Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

इन शेयरों को बनाएं अपना, पूरा करेंगे आपका सपना

मिडकैप सीमेंट में मंगलम सीमेंट, डेक्कन सीमेंट, ओरिएंट सीमेंट और दक्षिणात्य सीमेंट पर फोकस करें।
अपडेटेड Oct 14, 2016 पर 17:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ट्रेडस्विफ्ट ब्रोकिंग के डायरेक्टर संदीप जैन का कहना है कि एफएमसीजी सेक्टर में बजाज कॉर्प टॉप पिक होगी। ये शेयर वैल्यूएशन के लिहाज से सस्ता लगता है। बजाज कॉर्प के नतीजे अनुमान के मुताबिक रहे हैं। आने वाले दिनों में वैल्यूएशन के लिहाज से बजाज कॉर्प का पीई एक्सपानशन होना चाहिए। एनआईआईटी टेक का शेयर भी होल्ड करना चाहिए, ये शेयर भी वैल्यूएशन के लिहाज से सस्ता लगता है। आज भले टीसीएस और इंफोसिस दोनों में काफी हलचल रही हो, लेकिन नतीजे उम्मीद से तो बेहतर ही आएं है।


अंतराराष्ट्रीय माहौल भले ही खराब हो, लेकिन इसके बावजूद आईटी कंपनियों के कारोबार में कई कोई गिरावट नहीं आई है। आईटी सेक्टर में कॉर्पोरेट गवर्नेंस के इश्यू भी नहीं है। लिहाजा आईटी सेक्टर में निवेशित रहना चाहिए और एनआईआईटी टेक को बिल्कुल होल्ड करना चाहिए, इसमें गिरावट का खतरा नहीं है। एनआईआईटी टेक का शेयर आसानी से 500 रुपये के ऊपर जा सकता है। आरकॉम का शेयर फिलहाल कंसोलिडेशन में हैं। अगर किसी को आरकॉम में खरीदारी करनी है तो छोटे स्टॉपलॉस के साथ पैसा लगा सकते हैं।


संदीप जैन के मुताबिक सीमेंट सेक्टर में खरीदारी के काफी मौके हैं। ये सेक्टर अच्छा परफॉर्म कर सकता है। इस सेक्टर में इंडिया सीमेंट को होल्ड करने की राय होगी। वहीं अल्ट्राटेक सीमेंट में भी लंबी अवधि के निवेशक निवेशित रह सकते है, लेकिन छोटी अवधि के लिहाज से नई खरीद की सलाह नहीं होगी। मिडकैप सीमेंट में मंगलम सीमेंट, डेक्कन सीमेंट, ओरिएंट सीमेंट और दक्षिणात्य सीमेंट कंपनियों पर भी ध्यान दिया जा सकता है। सरकार की पॉलिसी और रिफॉर्म से सीमेंट सेक्टर को काफी फायदा मिल सकता है।


ऑयल एंड गैस सेक्टर अच्छा लगता है, इस पर जरुर फोकस करना चाहिए और गिरावट पर निवेश की रणनीति रखनी चाहिए। इस सेक्टर में ओएनजीसी और ऑयल इंडिया पसंदीदा शेयर होंगे, इनमें अभी गिरावट का खतरा नहीं है। रिलायंस पर भी यहां से दांव लगा सकते हैं। डिफेंस सेक्टर में एस्ट्रा माइक्रोवेव पसंदीदा शेयर है, इसमें ज्यादा निचले स्तर आने का खतरा नहीं है। कंपनी के फंडामेंटल्स भी मजबूत है। इसके अलावा वालचंद नगर और रिलायंस डिफेंस पर भी ध्यान दे सकते हैं।   


मोनार्क कैपिटल के मानव चोपड़ा का कहना है कि जब तक आरकॉम का शेयर 49 रुपये का स्तर पार नहीं करता तब तक इसमें कोई मुमेंट्म रैली या अपट्रेंड देखने को नहीं मिलेगा। लेकिन अगर आरकॉम 49 रुपये के ऊपर जाता है तो इसमें लॉन्ग पोजिशन बना सकते हैं। 49 रुपये का स्तर पार करने पर आरकॉम का शेयर 54-56 रुपये का अगला लक्ष्य दिखा सकता है। इंडिया सीमेंट ने काफी हद तक आउटपरफॉर्म किया है। इसे नीचे में 155-156 रुपये पर अहम सपोर्ट है। ट्रेडर्स इंडिया सीमेंट में 154 का स्टॉपलॉस के साथ लॉन्ग पोजिशन बना सकता है, इसमें अपसाइड टार्गेट 170 रुपये का बनता है। 


एचआरबीवी क्लायंट सॉल्युशंस के चीफ एग्जेक्युटिव टी एस हरिहर के मुताबिक निवेश की लिहाज से अब भी एमजीएल, आईजीएल या गेल में खरीदारी के मौके हैं, ये तीनों शेयर 2-3 साल के लिहाज से काफी आकर्षक लगते हैं। हालांकि एलएंडटी का शेयर अभी सस्ते भाव पर मिल रहा है, लेकिन इसमें छोटी अवधि के लिहाज से खरीद की सलाह नहीं होगी। जबतक कैपिटल साइकल में रिवावइल नहीं आएगा तब तक बीएचईएल और एलएंडटी में छोटी अवधि में ज्यादा बढ़त की उम्मीद नहीं है। निवेशकों को बीएचईएल और एलएंडटी पर मध्यम से लंबी अवधि का नजरिया रखना चाहिए।


टी एस हरिहर के मुताबिक निवेशक एनबीएफसी सेक्टर में भारत फाइनेंस इन्क्लुजन, उज्जीवन, इंफ्रा रोड सेक्टर में आईआरबी, अशोका बिल्डकॉन, सद्भाव इंजीनियरिंग पर दांव लगा सकते हैं। वहीं आईटी सेक्टर की बात करें तो इसमें लार्जकैप आईटी शेयर ज्यादा पसंद होंगे। लार्जकैप आईटी टीसीएस, एचसीएल टेक और मिडकैप आईटी में एनआईआईटी टेक पर पूंजी लगाना बेहतर होगा। एटलास साइकिल, पीटीसी फाइनेशिंयल सर्विसेज, हैदराबाद इंडस्ट्रीज पर भी फोकस कर सकते हैं।