Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

बचानी हो अपनी कमाई, इन शेयरों से दूर रहने में ही भलाई

यहां हम ऐसे शेयरों की बात करेंगे जिनके फंडामेंटल फटे हाल हैं और इनके आसपास भटकना मना है।
अपडेटेड Oct 05, 2019 पर 13:34  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कहते हैं सावधानी हटी दुर्घटना घटी। निवेशकों के साथ भी आए दिन कई बड़े एक्सिडेंट होते रहते हैं। निवेशकों के बचाने के लिए ही हमने ये खास मुहिम सावधान इंडिया शुरू की है। इसमें हम ऐसे शेयरों की बात करेंगे जिनके फंडामेंटल फटे हाल हैं और इनके आसपास भटकना मना है। सीएनबीसी-आवाज़ आपको ऐसे शेयरों में निवेश करने से दूर रहने की सलाह देता है जहां निवेश करने से आपका पैसा साफ हो सकता है।


ATLANTA से रहे सावधान


कंपनी के शेयर का All Time High 290 और वर्तमान भाव 8.26 रुपये है। कंपनी पर 1020 करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज है। कंपनी सालाना 75 करोड़ रुपये ब्याज का भुगतान करती है। कंपनी को सालाना 92 करोड़ रुपये का घाटा हो रहा है। जून तिमाही में कंपनी की कोई आय नहीं रही।


कंपनी के प्रोमोटर का 67 प्रतिशत हिस्सा गिरवी रखा हुआ है। प्रोमोटर की कंपनी में कुल 62.27 प्रतिशत हिस्सेदारी है। यह शेयर अपने ऊपरी स्तरों से 97.20 प्रतिशत फिसला है। इसका रिकॉर्ड स्तर 290 रुपये प्रति शेयर का रहा है। ऊपरी स्तरों से गिरने से वैल्यूएशन आकर्षक नहीं है। 


पिछले 5 साल से कंपनी की स्थिति खराब हुई है। 5 साल में आय 5 प्रतिशत रह गई है। 2 साल से कंपनी घाटे में चल रही है। 5 में से 2 साल से ऑपरेटिंग घाटे में हैं हालांकि घाटे में कमी आई है परंतु ब्याज लागत अधिक है।


PARABOLIC DRUGS से रहे सावधान


कंपनी के शेयर का All Time High 79 रुपये है जबकि वर्तमान भाव 1.05 रुपये है। कंपनी पर कुल 983 करोड़ रुपये का कर्ज है। कंपनी सालाना 8 करोड़ रुपये ब्याज का भुगतान करती है। कंपनी को सालाना 57 करोड़ का घाटा हो रहा है।


प्रोमोटर की कंपनी में 37 प्रतिशत हिस्सेदारी है जिसमें से 96 प्रतिशत हिस्सेदारी गिरवी रखी गई है। कंपनी का शेयर अपने ऊपरी स्तरों से 98.7 प्रतिशत फिसला है। कंपनी के शेयर का रिकॉर्ड स्तर 79 रुपये प्रति शेयर का रहा है।


कंपनी 5 साल से घाटे में चल रही है। कंपनी की ऑपरेटिंग स्थिति खराब है। कंपनी को 5 साल से ऑपरटिंग घाटा हो रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।