Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

दिग्गजों से जानिये शानदार कमाई कराने वाले 8 दमदार शेयर

प्रकाशित Fri, 12, 2019 पर 12:56  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कमाई का कनेक्शन हमेशा से जुगराफिया यानी Geography से रहा है। इतिहास गवाह है कि उन्ही जगहों पर ज्यादा तरक्की हुई है जहां कि geography विकास के लिए माफिक रही है। लोगों ने चाहे कितनी भी गुस्ताखियां की हों मुंबई, चेन्नई जैसे इंडस्ट्री और ट्रेड के सेंटर हों या Agriculture Heartland पंजाब सही Geography ही विकास की सबसे बड़ी वजह रही है लेकिन हम जुगराफिया में क्यों फंसे हुए हैं यह बताने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ में आपको इस शो में देश के जुगराफिया के जरिए कमाई के आइडिया बताएंगे।


हर्षदा सावंत की पसंदः MUTHOOT FINANCE और UNITED BREWERIES


मुथूट फाइनैंस दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड फाइनेंस कंपनी है। सालाना आधार पर कंपनी की Q4 की लोन ग्रोथ 17.5 प्रतिशत है। कंपनी ने पिछले 14 तिमाही में सबसे शानदार लोन ग्रोथ दिखाई है। कंपनी की 6 तिमाही से लगातार लोन ग्रोथ हुई है। कंपनी ने 33585 करोड़ के Gold Loans दिये हैं। कंपनी  का NIM 14.64 प्रतिशत पर है जो कि 3 तिमाही में सबसे ज्यादा है।


UNITED BREWERIES देश के दिग्गज लिकर कंपनी है। किंगफिशर बीयर देश का सबसे बडा ब्रांड है। इस कंपनी की 53 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है। कंपनी जल्द नए ब्रांड लॉन्च कर रहें हैं। कंपनी अब नॉन एल्कोहोलिक बेवरेज मार्केट में भी उतरी है। Craft variety के बीयर fy20 की तीसरी तिमाही में लॉन्च होंगे।


नीरज वाजपेयी की पसंदः SUN TV और MARUTI


सन टीवी यह कंपनी एंटरटेनमेंट सेगमेंट में कारोबार करती है। कंपनी के चार भाषाओं के 32 चैनल हैं। यह GEC सेगमेंट की दक्षिण भारत की सबसे बड़ी कंपनी है। इस कंपनी के पास मराठी और बांगला चैनल भी हैं। कंपनी पर कोई कर्ज नहीं है। कंपनी में प्रोमोटर शेयरहोल्डिंग 75 प्रतिशत है। सन टीवी मीडिया सेक्टर की सबसे सस्ती कंपनी है। कंपनी का Dividend Yield सबसे बेहतर है।
इतना ही नहीं कंपनी के पास 2600 करोड़ रुपये कैश है। 2020-22 में कंपनी 1700 करोड़ रुपये का Capex करेगी। कंपनी की FY19 में 28 प्रतिशत ग्रोथ रही है। कंपनी का NPM 37.5 प्रतिशत है।


मारुति कंपनी जल्द Electric गाड़ियां लॉन्च करेगी। बैटरी से चलने वाली Wagon-R की टेस्टिंग जारी है। कंपनी की अगली ग्रोथ का ट्रिगर EV से ही आएगा। इसके अलावा कंपनी ने BS-VI गाड़ियां भी लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। यह कंपनी अगस्त में 6 सीट वाली BS-VI गाड़ी लॉन्च करेगी। 5 साल से कंपनी का मुनाफा 25 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। कंपनी काफी अच्छा डिविडेंड भी देती है।


सुमित मल्होत्रा की पसंदः DIVIS LAB


डिविस लैब की FY20 में बिक्री ग्रोथ 15 प्रतिशत रहने का अनुमान है। FY20 में कंपनी का मार्जिन 38-39 प्रतिशत रहने का अनुमान है। नई Unit शुरु होने से कंपनी की बिक्री 20 प्रतिशत बढ़ सकती है। कंपनी को कोई Regulatory दिक्कतें नहीं हैं। कंपनी का FY20 तक क्षमता विस्तार पूरा होगा।


वरुण दुबे की पसंदः INDIAN HOTELS
इंडियन होटल्स देश की सबसे होटल कंपनियों में से एक है। यह कंपनी होटल, रिसॉर्ट, जंगल सफारी चलाती है। कंपनी का पहला होटल Taj Mahal Palace है जो कि 1903 में स्थापित हुआ है। इसके अलावा कंपनी के 82 जगहों पर 149 होटल हैं। ताज के अलावा विवांता जैसे ब्रांड भी इसी कंपनी के हैं। कंपनी का Occupancy Rates बढ़कर 66.6 प्रतिशत हो गया है। कंपनी द्वारा 2022 तक ग्रोथ के लिए बड़े लक्ष्य तय किये गये हैं।


दीपाली राणा की पसंदः BERGER PAINTS और TORRENT POWER 
बर्जर पेंट देश की दूसरी बड़ी DECORATIVE पेंट कंपनी है। कंपनी के भारत में 7 और विदेशों में 4 प्लांट हैं। कंपनी की कुल आय में से 60 प्रतिशत आय EAST और NORTH INDIA से होती है। कंपनी की 40 प्रतिशत आय SOUTH और WEST रीजन से आती है।


बर्जर पेंट का शेयर 52 हफ्ते की ऊंचाई से 14 प्रतिशत नीचे कारोबार कर रहा है। Q1 के नतीजे बेहतर रहने की संभावना है। कंपनी को Q1 में VOLUME ग्रोथ 5-6 प्रतिशत रहने की संभावना है। कच्चे तेल की कीमतें गिरने से मार्जिन में सुधार संभव है। FY20 में कंपनी की आय ग्रोथ 14 प्रतिशत रह सकती है। कंपनी को TIER-2, TIER- 3 शहरों में मांग में सुधार से फायदा होगा।


TORRENT POWER को GERC द्वारा कंपनी के पक्ष में ऑर्डर देने से फायदा होगा। FY 21 में कंपनी का मुनाफा 11 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है। उधर LNG कीमतें गिरने से रुके हुए प्लांट सुरु होने का अनुमान जताया जा रहा है। FY21 के लिए EPS 28, PE 9.50 गुना है। हाल के ऑर्डर से FY20/21 में मुनाफे पर 8-10 प्रतिशत का असर हो सकता है।