प्रॉपर्टी गुरुः कहां प्रॉपर्टी खरीदना होगा फायदेमंद -
Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी गुरुः कहां प्रॉपर्टी खरीदना होगा फायदेमंद

प्रकाशित Tue, 23, 2018 पर 18:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब, आपके सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ जुड़ेंगे जेएलएल के नेशनल फर्म डायरेक्टर, मोहम्मद असलम।


सवालः वसुंधरा, इंदिरापुरम या नोएडा में 2-3 बीएचके फ्लैट देख रहा हूं। बजट 60-80 लाख रुपये है, कौन से बिल्डर या प्रोजेक्ट देखे जा सकते हैं?


मोहम्मद असलमः गाजियाबाद प्रॉपर्टी मार्केट में सुधार हुआ है। यहां रिहायशी प्रॉपर्टी की डिमांड बढ़ी है। प्रॉपर्टी निवेश के लिए सही वक्त है।  इंफ्रास्ट्रक्चर अच्छा, मेट्रो और नेशनल हाईवे नजदीक है। वैशाली, इंदिरापुरम, राजेंद्र नगर एक्सटेंशन निवेश के लिए बढ़िया है। नोएडा, दिल्ली अन्य शहरों में आना-जाना आसान होगा। राजेंद्र नगर एक्सटेंशन में वीवीआईपी एड्रेसेस प्रोजेक्ट है। साथ ही सुपर ओक, वी होम्स, इंद्रप्रस्थ योजना जैसे प्रोजेक्ट है। एकेवीएस सूर्या हाइट्स, क्रॉसिंग रिपब्लिक है। कई लोकल डेवलपर के प्रोजेक्ट भी मौजूद है।


सवालः हैदराबाद में प्रॉपर्टी निवेश करना है, 40 लाख में रिहायशी प्रॉपर्टी लेनी है। रेंटल रिटर्न कमाने के लिए शहर के किस हिस्से में निवेश करें? अच्छे प्रोजेक्ट के सुझाव चाहिए।


मोहम्मद असलमः पिछले 2 साल से बाजार में रौनक आई है। इंफ्रास्ट्रक्चर अच्छा है और आईटी हब के चलते डिमांड बढ़ी है। निवेश के लिए हाई-टेक सिटी, गच्चीबाउली बढ़िया इलाके है। शहर के दक्षिण, और दक्षिण पश्चिम इलाके को जोड़ती है। नए डेवलपमेंट का फायदा मिल सकता है। राजेंद्र नगर, शमशाबाद, पीवी एन आर एक्सप्रेस वे पर अच्छे विकल्प मौजूद है। कमर्शियल-रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट की भरमार है। अच्छे रिटर्न के लिए 5-7 साल का वक्त रखें। भरोसेमंद बिल्डर के प्रोजेक्ट में निवेश करें।


सवालः बोरीवली में जल्द खुद के फ्लैट का पजेशन मिलने वाला है। पजेशन लेते वक्त किन बातों को ध्यान में रखना जरुरी है ?


मोहम्मद असलमः प्रोजेक्ट को ओसी मिला होना चाहिए। ओसी के बाद ही पानी, बिजली कनेक्शन मिलता है। बिल्डर ने जो कहा था वो मिल रहा है कि नहीं इस बात का भी ध्यान दें। बताई गई सुविधाएं मिल रही हैं या नहीं। साथ ही कंस्ट्रक्शन में डिफेक्ट के लिए चेक करें।