Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

डिजिटल पेमेंट का ट्रेंड बढ़ा, किन शेयरों में निवेश फायदेमंद

हम आपको बता रहे हैं ऐसे कौन से शेयर हैं जिनको डिजिटाइजेशन का सबसे ज्यादा फायदा होगा।
अपडेटेड Dec 16, 2016 पर 13:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नोटबंदी के बाद से देश में डिजिटल क्रांति आ गई है। सरकार का फोकस कैशलेस ट्रांजैक्शन पर बढ़ रहा है, ऐसे में डिजिटल पेमेंट से जुड़ी कंपनियों के अच्छे दिन आ गए हैं। हम आपको बताएंगे कि ऐसे कौन से शेयर हैं जिनको डिजिटाइजेशन का सबसे ज्यादा फायदा होगा। डिजिटाइजेशन से फायदे में रहने वाले शेयरों के बारे में बता रहे हैं अल्टामाउंट कैपिटल के प्रकाश दीवान, ट्रेडस्विफ्ट ब्रोकिंग के संदीप जैन और जियोजित बीएनपी पारिबा के गौरांग शाह


पहले नजर डालते हैं कि नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट के ट्रेंड में कितनी बढ़ोतरी हुई है। 8 नवंबर तक रूपे कार्ड से रोजाना 3.85 लाख तक लेनदेन होता है, जो अब 7 दिसंबर तक बढ़कर 16 लाख पर पहुंच गया है। 8 नवंबर तक ई-वॉलेट से रोजाना 17 लाख तक लेनदेन होता है, जो अब 7 दिसंबर तक बढ़कर 63 लाख पर पहुंच गया है। 8 नवंबर तक यूपीआई से रोजाना 3721 तक लेनदेन होता है, जो अब 7 दिसंबर तक बढ़कर 48238 पर पहुंच गया है।


8 नवंबर तक यूएसएसडी से रोजाना 97 तक लेनदेन होता है, जो अब 7 दिसंबर तक बढ़कर 1263 पर पहुंच गया है। 8 नवंबर तक प्वाइंट ऑफ सेल से रोजाना 50.2 लाख तक लेनदेन होता है, जो अब 7 दिसंबर तक बढ़कर 98.1 लाख पर पहुंच गया है।


प्रकाश दीवान के स्मार्ट शेयर


बीईएल


प्रकाश दीवान ने बीईएल में निवेश करने की सलाह दी है। प्रकाश दीवान ने बताया कि बीईएल, प्वाइंट ऑफ सेल जैसे डिवाइस बनाने का कारोबार करती है। साथ ही आगे डिजिटल इंडिया पर सरकार के फोकस से बीईएल को जरूर फायदा होगा। प्रकाश दीवान का मानना है कि 1 साल में बीईएल का शेयर 1999 रुपये तक पहुंच सकता है, जो अभी 1440 रुपये के आसपास है।


एनआईआईटी


प्रकाश दीवान ने एनआईआईटी में निवेश करने की सलाह दी है। प्रकाश दीवान ने बताया कि एनआईआईटी को डिजिटल ट्रांजैक्शन का इस्तेमाल बढ़ने से फायदा होगा। प्रकाश दीवान का मानना है कि 6-9 महीने की अवधि में एनआईआईटी का शेयर 99 रुपये तक पहुंच जा सकता है, जो अभी 82.5 रुपये के आसपास है।


डी-लिंक


प्रकाश दीवान ने डी-लिंक में निवेश करने की सलाह दी है। प्रकाश दीवान ने बताया कि डिजिटाइजेशन के लिए मॉडेम और राउटर्स की मांग बढ़ेगी, ऐसे में इससे डी-लिंक को जरूर फायदा होगा। प्रकाश दीवान का मानना है कि 6-9 महीने की अवधि में डी-लिंक का शेयर 133 रुपये तक पहुंच जा सकता है, जो अभी 108 रुपये के आसपास है।



