Moneycontrol » समाचार » रिटायरमेंट

योर मनीः कैसे आराम से कटेगा आपका रिटायरमेंट

रिटायरमेंट प्लानिंग से जुड़े सवालों पर लेंगे एडवाइज स्योर के फाउंडर, अभिमन्यु सोफट की राय।
अपडेटेड Jun 11, 2016 पर 18:29  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सही समय पर किया हुआ निवेश, आपके सारे लक्ष्य पूरे करेगा, लेकिन अगर आपने 50 साल की उम्र के बाद निवेश के बारे में सोचा, तो क्या हो आपकी रणनीति, कैसे समझदारी से आप तब भी अपने तमाम लक्ष्य पूरे कर पाएंगें इन तमाम मुद्दों पर लेंगे एडवाइज स्योर के फाउंडर, अभिमन्यु सोफट की राय।


सवालः मैं हर महीने एसआईपी के जरिए आईडीएफसी प्रीमियम इक्विटी फंड में 2000 रुपये, एलएमटी इक्विटी फंड में 2000 रुपये, रिलायंस गोल्ड के सेविंग्स फंड में 2000 रुपये, आईसीआईसीआई इक्विटी फंड में 1500 रुपये और आईसीआईसीआई फोकस ब्लूचिप फंड में 2000 रुपये निवेश करता हूं। रिटार्यमेंट के लिए पैसा जमा करना है, निवेश पर सलाह चाहिए।


सलाह: आईडीएफसी प्रीमियम इक्विटी फंड को बदलना चाहिए। फंड मैनेजर के बदलने से इसने 5 प्रतिशत तक कम परफॉर्म किया है। फ्रैंकलिन इंडिया स्मॉलर कंपनी फंड को खरीदना चाहिए। एलएंडटी इक्विटी फंड को बदलना चाहिए क्योंकी इसका भविष्य ठीक नहीं लग रहा। इससे निवेश में उतार चढाव देखा जा सकता है। आईसीआईसीआई प्रू वैल्यु डिस्कवरी फंड को खरीदना चाहिए और रिलायंस गोल्ड के फंड को भी रखना चाहिए। एफएमसीजी सेक्टर के वैल्युएशन बहुत है तो फार्मा फंड को बदलना चाहिए और रिलायंस फार्मा फंड को खरीदना चाहिए।


वीडियो देखें