Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

फोकस में हैं शेयर, इनमें आप क्या करें

प्रकाशित Fri, 23, 2018 पर 13:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार में कई शेयर ऐसे  हैं जिनके बारे में आप करीब-करीब रोज सुनते हैं। किसी दिन शेयर में अच्छी खबर आती है तो किसी दिन खराब। निवेशक को समझ हीं नहीं आता इन शेयरों में क्या रणनीति बनाएं। बाजार के इन ट्रेंडिंग शेयरों में क्या करें इसी मुश्किल को आज सीएनबीसी-आवाज़ इस खास एपीसोड में हल कर रहा है।


सबसे पहले आपको बताते हैं इन दिनों बाजार में कौन से शेयर ट्रेंड कर रहे हैं। फोर्टिस हेल्थकेयर, पंजाब नेशनल बैंक, गीतांजलि जेम्स, पीसी ज्वेलर्स, टाटा स्टील, भूषण स्टील, जय कॉर्प, वक्रांगी, आईडीएफसी, कैपिटल फर्स्ट और आईटीसी ये वो शेयर हैं जिनपर इन दिनों बाजार का सबसे ज्यादा फोकस है। ट्रेंडिंग स्टॉक्स पर बात करने के लिए सीएएनबीसी-आवाज़ के साथ हैं ज्वाइंड्रे कैपिटल के हेड ऑफ रिसर्च अविनाश गोरक्षकर और मार्केट एक्सपर्ट अंबरीश बलिगा।


अविनाश गोरक्षकर की राय


गीतांजलि जेम्स: दूर रहें


गीतांजलि जेम्स के प्रोमोटर मेहुल चोकसी, डिफॉल्टर नीरव मोदी के मामा हैं। नीरव मोदी ने 11400 करोड़ का पीएनबी घोटाला किया है। मेहुल चोकसी ने घोटाले में नीरव मोदी का साथ दिया है। सेबी ने भी कंपनी के खिलाफ ट्रेडिंग, डिस्क्लोजर नियमों की जांच शुरू की है। आईटी विभाग ने कंपनी का 1200 करोड़ का एसीजेड जब्त कर लिया है।


फोर्टिस हेल्थ: खरीदें - 146, 1 साल का लक्ष्य - 230


फोर्टिस हेल्थ के प्रोमोटर्स पर करीब 500 करोड़ रुपये के हेराफेरी का आरोप है। मलविंदर सिंह और शिविंदर सिंह ने डायरेक्टर पद छोड़ दिया है। कंपनी ने दूसरी और तीसरी तिमाही के नतीजे अब तक नहीं दिए हैं।1 मार्च तक नतीजे नहीं आने पर ये शेयर एपएंडओ से बाहर हो जाएगा। कंपनी में प्रोमोटर्स की हिस्सेदारी 34.33 फीसदी से घटकर 3 फीसदी हो गया है। दिग्गज निवेशक आर के दमानी ने इसमें 26.5 लाख शेयर खरीदे है।


टाटा स्टील: खरीदें - 637, 1 साल का लक्ष्य - 720


टाटा स्टील ने भूषण स्टील, भूषण पावर के लिए 35000 करोड़ रुपये की बोली लगाई है। भूषण स्टील पर कुल 56000 करोड़ रुपये का कर्ज है।


भूषण स्टील: दूर रहें


जय कॉर्प: खरीदें - 159, 1 साल का लक्ष्य - 225


जय कॉर्प नवी मुंबई एयरपोर्ट को लेकर सुर्खियों में है। पीएम मोदी ने नवी मुंबई एयरपोर्ट का शिलान्यास किया है। नवी मुंबई एयरपोर्ट के पास कंपनी की जमीन है।


अंबरीश बलिगा का राय


पीएनबी: खरीदें - 114, 1 साल का लक्ष्य - 160


पीएनबी में नीरव मोदी ने 11500 करोड़ का घोटाला किया है। स्विफ्ट सिस्टम का दुरुपयोग कर घोटाला किया गया है। फिच, मूडीज जैसी रेटिंग एजेंसियां इसकी रेटिंग घटा सकती है। पहले भी बैंक में लगातार घोटाले होते रहे हैं।


पीसी ज्वेलर: बेचें


अंबरीश बलिगा की राय है कि पीएनबी घोटाले का असर ज्वेलरी शेयरों पर पड़ा है। वक्रांगी के साथ कारोबारी रिश्तों की खबर से इस शेयर में हाल में बिकवाली आई है। वक्रांगी ने हाल में कंपनी के 20 लाख शेयर खरीदे हैं। वक्रांगी के शेयर खरीदनें की वजह का पता नहीं है।


वक्रांगी: बेचें


अंबरीश बलिगा का कहना है कि वक्रांगी पर शेयर का भाव बढ़ाने का आरोप है। सेबी इसकी जांच भी करा रहा है। कंपनी के पास 1372 करोड़ कैश है। बोर्ड ने कैश के इस्तेमाल की मंजूरी दी है। हाल में इसने पीसी ज्वेलर्स के 20 लाख शेयर खरीदे हैं।


आईडीएफसी बैंक: खरीदें - 51.40, 1 साल का लक्ष्य - 78


कैपिटल फर्स्ट का आईडीएफसी बैंक के साथ मर्जर होगा। नेशनल हाउसिंग बोर्ड से मर्जर को मंजूरी मिल गई है।


आईटीसी: खरीदें - 267, 1 साल का लक्ष्य - 360


बजट में सिगरेट पर कोई टैक्स नहीं बढ़ा है।