Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

Q1 नतीजों से पहले कमाई की स्ट्रैटेजी और जानिये Q1 में बंपर कमाई वाले सेक्टर्स और शेयर्स

पहली तिमाही में कौन सा सेक्टर आउटपरफॉर्म करेगा, किन कंपनियों के नतीजे शानदार रहेंगे या फिर कौन सी कंपनी आंकड़े के लिहाज से निराश करेगी।
अपडेटेड Jul 08, 2020 पर 18:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार की नजर अब पहली तिमाही के नतीजों पर है। कोरोना संकट के कारण इकोनॉमी के मोर्च पर पिछले कुछ महीनों से सब कुछ ठीक नहीं रहा है। इसलिए यहां से INVESTMENT की रणनीति बनाने से पहले कंपनियों का बही-खाता देखना जरूरी है। इससे हमें कई अहम संकेत मिल सकते हैं।


जैसे कि पहली तिमाही में कौन सा सेक्टर आउटपरफॉर्म करेगा, किन कंपनियों के नतीजे शानदार रहेंगे या फिर कौन सी कंपनी आंकड़े के लिहाज से निराश करेगी। तो चलिए रिजल्ट सीजन में पक्की कमाई के लिए Q1 का बही-खाता पलटते हैं।


इस पर चर्चा करने के लिए और अपनी राय साझा करने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ के साथ Sethi Finmart के विकास  सेठी और MOFSL के हेमांग जानी जुड़ गये हैं।


उद्योग जगत का Q1 का बही-खाता


पहली तिमाही में कारोबार ठंडा रहा। वहीं कोरोना के कारण अप्रैल में बिक्री नहीं हुई हालांकि मई से बिक्री धीरे-धीरे बढ़ी है।


BANKING SECTOR का Q1 का बही-खाता


इस सेक्टर का पहली तिमाही का अपटेड खराब नहीं है। HDFC Bank, Bandhan Bank के पहली तिमाही के अपटेड अच्छे रहे हैं। वहीं Moratorium में कमी आ रही है।


विकास सेठी ने बैंकिंग सेक्टर पर राय देते हुए कहा कि HDFC Bank और Bandhan Bank के पहली तिमाही के अपडेट उत्साहनजक रहे हैं। बैकों के नतीजे कमजोर नहीं होंगे और डिपॉजिट और लोन ग्रोथ मजबूत रहेगी। इसके अलावा Moratorium का असर कम होगा।


बैंकिंग सेक्टर में विकास सेठी के टॉप पिक्स


HDFC Bank - ये स्टॉक 6 से 9 महीनों में 1250 का लक्ष्य हासिल कर सकता है।


ICICI Bank - ये स्टॉक 6 से 9 महीनों में 450 का लक्ष्य हासिल कर सकता है।


IT SECTOR का Q1 का बही-खाता


पहली तिमाही IT सेक्टर के लिए कमजोर तिमाही रहने का अनुमान जताया जा रहा है। डिमांड रिकवरी, सप्लाई की चुनौतियों से प्रदर्शन पर असर हुआ है। तिमाही आधार पर पहली तिमाही में टियर-1 कंपनियों की आय 5 से 8 प्रतिशत घट सकती है।


IT SECTOR की दिग्गज कंपनियों की रिजल्ट कल से शुरू हो जायेंगे। TCS का रिजल्ट 9 जुलाई को आयेगा। Wipro का रिजल्ट 14 जुलाई, Infosys का रिजल्ट 15 जुलाई और HCL Tech का रिजल्ट 17 जुलाई को आयेगा।


IT SECTOR पर हेमांग जानी ने कहा है कि पहली तिमाही में कारोबार ठंडा रहा है इसलिए मैनेजमेंट की कमेट्री पर नजर रहेगी। उन्होंने आगे कहा कि कोरोना के कारण कमजोर तिमाही का अनुमान है। घरेलू कंपनियां चुनौती का सामना करने में सक्षम हैं। मार्जिन पर ज्यादा असर पड़ने की आशंका नहीं है। वहीं INFOSYS के नतीजे अच्छे रह सकते हैं। L&T INFOTECH का प्रदर्शन अच्छा रह सकता है।


आईटी सेक्टर में हेमांग जानी के टॉप पिक्स


INFOSYS, TCS, HCL TECH


इसके अलावा L&T INFOTECH और MINDTREE भी इनकी पसंद की पिक्स होगी।


FMCG SECTOR का Q1 का बही-खाता


विकास सेठी ने FMCG सेक्टर पर राय देते हुए कहा कि इस सेक्टर पर लॉकडाउन का कम असर पड़ा है। पर्सनल केयर, हाइजीन प्रोडक्ट की मांग बढ़ी है। वहीं प्रोडक्शन की स्थिति सामान्य है और उत्पादों की सप्लाई डिमांड से कम रही है।


FMCG Sector में विकास सेठी के टॉप पिक्स


BRITANNIA - ये स्टॉक 6 से 9 महीनों में 4200 का लक्ष्य हासिल कर सकता है।


HUL - ये स्टॉक 6 से 9 महीनों में 2600 का लक्ष्य हासिल कर सकता है।


AUTO SECTOR का Q1 का बही-खाता


हेमांग जानी ने ऑटो सेक्टर पर राय देते हुए कहा कि पहली तिमाही में में ऑटो कंपनियों से मिलेजुले प्रदर्शन की उम्मीद है। टू-व्हीलर और ट्रैक्टर सेगमेंट में अच्छी ग्रोथ संभव है। कमर्शियल और पैसेंजर व्हीकल में सुस्ती संभव है।


हेमांग जानी की ऑटो में टॉप पिक्स


Hero,  Eicher और M&M पसंद


Pharma SECTOR का Q1 का बही-खाता


विकास सेठी ने Pharma Sector पर अपनी राय देते हुए कहा है कि फार्मा सेक्टर में डिमांड काफी अच्छी है। इस सेक्टर पर लॉकडाउन का असर नहीं होगा। USFDA से फार्मा सेक्टर को सपोर्ट मिला है।


Pharma Sector में विकास सेठी के टॉप पिक्स


BIOCON  - ये स्टॉक 6 से 9 महीनों में 500 का लक्ष्य हासिल कर सकता है।


JUBILANT LIFE SCIENCES - ये स्टॉक 6 से 9 महीनों में 850 का लक्ष्य हासिल कर सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।