सही प्रॉपर्टी निवेश देगा भविष्य में अच्छा रिटर्न -
Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

सही प्रॉपर्टी निवेश देगा भविष्य में अच्छा रिटर्न

प्रकाशित Wed, 06, 2018 पर 09:35  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब। और आपके सवालों के जवाब देंगे एक्वेस्ट के डायरेक्टर परेश कारिया।


सवालः 60-65 लाख रुपये के बजट में नवी मुंबई में 2 बीएचके लेना है। उल्वे और रोडपल्ली इलाके में घर लेना है। ऑफिस के 7-8 लोग मिलकर ग्रुप बुकिंग करने की सोच रहे हैं। ऐसे में डेवलपर से मोलभाव की कितनी गुंजाइश है। अच्छे प्रोजेक्ट पर सुझाव चाहिए।


परेश कारियाः उल्वे नवी मुंबई का उभरता इलाका है। एयरपोर्ट, ट्रान्स हार्बर लिंक रोड जैसे बड़े प्रोजेक्ट है। रिहायशी प्रॉपर्टी की सप्लाई ज्यादा है, लेकिन कनेक्टिविटी बड़ी समस्या है। रेलवे का काम अधूरा पड़ा है। लोकल ट्रान्सपोर्ट नहीं है, सोशल इन्फ्रा भी बना नहीं है। 
रहने के लिए अभी तक पूरी तरह से तैयार नहीं है। 5-6 साल के बाद अच्छी ग्रोथ की उम्मीद है। नवी मुंबई का रोडपल्ली इलाका
मुंबई पुणे हाइवे पर, खारघर और पनवेल के बीच बसा फिलहाल प्रॉपर्टी के भाव आकर्षक है। रहने और निवेश के लिए बढ़िया विकल्प
ग्रुप बुकिंग के लिए अंडरकंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट देखें अंडरकंस्ट्रक्शन में कम विकल्प, रेडी पजेशन प्रोजेक्ट ज्यादा है। अक्षर वैलेंसिया, प्लैटिनम ग्रुप, ग्रीन स्केप इटर्निया अच्छे विकल्प मौजूद है।


सवालः पुणे के प्रॉपर्टी मार्केट में निवेश करना है। 30 लाख के बजट में कर्वेनगर के आसपास घर लेना है। अच्छे एप्रिसिएशन और रेंटल रिटर्न वाले प्रोजेक्ट बताएं?


परेश कारियाः शहर के पश्चिमी हिस्से का आईटी हब हिंजेवाडी हैं जहां शानदार सोशल इन्फ्रास्ट्रक्चर है। इलाके को मुंबई से नजदीकी का फायदा मिलेगा। क्वालिटी कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट के विकल्प मौजूद है।  यहां पर नामी डेवलपर के बड़े- बड़े प्रोजेक्ट जारी है। फेज 1 पूरी तरह से तैयार है और फेज 2, 3 में डेवलपमेंट तेज हो रहा है। नए आईटी कैंपस, रिहायशी और रिटेल प्रॉपर्टी बन रही है। फेज 2 रोड पर बन रहा कोहिनूर टिंसेल टावर प्रोजेक्ट है। बड़े आईटी कैंपस, मेट्रो से नजदीक है। फेज 3 में मोगापॉलिस का स्प्रिंग्स और टीसीजी ग्रुप के प्रोजेक्ट देखें। शापूर जी पालोन जी का गेटेड कम्युनिटी प्रोजेक्ट भी बढ़िया ऑप्शन है।


सवालः पलावा सिटी में एक्वाविले सीरीज में 2बीएचके बुक किया है। 2 साल पहले तलोजा, घोट कैंप में 1बीएचके लिया है। अगले 5 साल के लिए इस निवेश से कितना रिटर्न कमाने की उम्मीद है।


परेश कारियाः डोंबिवली के नजदीक लोढ़ा डेवलपर की पलावा सिटी है। इस शहर को योजनाबद्ध बनाया गया है। रिहायशी डेवलपमेंट के बाद रिटेल और इन्फ्रा डेवलपमेंट है।  10-15 साल में रहने के लिए बेहतरीन शहर होगा। फिलहाल रिहायशी प्रॉपर्टी की सप्लाई काफी ज्यादा है। इसलिए एप्रिसिएशन सीमित है। भाव 2000 से 6000 तक बढ़ा है। ज्यादा सप्लाई के चलते प्रॉपर्टी बेचने में दिक्कत आ रही है।


वहीं तलोजा में घोट कैंप खारघर के गोल्फ कोर्स, इस्कॉन टेंपल, सेंट्रल पार्क से नजदीक है। यहां जल्द मेट्रो स्टेशन बनेगा जिसके चलते 2 साल से एप्रिसिएशन नहीं हुआ है, लेकिन आगे बढ़िया एप्रिसिएशन की उम्मीद है। बढ़िया रिटर्न कमाने के लिए निवेश में बने रहने की सलाह होगी।