संदीप जैन के स्मार्ट शेयर


ट्राइजिन


संदीप जैन ने ट्राइजिन में निवेश करने की सलाह दी है। संदीप जैन ने बताया कि ट्राइजिन, डिजिटल पेमेंट के कारोबार में है और 30 साल से डिजिटल सॉल्युशंस में अग्रणी कंपनी है। इस लिहाज से ट्राइजिन को जरूर फायदा होगा। संदीप जैन का मानना है कि 6-9 महीने की अवधि में ट्राइजिन का शेयर 180 रुपये तक जा सकता है, जो अभी 122 रुपये के आसपास है।


एसक्यूएस इंडिया बीएफएसआई


संदीप जैन ने एसक्यूएस इंडिया बीएफएसआई में निवेश करने की सलाह दी है। संदीप जैन का कहना है कि एसक्यूएस इंडिया बीएफएसआई की 3.5 फीसदी की दमदार डिविडेंड यील्ड है और हाल की गिरावट के बाद वैल्युएशंस आकर्षक हो गया है। डिजिटल पेमेंट का ट्रेंड बढ़ने से एसक्यूएस इंडिया बीएफएसआई को काफी फायदा होगा। संदीप जैन का मानना है कि 6-9 महीने की अवधि में एसक्यूएस इंडिया बीएफएसआई का शेयर 975 रुपये तक जा सकता है, जो अभी 760 रुपये के आसपास है।


डाटामैटिक्स ग्लोबल


संदीप जैन ने डाटामैटिक्स ग्लोबल में निवेश करने की सलाह दी है। संदीप जैन का कहना है कि डाटामैटिक्स ग्लोबल को डाटा कारोबार में बढ़ोतरी का फायदा मिलेगा। साथ ही डाटामैटिक्स ग्लोबल के क्लाइंट लिस्ट में बीएफएसआई, हेल्थ इंश्योरेंस और पब्लिशिंग कारोबारी हैं जो कंपनी के लिए अच्छी ग्रोथ का संकेत है। संदीप जैन का मानना है कि 6-9 महीने की अवधि में डाटामैटिक्स ग्लोबल का शेयर 140 रुपये तक जा सकता है, जो अभी 97 रुपये के आसपास है।



गौरांग शाह के स्मार्ट शेयर


भारती एयरटेल


गौरांग शाह ने भारती एयरटेल में निवेश करने की सलाह दी है। गौरांग शाह का कहना है कि डिजिटल पेमेंट से डाटा, ब्रॉडबैंड, वॉयस कारोबार में बढ़त की उम्मीद है। इस लिहाज से आने वाले दिनों में भारती एयरटेल को काफी फायदा होगा। गौरांग शाह का मानना है कि 1 साल की अवधि में भारती एयरटेल का शेयर 420 रुपये तक जा सकता है, जो अभी 310 रुपये के आसपास है।


माइंडट्री


गौरांग शाह ने माइंडट्री में निवेश करने की सलाह दी है। गौरांग शाह का कहना है कि माइंडट्री, डिजिटल पेमेंट में टेक्नोलॉजी मुहैया कराती है और हाल में हुई गिरावट के बाद शेयर का वैल्युएशंस बेहतर हुआ है। यही नहीं कंपनी के मैनेजमेंट का डिजिटल कारोबार पर फोकस है। लिहाजा डिजिटल पेमेंट का ट्रेंड बढ़ने से माइंडट्री को काफी फायदा होगा। गौरांग शाह का मानना है कि 1 साल की अवधि में माइंडट्री का शेयर 565 रुपये तक जा सकता है, जो अभी 500 रुपये के आसपास है।


इंफो एज


गौरांग शाह ने इंफो एज में निवेश करने की सलाह दी है। गौरांग शाह का कहना है कि इंफो एज को इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल से फायदा होगा। साथ ही कंपनी की आगे और नए कारोबार में उतरने की उम्मीद है। वहीं इंफो एज को डिजिटल इंडिया पर सरकार के फोकस से भी फायदा होगा। गौरांग शाह का मानना है कि 1 साल की अवधि में इंफो एज का शेयर 950 रुपये तक जा सकता है, जो अभी 860 रुपये के आसपास है।