Moneycontrol » समाचार » रुपया और बॉण्ड

आवाज़ पोल: रुपया 75 तक जाने का अनुमान

प्रकाशित Thu, 06, 2018 पर 12:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रुपये में गिरावट गहरा गई है है और डॉलर की कीमत अब 75 रुपये तक भी जा सकती है। रुपये पर सीएनबीसी-आवाज़ के मेगापोल में इसका खुलासा हुआ है। इस पोल में देश के दिग्गज बैंकर्स, इकोनॉमिस्ट और फॉरेक्स एक्सपर्ट शामिल हैं। हमने अपने पोल में कुल सात सवाल किए हैं। जहां कच्चे तेल की कीमतों से लेकर ट्रेड वॉर और देश में आने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनावों को भी फैक्टर के तौर पर लिया है और पूछा है, इन हालातों में कैसी रहेगी आगे रुपये की चाल।


पहला सवाल था कि क्या मौजूदा स्तर से रुपया संभलेगा, इस पर 54 फीसदी का कहना है कि रुपया संभल सकता है जबकि 46 फीसदी के मुताबिक और गिरावट दिख सकती है। हालांकि पोल में शामिल किसी भी जानकार ने कहा कि रुपया 68 के नीचे तक संभल सकता है। 50 फीसदी लोगों ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपया 70 के स्तर तक संभल सकता है। 38 फीसदी के मुताबिक डॉलर के मुकाबले रुपया 69 के स्तर तक संभल सकता है। 13 फीसदी का मानना है कि डॉलर के मुकाबले रुपया 68 के स्तर तक संभल सकता है।


आगे पूछा गया कि दिसंबर तक रुपया कितना टूटेगा, इसके जवाब में 100 फीसदी लोगों का मानना है कि डॉलर के मुकाबले रुपया 73 तक जा सकता है। वहीं मार्च 2019 तक रुपये का स्तर क्या हो सकता है, इसके जवाब में सबसे ज्यादा 69 फीसदी लोगों ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपया 70-75 के बीच रह सकता है। 23 फीसदी के मुताबिक डॉलर के मुकाबले रुपया 70 के नीचे आ सकता है। 8 फीसदी मानते हैं कि डॉलर के मुकाबले रुपया 75 के ऊपर जा सकता है।


जानकारों से पूछा गया कि रुपये पर सबसे ज्यादा किसका असर दिख सकता है, इसके जवाब में 29 फीसदी ने कहा कि ट्रेड वॉर से रुपये में गिरावट बढ़ सकती है। 31 फीसदी ने कहा कि मजबूत डॉलर से रुपये पर और दबाव संभव है। 26 फीसदी ने कहा कि महंगा क्रूड भी रुपये की चाल बिगाड़ सकता है। वहीं 14 फीसदी का मानना है कि भारत में चुनाव से रुपये में गिरावट देखने को मिल सकती है।