Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

कमाई का गुलाबो-सिताबो फॉर्मूला, ये दिग्गज शेयर कराएंगे जोरदार मुनाफा

निवेशक कमाई कराने वाले मोहरे पर दांव लगाते हैं और पोर्टफोलियो से उन शेयरों को आउट कर देते हैं, जिनमें पैसा बनने की उम्मीद नहीं होती है।
अपडेटेड Jun 14, 2020 पर 18:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पुराने और नए की जंग हर दौर में जारी रहती है। यही वजह की हमारे आसपास की दुनिया बदलती रहती है। किसी पुराने महारथी की जगह कोई नया खिलाड़ी लेता है। शेयर मार्केट में भी कुछ ऐसा ही होता है। अक्सर, किसी खास सेक्टर की कोई पुरानी दिग्गज कंपनी, किसी नए कंपनी के सामने फीकी पड़ने लगती है। इन कंपनियों के बीच गुलाबो-सिताबों की तरह खटपट तो नहीं होती है, लेकिन कारोबारी मुकाबला तो जरूर रहता है।


निवेशक इसी मुकाबले का फायदा उठाते हैं। निवेशक कमाई कराने वाले मोहरे पर दांव लगाते हैं और पोर्टफोलियो से उन शेयरों को आउट कर देते हैं, जिनमें पैसा बनने की उम्मीद नहीं होती है। तो चलिए सीएनबीसी-आवाज़ के इस खास शो में आपको शेयर मार्केट के गुलाबो-सिताबो से मिलवाते हैं।


दीपाली राणा का सुझाया टैक्स रेल के बदले नया स्टॉकः IRCTC


इस कंपनी की की आय में इंटरनेट टिकटिंग की 32 प्रतिशत हिस्सेदारी है। वहीं कैटरिंग और हॉस्पिटेलिटी की 39 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर भी बेचती है जिससे कंपनी की 8 प्रतिशत आय होती है। इसके अलावा ट्रैवेल एंड टूरिज्म का कंपनी की आय में 23 प्रतिशत हिस्सा है।


नीरज वाजपेयी का सुझाया नया स्टॉकः AFFLE INDIA


ये एक ग्लोबल टेक्नोलॉजी कंपनी है। इस कंपनी का फोकस कंज्यूमर इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म पर है। कंपनी मोबाइल एडवर्टाइजिंग के जरिए ट्रांजेक्शन, कंज्यूमर एक्विजिशन करती है। इसका मार्केट कैप 3787 करोड़ रुपये का है। इसका वर्तमान भाव 1450 रुपये जबकि 52 हफ्तों का उच्च स्तर 2296 रुपये है।


वरुण दुबे का सुझाया बजाज इलेक्ट्रिकल्स के बदले नया स्टॉकः DIXON TECH


इस कंपनी की शुरुआत 1993 में हुई थी। ये इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग में लीडर कंपनी है। ये कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग में भी कारोबार करती है। कंपनी का इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग में 10 प्रतिशत मार्केट शेयर है। कंपनी के 9 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं।


कंपनी लाइटिंग, वाशिंग मशीन, LED TVs मोबाइल और सिक्योरिटी सिस्टम भी कारोबार करती है। कंपनी के ग्राहकों में Samsung, Micromax, Polycab, Panasonic, Bajaj, Crompton, Havells, Samsung आदि शामिल हैं।


सुमित मेहरोत्रा का सुझाया सनफार्मा के बदले नया स्टॉकः DIVIS LAB


ये कंपनी 29 साल पहले हैदराबाद में शुरू हुई थी। ये कंपनी जेनरिक API सप्लाई के लिए जानी मानी कंपनी है। ये दुनिया की टॉप API मैन्यूफैक्चर्रस में से एक है। वहीं बड़ी फार्मा कंपनियों के लिए कस्टम मैन्यूफैक्चरर है। ये कंपनी करीब 95 देशों में एक्सपोर्ट करती है।


आशीष वर्मा का सुझाया गेल के बदले नया स्टॉकः ADANI GAS


इस कंपनी की देशभर में पहुंच है। देश के 15 राज्यों में कंपनी की पहुंच है। कंपनी ने कुछ मार्केट्स के लिए IOC के साथ पार्टनरशिप भी किया है। ये कंपनी PNG की इंडस्ट्रियल, कमर्शियल और रेजिडेंशियल सप्लाई करती है।  ट्रांसपोर्ट सेक्टर के लिए CNG का कारोबार भी करती है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।