Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

डूब जाएगी कमाई, इन शेयरों से बचके रहने में ही है भलाई

यहां हम ऐसे शेयरों की बात करेंगे जिनके फंडामेंटल फटे हाल हैं और इनके आसपास भटकना मना है।
अपडेटेड Nov 03, 2019 पर 10:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कहते हैं सावधानी हटी दुर्घटना घटी। निवेशकों के साथ भी आए दिन कई बड़े एक्सिडेंट होते रहते हैं। निवेशकों के बचाने के लिए ही हमने ये खास मुहिम सावधान इंडिया शुरू की है। इसमें हम ऐसे शेयरों की बात करेंगे जिनके फंडामेंटल फटे हाल हैं और इनके आसपास भटकना मना है।


शेयर बाजार में आपका पैसा न डूबे इसलिए कहां आपको गोता लगाना है कहां आपको तैर कर निकल जाना है इसकी सलाह के तौर पर आपको सावधान करते हुए रोज सीएनबीसी-आवाज़ आपको कमाई कराने वाले शेयरों के साथ ही ऐसे शेयरों से खबरदार कर रहा है जहां आपकी कमाई डूब सकती है।


ATLANTA से रहें बचके


इसके शेयर का उच्चतम स्तर 290 रुपये प्रति शेयर है जबकि वर्तमान भाव सिर्फ 6.85 रुपये है।


ATLANTA कंपनी पर 1020 करोड़ से ज्यादा का भारी कर्ज है। कंपनी सालाना 75 करोड़ का ब्याज़ भुगतान करती है। इसको सालाना 92 करोड़ रुपये का घाटा हो रहा है। जून तिमाही में कंपनी की कोई आय नहीं हुई। कंपनी में प्रोमोटर का 67 फीसदी हिस्सा गिरवी है। प्रोमोटर की कंपनी में कुल 62.27 फीसदी हिस्सेदारी है।


ये शेयर अपने ऊपरी स्तरों से 97.65 फीसदी फिसला है। इसका रिकॉर्ड स्तर 290 प्रति शेयर का है। ऊपरी स्तरों से गिरने से भी वैल्यूएशन आकर्षक नहीं है। पिछले 5 साल से कंपनी की स्थिती खराब है। 5 साल में कंपनी की आय 5 फीसदी रह गई है। 2 साल से कंपनी घाटे में है। कंपनी 5 में से 2 साल से ऑपरेटिंग घाटे में है। कंपनी की ब्याज लागत बहुत ज्यादा है।


KWALITY LIMITED से रहें बचके


इसके शेयर का उच्चतम स्तर 214 रुपये प्रति शेयर है जबकि वर्तमान भाव सिर्फ 2.97 रुपये है।


KWALITY LIMITED पर 1952 करोड़ रुपये का भारी कर्ज़ है। कंपनी ब्याज पर सालाना 198 करोड़ रुपये खर्च करती है। कंपनी का सालाना घाटा 3216 करोड़ रुपये है। कंपनी में प्रोमोटर का पूरा हिस्सा 100-150 प्रति शेयर के भाव से गिरवी है।


इसका शेयर अपने ऊपरी स्तरों से 98.6 फीसदी फिसला है। इसका रिकॉर्ड स्तर 214 प्रति शेयर का है। पिछले 1.5 साल से कंपनी की वित्तीय स्थिति खराब है। पिछले साल के मुकाबले कंपनी आय एक तिहाई रह गई है। इस कंपनी के ऑडिटर्स को लेकर भी सवाल उठे हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।