Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

कई बड़े इंवेंट्स का गवाह बना FY20, जानिये किनके नाम रहा ये साल

FII इस साल 24 फरवरी से लगातार 26 मार्च तक बिकवाली करते रहे और कुल 73785 करोड़ रुपये की बिकवाली की।
अपडेटेड Apr 01, 2020 पर 08:34  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

वक्त के जिस मुहाने पर आज हम खड़े हैं वो अगले पल बदल जाएगा और कुछ ऐसा नया होगा जिसकी उम्मीद शायद ही आपने की हो। FY20 यानी मौजूदा कारोबारी साल वक्त की धूल में कही गुम हो जाएगा, लेकिन समय के आईने में इसके अश्क हमेशा नजर आएंगे। ये गवाह रहा है, उन लम्हों का, जिसने दुनिया बदल दी। जब भी मुड़कर हम FLASH BACK देखेंगे ये अपनी खट्टी-मीठी यादों से मन-मस्तिष्क में सिहरन पैदा कर जाएगा। तो चलिए एक बार गुजरते हुए वक्त को पलकों से पकड़ते हैं ताकि ये आने वाले समय की टोह ली जा सके।


इस चर्चा में  सीएनबीसी-आवाज़ के साथ William O Neil के Mayuresh Joshi और Tradebulls Securities के Sacchitanand Uttekar हैं और इनके साथ ही सीएनबीसी-आवाज़ के नीरज बाजपेयी और वरुण  दुबे जुड़ेंगे।


अगर फ्लैश बैक नजर डालें तो FY 09 के बाद सबसे खराब वित्तीय वर्ष FY 20 रहा है। इस बार एक दशक में शेयरों का सबसे कमजोर प्रदर्शन देखने को मिला है।


NIFTY में RETURNS की बात करें तो FY 09 में निफ्टी में 36 प्रतिशत गिरावट देखने को मिली थी वहीं FY 20 में निफ्टी में 29 प्रतिशत की गिरावट नजर आई। दूसरी तरफ FY 20 में BSE पर लिस्टेड कंपनियों का 41 लाख करोड़ रुपये का मार्केटकैप साफ हो गया।


सालाना आधार  पर नजर डालें तो निफ्टी में FY 17 में 19 प्रतिशत की तेजी, FY 18 में 10 प्रतिशत की तेजी, FY 19 में 15 प्रतिशत की तेजी जबकि FY 20 में 29 प्रतिशत की गिरावट रही।


वित्त वर्ष  20 में FII द्वारा ऐतिहासिक बिकवाली देखने को मिली है। FII ने इस वित्तीय वर्ष के 12 महीनों में से 8 महीनों में बिकवाली की। वहीं दूसरी तरफ DII द्वारा ऐतिहासिक खरीदारी देखने को मिली। DII ने इस वित्तीय वर्ष के 12 महीनों में से 9 महीने खरीदारी की।


FII इस साल 24 फरवरी से लगातार 26 मार्च तक बिकवाली करते रहे और कुल 73785 करोड़ रुपये की बिकवाली की। वहीं इसकी विपरीत DII ने 24 फरवरी से लेकर 26 मार्च तक लगातार खरीदारी की और कुल मिलाकर 67235 करोड़ रुपये की खरीदारी को अंजाम दिया।


उधर Tradebulls Securities के Sacchitanand Uttekar ने निफ्टी पर राय देते हुए कहा कि पिछले सोमवार के 7500 का लो स्तर था वहां पर सपोर्ट है और आगे चलकर 9970 और 10200 पर रिव्यू लेना चाहिए। इन्होंने कहा कि ITC में इस समय अच्छा बेस बन चुका है। इसे ट्रेडिंग और निवेश दोनों लिहाज से लॉन्ग करना चाहिए। इसके साथ ही L&T में खरीदारी करनी चाहिए और थोड़ा इंतजार करना चाहिए।


Tradebulls Securities के Sacchitanand Uttekar की ट्रेडिंग टिप्स


ICICI Bank-  खरीदें


TATA Steel- खरीदें


William O Neil के Mayuresh Joshi ने कहा IndusInd Bank, Zee Entertainment और Vedanta स्टॉक पर करेक्शन इसलिए आया क्योंकि इसमें कुछ ना कुछ कारण है इसलिए थोड़ा इंतजार करना चाहिए। ये अपने वैलिड रीजन के कारण पिट रहे हैं इसलिए जरूरी नहीं है कि पिट रहे हैं तो इसमें खरीदारी करनी चाहिए। वहीं दूसरी तरफ अच्छी कंपनियों के प्रोमोटर्स जोरदार खरीदारी कर रहे हैं। जैसे ही कोरोना को मामले थमेंगे बाजार में तेजी देखने को मिलेगी।


William O Neil के Mayuresh Joshi की ट्रेडिंग टिप्स


HUL: खरीदें


IPCA LAB: खरीदें


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।