जैकपॉट शेयर: कमाएं वक्त से पहले, किस्मत से ज्यादा -
Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

जैकपॉट शेयर: कमाएं वक्त से पहले, किस्मत से ज्यादा

प्रकाशित Thu, 09, 2018 पर 09:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीसी-आवाज़ पर हम एक बार फिर से लेकर आए हैं जैकपॉट शेयर, ऐसा शेयर जिसमें निवेश से आपको बंपर मुनाफा मिलेगा। जैकपॉट शेयर वो शेयर है जो लंबी अवधि में तो शानदार मुनाफा देते ही हैं, छोटी अवधि में भी निवेशकों को शानदार रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं। यानि, मजबूत फंडामेंटल वाले ऐसे शेयर जिसमें आगे अच्छी तेजी की उम्मीद है।


आज का जैकपॉट शेयरः एसबीआई


एसेट, लोन, डिपॉजिट, ब्रांच के मामले में अन्य बैंकों के मुकाबले एसबीआई अव्वल है। लोन और डिपॉजिट में करीब 20 फीसदी मार्केट शेयर है। एसबीआई बैंक की 22,400 ब्रांच और करीब 42 करोड़ ग्राहक है। बैंक में सरकार की 58 फीसदी हिस्सेदारी है। दूसरे पीएसयू बैंकों के मुकाबले एसबीआई में ज्यादा टियर-1 कैपिटल है।


एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार की कमेंटरी उत्साहजनक है। बड़े अकाउंट से रिकवरी और एनपीए निपटने से एसबीआई को फायदा मिलेगा। ज्यादातर बड़े सेक्टर में सुधार के संकेत नजर आ रहे है।


एनसीएलटी मामले पर नजर डालें तो एनसीएलटी-1 में बैंक ने 12 मामलों में से 2 केस का निपटारा किया है, जिसमें बैंक का 48000 करोड़ रुपये का एक्सपोजर है जबकि एनसीएलटी-2 के मामले में 29000 करोड़ रुपये का एक्सपोजर है। एनसीएलटी-1 मामले के एवज में एसबीआई को 56 फीसदी का प्रोविजन हुआ है जबकि एनसीएलटी-2 मामले के एवज में बैंक को 75 फीसदी का प्रोविजन हुआ है।बैंक ने जरुरत से ज्यादा प्रोविजनिंग की है और एनपीए के मामले लझने से राइटबैक मुमकिन है।


एसबीआई लाइफ, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस, एसबीआई फंड मैनेजमेंट, एसबीआई कैपिटल मार्केट और एसबीआई कार्ड्स बैंक की सबसे बड़ी सब्सिडियरीज है।