Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

गर्दिश में IT सेक्टर के सितारे! जानिये IT सेक्टर में पैसा लगाएं या नहीं?

इन दिनों IT सेक्टर के सितारे गर्दिश में दिख रहे हैं। पहली तिमाही में इंफोसिस को छोड़कर तमाम IT कंपनियों के नतीजे कुछ खास नहीं रहे हैं।
अपडेटेड Jul 23, 2019 पर 13:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एक जमाने में IT देश का सबसे चमकता सेक्टर माना जाता था। कंपनियां हर साल शानदार ग्रोथ दिखा रही थी। लेकिन इन दिनों IT सेक्टर के सितारे गर्दिश में दिख रहे हैं। पहली तिमाही में इंफोसिस को छोड़कर तमाम IT कंपनियों के नतीजे कुछ खास नहीं रहे हैं। कंपनियों के मार्जिन कम हो रहे हैं और गाइडेंस भी घट रहा है। ऐसे में सवाल ये है कि IT सेक्टर में निवेशकों को क्या करना चाहिए।


दिक्कत में IT सेक्टर


TCS


तिमाही दर तिमाही आधार पर कंपनी की आय 1.6% बढ़ी जबकि यह आय 2.6 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद थी। उधर आउटलुक पर मैनेजमेंट कमेंट्री भी कमजोर दिखाई दे रही हैष


WIPRO


तिमाही दर तिमाही आधार पर कंपनी की आय 1.3 प्रतिशत घटी। अगली तिमाही की गाइडेंस भी कमजोर प्रतीत हो रहे हैं।


MINDTREE


तिमाही दर तिमाही आधार पर कंपनी की आय में केवल 0.8 प्रतिशत की बढ़त हुई। कंपनी का मार्जिन 5 प्रतिशत से ज्यादा फिसला है। कंपनी ने साल की गाइडेंस भी घटाई है।


L&T TECH


कंपनी की साल दर साल CC ग्रोथ 1.3 प्रतिशत रही। बाजार को 2.7 प्रतिशत ग्रोथ की उम्मीद थी। साल की गाइडेंस भी 14-16 प्रतिशत से घटाकर 12-14 प्रतिशत हुई। वहीं वित्त वर्ष 19 में ग्रोथ 26.5 प्रतिशत थी।


L&T INFOTECH


कंपनी की ग्रोथ धीमी पड़ी है। तिमाही दर तिमाही आधार पर कंपनी की CC ग्रोथ केवल 1 प्रतिशत रही। बैंकिग, फाइनेंशियल सर्विसेज में दबाव बढ़ा है। कंपनी के नतीजे अगली तिमाही भी कमजोर रहने की आशंका है।


CYIENT


तिमाही दर तिमाही आधार पर कंपनी की डॉलर आय 5.2 प्रतिशत गिरी। सालाना आधार पर 10 सालों में पहली बार निगेटिव ग्रोथ दर्ज की गई है। कंपनी ने साल की गाइडेंस देना बंद किया।


TATA ELXSI


तिमाही दर तिमाही आधार पर कंपनी की डॉलर आय 5.3 प्रतिशत गिरी है। कंपनी का मार्जिन 27.9 प्रतिशत से गिरकर 19.3 प्रतिशत हुआ।


MASTEK


तिमाही दर तिमाही आधार पर कंपनी की आय 7.3 प्रतिशत गिरी। साल दर साल कंपनी की CC ग्रोथ 1.9 रही। पहले कंपनी की ग्रोथ 15-20 प्रतिशत थी।