Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

Daughters Day पर इन शेयरों में करें निवेश जो भरेंगे आपके पोर्टफोलियों में रौनक

इंडिया इंक में ऐसी अनगिनत कंपनियों हैं जो बेटियों के जज्बे से आसमान की ऊंचाई पर पहुंची हैं और लीक से हटके अपने लिए अलग पहचान बनाई है।
अपडेटेड Sep 25, 2020 पर 18:10  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जरूरी नहीं रोशनी चिरागों से ही हो, बेटियां भी घर में उजाला करती हैं। Daughters Day पर ये शेर काफी सटीक बैठता है। बेटियां सिर्फ रोशनी नहीं, गुरुर हैं, ताकत हैं, एक सुखी भविष्य की बुनियाद हैं। ये बात सिर्फ परिवार के लिए ही नहीं कॉरपोरेट वर्ल्ड पर भी लागू होती हैं। इंडिया इंक में ऐसी अनगिनत कंपनियों हैं जो बेटियों के जज्बे से आसमान की ऊंचाई पर पहुंची हैं और लीक से हटके अपने लिए अलग पहचान बनाई है।


Daughters Day के मौके पर आज सीएनबीसी-आवाज़ कुछ ऐसी कंपनियों को Celebrate करेंगे और आपके लिए निवेश के मौके तलाशने की भी कोशिश करेंगे।


यतिन का सुझाया पोर्टफोलियों में रौनक भरनेवाला स्टॉकः METROPOLIS


यतिन ने कहा कि इस कंपनी की प्रमुख अमीरा शाह (AMEERA SHAH)  हैं। इन्होंने टेक्सास यूनिवर्सिटी से बैचलर्स डिग्री ली है और हावर्ड यूनिवर्सिटी में भी मैनेजमेंट प्रोगाम किया है। उन्होंने आगे कहा कि METROPOLIS HEALTHCARE पश्चिमी भारत में सबसे बड़ी डायग्नोस्टिक चेन है। इसका B2C टेस्टिंग का हिस्सा 5 साल में 38 प्रतिशत से बढ़कर 55 प्रतिशत हो गया है और कंपनी का RoCE 40 प्रतिशत के ऊपर है। इसलिए इसमें निवेश करने से लंबी अवधि में अच्छा फायदा हो सकता है।


हर्षदा सावंत का सुझाया पोर्टफोलियों में रौनक भरनेवाला स्टॉकः LUPIN


हर्षदा ने कहा कि इस कंपनी की कमान अब देशबंधु गुप्ता के बाद उनकी बेटी विनीता गुप्ता (Vinita Gupta) के हाथों में है। साल 1992 में विनिता गुप्ता कंपनी से जुड़ीं हैं। इन्हें US, दूसरे देशों में कारोबार विस्तार की जिम्मेदारी मिली। इनका IP, पेटेंट के साथ क्षमता विस्तार पर रहा खास फोकस रहा है। इसके अलावा कंपनी में प्राइवेट इक्विटी इंवेस्टर्स लाने में अहम भूमिका रही है।


इस कंपनी कोरोना ट्रीटमेंट के लिए favipiravir दवा लॉन्च की है। कोरोना ट्रीटमेंट के लिए Covihalt दवा भी लॉन्च की है। Albuterol लॉन्च से वित्त वर्ष 2022 में 8-9 करोड़ डॉलर आय बढ़ेगी। कंपनी की US FDA के पास 158 ANDAs मंजूरियां पेडिंग हैं। कंपनी के पास 7170 करोड़ डॉलर का मार्केट है। कंपनी की दवा बायोसिमिलर Ranibizumab का ट्रायल जारी है लिहाजा इसमें निवेश करने से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।


