Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

सही प्रॉपर्टी निवेश देगा भविष्य में अच्छा रिटर्न

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब।
अपडेटेड Jan 24, 2020 पर 16:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब। और आपके सवालों के जवाब देंगे एक्वेस्ट के डायरेक्टर परेश कारिया।


सवालः पुणे में कमर्शियल प्रॉपर्टी लेनी है। हिंजेवाडी फेज 2 में गेरा इंपीरियम राइज में निवेश का विचार है। क्या इस निवेश से बढ़िया रेंटल रिटर्न मिलने की उम्मीद है?


सलाहः हिंजेवाडी फेज 2 , फेज 1 और 3 के बीच में बन रहा है। इन्फोसिस और विप्रो के कैंपस से नजदीक है। गेरा इंपीरियम राइज में छोटे साइज के ऑफिस, रिटेल स्पेस है। आसपास कमर्शियल प्रोजेक्ट के विकल्प कम है। बाजार में कमर्शियल प्रॉपर्टी के महंगे ऑप्शंस ज्यादा है। गेरा में 1करोड़ तक प्रॉपर्टी निवेश के विकल्प है। रिहायशी प्रॉपर्टी में एप्रिसिएशन सीमित है। बढ़िया रेंटल कमाने के लिए कमर्शियल प्रॉपर्टी फायदेमंद है। रिहायशी प्रॉपर्टी 2% और कमर्शियल प्रॉपर्टी पर 6% रेंटल यील्ड है।


सवालः मुंबई या नवी मुंबई में घर लेना है। भिवंडी का गोदरेज निर्वाणा, तलोजा में अरिहंत, डोबिंवली में रूनवाल माई सिटी और पनवेल वाधवा सिटी प्रोजेक्ट देखे हैं। बढ़िया एप्रिसिएशन के लिहाज से कौन से इलाके में निवेश करें?


सलाहः गोदरेज निर्वाणा अपर ठाणे में बन रहा है। ठाणे कल्याण के बीच के इलाके में बढ़िया डेवलपमेंट है। घोडबंदर की तर्ज पर उभरेगा। अपर ठाणे में महिंद्रा, टाटा, लोढा के प्रोजेक्ट के विकल्प है।  डेवलपमेंट के साथ एप्रिसिएशन की उम्मीद है। प्रॉपर्टी सप्लाई काफी ज्यादा है। 5-10 साल  में अच्छे रिटर्न की गारंटी है। तलोजा में अरिहंत का प्रोजेक्ट बन रहा है। तलोजा को प्राइम लोकेशन खारघर से नजदीकी का फायदा है।  अरिहंत का बाजार में अच्छा नाम है। पनवेल की वाधवा सिटी, वाधवा के प्रोजेक्ट की क्वालिटी बेहतरीन  है। ये प्रोजेक्ट शहर से थोडा दूर है लेकिन लंबे समय के लिए अच्छा विकल्प साबित होगी।


सवालः खराडी IT पार्क के नजदीक 65 लाख में प्रॉपर्टी लेनी है। 55 लाख में मेजेस्टिक टावर फेज 2 और  नियति एलाइसा में 65 लाख में फ्लैट मिल रहा है। बढ़िया एप्रिसिएशन और रेंटल इनकम कमाने के लिहाज से कहां निवेश करें?


सलाहः शहर के पूर्वी हिस्से में बसा खराडी इलाका है। IT हब के चलते प्रॉपर्टी बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। मेजेस्टिक का प्रोजेक्ट वाघोली की तरफ बन रहा है। अब तक डेवलपर ने खास काम नहीं किया है। अपार्टमेंट का साइज छोटा है लेकिन नियति बाजार का जाना माना नाम है। थोड़ा बजट बढ़ाकर नियति एलाइसा में निवेश करना फायदेमंद  है। कोहिनूर एस्टेट, रिवर डेल जैसे प्रोजेक्ट भी निवेश के लिए बढ़िया विकल्प है।