Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

सही प्रॉपर्टी निवेश देगा भविष्य में अच्छा रिटर्न

प्रकाशित Wed, 27, 2019 पर 10:41  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब। और आपके सवालों के जवाब देंगे एक्वेस्ट के डायरेक्टर परेश कारिया।


सवालः 45 लाख के बजट में प्रॉपर्टी लेनी है। तलेगांव में टाटा ला मोंटाना प्रोजेक्ट में  2 बीएचके पसंद आया है। रेडी पजेशन की कीमत 46 लाख है। इलाके का आउटलुक जानना है। क्या तलेगांव के हिसाब से प्रॉपर्टी का भाव सही है, निवेश पर सलाह चाहिए।


परेश कारियाः मुंबई और पुणे के बीच बसा इलाका है तलेगांव। शहर के भीड भाड से दूर है। टाटा हाउसिंग का ला मोंटाना प्रोजेक्ट मुंबई पुणे हाइवे से सटा, एक्सप्रेस वे से भी नजदीक है। स्पैनिश स्टाइल में बना प्रोजेक्ट है। आमतौर पर सेकेंड होम के तौर पर निवेश हो रहा है। इंडस्ट्रीयल इलाका बना है। कैपिटल एप्रिसिएशन के लिए शहर से नजदीक निवेश करें। रावेत, थतावडे पुनावले, किवाडे जैसे इलाके देखें। इन इलाकों में एप्रिसिएशन अच्छा मिलेगा। हिंजेवाडी में काम के तौर पर आने जाने के लिए हिंजेवाडी में ही निवेश करना बेहतर होगा।


सवालः 2600 वर्ग फूट के भाव पर 4 साल पहले बदलापुर में फ्लैट खरीदा है, 470 कारपेट एरिया में 3500 प्रति महीना किराया आता है, कुछ खास एप्रीसिएशन नहीं मिल रहा। इस निवेश से निकलना सही होगा या बने रहें?


परेश कारियाः बदलापुर में डेवलपमेंट तेज हो रही है और कई रिहायशी प्रोजेक्ट बने है। फिलहाल यहां भाव 3000-3500 रुपये प्रति वर्ग फूट है। 2600 से भाव 3500 हुआ है, एप्रिसिएशन का फायदा लें। आगे भारी एप्रिसिएशन की उम्मीद नहीं है।
सप्लाई काफी ज्यादा होने से रेंटल यील्ड भी कम है। निवेश से निकल ने में समझदारी है।
 
सवालः लोढा पलावा फेज 2 में एक्वाविले प्रोजेक्ट में निवेश किया है। लंबे समय के लिए निवेश करना है। बिल्डर अगले साल तक पजेशन देने की बात कह रहा है लेकिन रेरा में 2022 डेड लाइन है। पजेशन को लेकर दुविधा में हूं।


परेश कारियाः पलावा सिटी का फेज 1 - कासा बेला, फेज 2 - एक्वाविले है। फेज 1 रहने के लिए पूरी तरह से तैयार है। पानी के झरनों बीच बन रहा एक्वाविले प्रोजेक्ट है और शहर की डेवलपमेंट काफी तेज है। कंस्ट्रक्शन साइट का जायजा लें।   बिल्डिंग का बाहरी ढांचा बनने के बाद, फिनिशींग के लिए एक साल तक का समय लग सकता है। एग्रीमेंट में पजेशन की तारीख जांच लें। डेवलपर सेफ्टी के लिए रेरा में एडवांस डेट दर्ज करते है।