आशीष वर्मा का सुझाया पोर्टफोलियों में रौनक भरनेवाला स्टॉकः HCL TECH


आशीष ने कहा कि इस कंपनी की Shiv Nadar ने 1976 में शुरुआत की थी। इस साल जुलाई में उनकी बेटी रोशनी नाडार (Roshni Nadar) ने कमान संभाली है। इस समय कंपनी की चेयरपर्सन Roshni Nadar Malhotra हैं। आशीष ने आगे कहा कि कंपनी की ग्रोथ काफी अच्छी है। वित्त वर्ष 2020 में रेवेन्यू ग्रोथ 17 प्रतिशत रही है। इन इनकम ग्रोथ 9.3 प्रतिशत के करीब रही है। इसलिए इसमें निवेश करने से लंबी अवधि में निवेशकों को मुनाफा हो सकता है।


प्रदीप पंड्या का सुझाया पोर्टफोलियों में रौनक भरनेवाला स्टॉकः APOLLO HOSPITALS


प्रदीप ने कहा कि इस कंपनी की शुरुआत प्रताप रेड्डी की थी जिसके बाद अब उनकी बेटियां संगीता रेड्डी, प्रीता रेड्डी, सुनीता रेड्डी और शोभना कामिनेनी मिलकर कारोबार चलाती हैं। ये देश के सबसे भरोसेमंद हॉस्पिटल्स में शामिल है। कंपनी कुल 71 हॉस्पिटल चलाती है। कंपनी ने टियर-2, टियर-3 शहरों में कारोबार फैलाया है। इसके अलावा ये कंपनी 3800 फार्मा स्टोर चलाती है।


क्रेडिट सुइस ने इस स्टॉक का लक्ष्य बढ़ाकर 2365 किया है। ऐसट लाइट मॉडल के चलते मुनाफे में उछाल की उम्मीद है। क्रेडिट सुइस का कहना है कि 5 साल में 25 प्रतिशत के साथ दोगुना ROCE संभव है इसलिए इसमें खरीदारी करने की सलाह है।


दीपाली राणा का सुझाया पोर्टफोलियों में रौनक भरनेवाला स्टॉकः Godrej Consumer


दीपाली ने कहा कि इस समय निसाबा गोदरेज (Nisaba Godrej) के हाथों में Godrej Consumer की कमान है। इन्होंने Wharton School, University of Pennsylvania से ग्रैज्युएट किया है। उसके बाद Harvard Business School से एमबीए किया है। इसके बाद फैमिली बिजनेस शुरू किया। इन्हें 2008 में Godrej Agrovet में बोर्ड में चुना गया।


इस कंपनी का MARKET SHARE Household Insecticides में 50 प्रतिशत  है।  Toilet Soap में 12 प्रतिशत, Hair Colour में 25 प्रतिशत और Incense Sticks में 7 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है। कंपनी की कमाई का 54.3 प्रतिशत भारत, 23.8 प्रतिशत अफ्रीका और 14.5 प्रतिशत इंडोनेशिया से आता है। लिहाजा इसमें खरीदारी से निवेशकों को फायदा हो सकता है।


सुमित मेहरोत्रा का सुझाया पोर्टफोलियों में रौनक भरनेवाला स्टॉकः THERMAX


सुमित ने कहा कि इस कंपनी की चेयरपरसन मेहेर पुदुमजी (Meher Pudumjee) हैं। ये अक्टूबर 2005 में कंपनी की चेयरपर्सन बनीं। ये Anu Aga की रिटायरमेंट के बाद चेयरपर्सन बनीं हैं। इसके पहले 2002 में कंपनी की वाइस चेयरपर्सन बनी थीं। इनकी कंपनी के टर्नअराउंड में अहम भूमिका रही है।


सुमित ने आगे कहा कि ये कैपिटल गुड्स की दिग्गज कंपनी है। ये कंपनी एनर्जी, केमिकल स्पेस में कामकाज करती है। कंपनी की 5200 करोड़ की ऑर्डर बुक है। ये ज्यादातर ऑर्डर मेटल, स्टील, फार्मा कंपनियों से मिले हैं और कंपनी की 38 प्रतिशत आय एक्सपोर्ट से है।


(डिस्क्लेमरः  Moneycontrol.com पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें। )


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।