Moneycontrol » समाचार » रिटायरमेंट

NPS अकाउंट के लिए e-KYC को मिली मंजूरी, PAN कार्ड के जरिये ऐसे खुलवाएं NPS अकाउंट

NPS ऑर्गनाइज्ड सेक्टर के लिए पेंशन योजना है, इसमें तगड़ा रिटर्न मिलने के साथ आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है
अपडेटेड Feb 11, 2021 पर 21:40  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) को रेवेन्यू डिपार्टमेंट से नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के अंशधारकों के लिए ई-केवाईसी (e-KYC) सेवाओं की मंजूरी मिल गई है। NPS ऑर्गनाइज्ड सेक्टर के लिए पेंशन योजना है। NPS में तगड़ा रिटर्न मिलने के साथ आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है। NPS ग्राहकों को इक्विटी से 1 साल में 12.5% से 17% तक रिटर्न मिला है। जबकि, सरकारी बॉन्ड में निवेश के जरिये NPA ग्राहकों को 10 से 15% रिटर्न मिला है। इसके अलावा NPS में ग्राहकों को टैक्स छूट की सुविधा भी मिलती है।

इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये के अलावा NPS के सब्सक्राइबर 50,000 रुपये की एडिशनल छूट ले सकते हैं। कोई भी व्यक्ति नौकरी में रहते हुए NPS अकाउंट खुलवा सकता है। पेंशन अकाउंट खुलवाने के लिए अब ढेर सारे डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं है। अब आप केवल Pan Card की मदद से पेंशन अकाउंट खुलवा सकते हैं। PFRDA ने NPS अकाउंट खोलने के प्रोसेस को बेहद आसान बना दिया है।

इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत

NPS अकाउंट खुलवाने के लिए JPEG फॉर्मैट में PAN कार्ड की जरूरत होती है। इसका साइज 4KB से 2MB के बीच रखें। साथ ही कैंसिल चेक की स्कैन कॉपी अपने पास रखें। इसके अलावा जिस बैंक अकाउंट से NPS को लिंक कराना है उसकी डिटेल्स मसलन बैंक अकाउंट नंबर रखें।

PAN के जरिये ऐसे खोले ऑनलाइन NPS अकाउंट

- ऑनलाइन NPS अकाउंट खोलने के लिए ई-एनपीएस पोर्टल enps.nsdl.com पर जाएं और नेशनल पेंशन सिस्टम के ऑप्शन पर क्लिक करें।
- इसके बाद New Registration बटन पर क्लिक करें और Individual Subscriber को सिलेक्ट करें।
- इसके बाद टियर 1 और टियर 2 का विकल्प दिखेगा। अगर पहले से टियर 1 अकाउंट है तो टियर 3 सिलेक्ट करें। लेकिन अगर पहली बार NPS अकुंट खोल रहे हैं तो टियर 1 सिलेक्ट करें।
- इसके बाद ड्रॉप डाउन मेन्यू में PAN सिलेक्ट करें और पैन नंबर अंकित करें। इसके बाद बाद आपके KYC का सत्यापन करेगा और इसके बदले आपसे 125 रुपये का चार्ज वसूला जाएगा।
- इसके बाद एकनॉलेजमेंट नंबर जेनरेट के विकल्प पर क्लिक करें। आपके फोन पर एक OTP आएगा। इसे वेरीफाई कर दें।
- OTP डालने के बाद Continue बटन पर क्लिक करें और कैप्चा एंटर करें। इसके बाद एकनॉलेजमेंट नंबर जेनरेट हो जाएगा, जिसपर आपका नाम भी होगा।
- इसके बाद यूजर को अपनी पर्सनल डिटेल्स भरनी होगी। फिर यूजर से उसकी बैंक डिटेल्स मांगी जाएगी। इसके बाद एक परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर यानी PRAN नंबर मिलेगा। इसकी मदद से NPS अकाउंट में लॉग-इन कर सकते हैं।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।