Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

कॉक्स एंड किंग्स के शेयर में 40% की गिरावट, क्या है वजह

प्रकाशित Fri, 10, 2019 पर 13:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बीते 2 महीने में कॉक्स एंड किंग्स के शेयर में 40 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। शेयर साल के निचले स्तरों के करीब पहुंच गया है। दरअसल सब्सिडियरी के डीमर्जर के बाद से शेयर में बिकवाली हावी हुई है। लिस्टिंग के बाद से सब्सिडियरी का शेयर भी फिसला था। 1 महीने में कॉक्स एंड किंग्स का शेयर 65 फीसदी टूटा है।


कॉक्स एंड किंग्स के कारोबार पर नजर डालें तो कंपनी फॉरेक्स सर्विस, फाइनेंसिंग के कारोबार में है। साल 2006 में कंपनी ने कारोबार शुरु किया था। कंपनी के पास RBI अप्रूव्ड मनी चेंजिंग लाइसेंस है और कंपनी हॉलिडे, एजुकेशन फाइनेंसिंग का भी कामकाज करती है। कॉक्स एंड किंग्स की कंपनी में 19 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी के 139 लोकेशन के लिए लाइसेंस है।


अप्रैल में प्रोमोटर्स ने मामूली हिस्सा बेचा है। कंपनी में प्रोमोटर्स का कुल 63.28 फीसदी हिस्सा गिरवी है। बीते 3 साल में कंपनी ब्याज लागत दोगुनी हुई है जिसके चलते इस शेयर में लगातार दबाव बनता नजर आ रहा है।


डीमर्जर से पहले शेयर की वैल्यू 210 रुपये थी जबकि डीमर्जर के कंपनी की वैल्यू 102 रुपये रही है। कॉक्स एंड किंग्स की वित्तीय स्थिति पर नजर डालें तो कंपनी में 3900 करोड़ रुपये की डेबट है जबकि मार्केट कैप 1812 करोड़ रुपये रहे है।