Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू

आपको 100 साल का टर्म प्लान क्यों लेना चाहिए

यह जान जाएंगे तो 100 साल से कम का टर्म प्लान कभी नहीं लेंगे
अपडेटेड Apr 16, 2019 पर 12:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ऑनलाइन लाइफ इंश्योरेंस प्लान चुनने के दौरान यह समझना भी जरूरी है कि आपको असल में जीवन बीमा की जरूरत है या नहीं। इसके लिए कई पहलूओं पर ध्यान देने की जरूरत है।


अगर आप अपने परिवार के अकेले कमाने वाले सदस्य हैं तो निश्चित तौर पर आपको लाइफ इंश्योरेंस लेना चाहिए। आपके ना रहने पर परिवार को आर्थिक सुरक्षा देने का यह बेहतरीन तरीका है। इसमें सम अश्योर्ड के तौर पर एकमुश्त रकम मिलती है। इससे आपके जाने के बाद आपका परिवार आर्थिक कमी से नहीं जूझेगा।
क्या चुनें


लाइफ इंश्योरेंस खरीदते हुए आप टर्म लाइफ इश्योरेंस और होल लाइफ इंश्योरेंस में कोई एक चुन सकते हैं। सामान्य टर्म इंश्योरेंस प्लान पूरी तरह से लाइफ प्रोटेक्शन प्लान हैं। ये प्लान 5, 10 या 20 साल से ज्यादा के भी हो सकते हैं।


होल लाइफ इंश्योरेंस में पॉलिसीहोल्डर की मौत किसी भी उम्र में हो, आश्रितों को सम अश्योर्ड मिलता है। यह पॉलिसी पूरे जीवन तक चलती है और पॉलिसीहोल्डर के आश्रितों को कुल सम अश्योर्ड एकमुश्त या मासिक किस्तों में मिलती है।


सामान्य टर्म इंश्योरेंस


सामान्य टर्म इंश्योरेंस का मतलब प्योर प्रोटेक्शन प्लान से है। इसमें बीमा कंपनी पॉलिसी के नॉमिनी को पॉलिसीधारक की असमय मौत होने पर आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है। इसमें सिर्फ एक ही सीमा यह है कि पॉलिसी अवधि 70 से 80 साल तक होती है। अगर पॉलिसीधारक इस अवधि के बाद जीवित रहता है तो कोई भुगतान नहीं किया जाएगा। जबकि होल लाइफ इंश्योरेंस में पॉलिसीधारक को पूरे जीवन तक कवरेज मिलता है।


किसके लिए बेस्ट है होल लाइफ टर्म इंश्योरेंस


होल लाइफ टर्म इंश्योरेंस उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपने पूरे जीवन के लिए बीमा सुरक्षा चाहते हैं। इस पॉलिसी के सक्रिय होने के बाद बीमा कंपनी पॉलिसीधारक के आश्रितों को कवर देती है, फिर चाहे आपकी मृत्यु कभी भी हो। लंबी अवधि के प्रोटेक्शन प्लान चाहने वालों को होल लाइफ टर्म प्लान ही लेना चाहिए, जो अपने परिवार को आर्थिक सुरक्षा देना चाहते हैं।


कुछ साल पहले तक लोग आमतौर पर 55 से 60 वर्ष की उम्र तक काम करते थे और फिर उसके बाद रिटायर हो जाते थे। जो लोग 60 वर्ष की उम्र तक काम करते थे, उनके लिए सामान्य टर्म प्लान एक परफेक्ट विकल्प था। यह प्लान इस कमाने वाले सदस्य की अचानक मृत्यु होने पर उनके परिवार को अचानक आने वाले आर्थिक संकट में सुरक्षा देते हैं।


हालांकि अब हालात पूरी तरह बदल चुके हैं क्योंकि भारत में बड़ी संख्या में लोग 60 वर्ष की उम्र के बाद भी काम करना पसंद करते हैं। ऐसे स्थिति में ही होल लाइफ टर्म प्लान की ज़रूरत सामने आती है। यह एक सुरक्षित प्रोटेक्शन प्लान है, जो गारंटीयुक्त भुगतान देता है। इस पॉलिसी में पॉलिसीधारक को पूरे जीवन के लिए कवर मिलता है।


टैक्स लाभ


होल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करने से आपको टैक्स लाभ भी मिलता है। इनकम टैक्स एक्ट 1961 की धारा 80C के तहत लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम पर हर साल 1.5 लाख रुपए तक की टैक्स छूट मिलती है। इसके अलावा पॉलिसीहोल्डर को मिलने वाला भुगतान भी इनकम टैक्स एक्ट 1961 की धारा 10-10D के तहत टैक्स फ्री होता है।


संतोष अग्रवाल, चीफ बिजनेस ऑफिसर-लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी बाजार डॉटकॉम