  ईस्ट में अमर शहीद पथ बढ़िया है। फैजाबाद रोड पर भी कई प्रोजेक्ट है।  700 से 2000/ SqFt तक का भाव है। 5-7 साल में बढ़िया रिटर्न की उम्मीद है।



सवालः हैदराबाद के गच्चीबाउली में 2BHK लेना है। बजट 50 लाख है। अच्छे रिहायशी प्रोजेक्ट पर राय चाहिए।


जवाब: गच्चीबाउली शहर का कमर्शियल हब है। फाइनेंशियल डिस्ट्रिक्ट से कनेक्टेड है। यहां रिहायशी डेवलपमेंट तेज है। कई नामी डेवलपर के प्रोजेक्ट है। प्रेस्टिज का हाईफील्ड, पेसिफिका का हिलक्रेस्ट, मंत्री सेलेस्टिया, माईहोम का विहंगा जैसे प्रोजेक्ट है। रीसेल में कई बेहतरीन विकल्प मौजूद है।  60 लाख तक बजट बढ़ाकर गेटेड कम्युनिटी प्रोजेक्ट में निवेश करें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।