Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू

HDFC बैंक के शेयर स्पिल्ट होने की खबर से चढ़े

प्रकाशित Tue, 07, 2019 पर 12:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

HDFC Bank प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक अपने शेयरों को स्पिल्ट करने की तैयारी में है। बैंक 22 मई को अपने शेयरों को स्पिल्ट कर सकता है। बैंक के इस कदम से लिक्विडिटी बढ़ेगी।


फेसवैल्यू घटेगी


HDFC बैंक के बोर्ड ने शेयरों की फेस वैल्यू भी घटाने का फैसला किया है। बैंक के शेयरों का फेस वैल्यू अभी 2 रुपए है। स्पिल्ट होने के बाद यह 1 रुपए हो जाएगा।


स्पिल्ट की खबरों के बीच HDFC बैंक के शेयर करीब 1.3 फीसदी चढ़कर 2,358 रुपए पर आ गए हैं। एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक HDFC बैंक 22 मई को अपने स्टॉक स्पिलिट करने की तैयारी में है। बोर्ड हर शेयर को दो हिस्सों में बांट सकता है।


क्या है स्पिल्ट से फायदा?


जब शेयरों की कीमत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो कोई कंपनी शेयर स्पिल्ट करते हैं ताकि शेयरों की कीमत आधी हो जाए। शेयरों के दाम कम हो जाने से ज्यादा से ज्यादा निवेशक उनमें खरीदारी कर सकते हैं। इससे लिक्विडिटी बढ़ जाती है। HDFC की बात करें तो पिछले एक साल में इसके शेयर 17 फीसदी बढ़ चुके हैं। 
 
दूसरी बार शेयर स्पिल्ट


यह दूसरा मौका है जब HDFC बैंक अपने शेयरों को स्पिल्ट कर रहा है। इससे पहले जुलाई 2011 में बैंक ने 1:5 के हिसाब से शेयर स्पिल्ट किया था। यानी की 10 रुपए के एक शेयर को 2 रुपए के 5 शेयरों में बांट दिया गया था। HDFC बैंक के पास अभी 545 करोड़ रुपए का इक्विटी कैपिटल और 220 करोड़ रुपए के फुली पेड शेयर्स हैं।