Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

घाटे के रावण का दहन-पोर्टफोलियो में 'राम' राज, जानिये मजबूत फंडामेंटल्स और बेहतर रिटर्न वाले शेयर

दशहरा कहिए या विजयादशमी ये बुराई पर अच्छाई की जीत का सबसे बड़ा प्रतीक है
अपडेटेड Oct 23, 2020 पर 20:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दशहरा कहिए या विजयादशमी ये बुराई पर अच्छाई की जीत का सबसे बड़ा प्रतीक है। इसी दिन भगवान राम ने रावण पर विजय हासिल की थी और माता सीता को लंका से मुक्त करके लाए थे। कहते हैं कि बुराई चाहे कितनी भी बड़ी क्यों ना हो, अच्छाई के सामने ज्यादा दिनों तक टिक नहीं सकती। इसे ऐसे भी समझा जा सकता है कि चुनौती चाहे कितनी भी बड़ी क्यों ना हो, वो हौसले के आगे बिखर ही जाती है।


पिछले दिनों कॉरपोरेट दुनिया में भी कुछ ऐसा होता दिखा है। कंपनियां कभी कर्ज में फंस जाती हैं तो कभी गलत फैसले के मकड़जाल में उलझ जाती हैं। आज सीएएनबीसी-आवाज़ के इस खास शो में कुछ वैसी कंपनियों के बारे में बताएंगे  जिन्होंने अपनी कमियां दूर करने के लिए बहुत हिम्मत से काम किया। अच्छी बात ये है कि इनका तीर भी निशाने पर लगा।


यतिन मोता का मुनाफे का तिलक लगाने वाला स्टॉकः BALKRISHNA IND


यतिन ने कहा कि कंपनी ने अमेरिका में विस्तार रोका है और 700 करोड़ रुपये की लागत से क्षमता विस्तार की योजना थी। क्षमता विस्तार के लिए कर्ज लेने की अटकलें खत्म हुई हैं। ये कंपनी 7 साल से कर्ज घटा रही है और अब लगभग कर्ज मुक्त है। ये टायर सेक्टर की दिग्गज कंपनी है। इतना ही नहीं Off Highway Tyre में देश की सबसे बड़ी कंपनी है। इस कंपनी की 3 लाख MT की क्षमता है और 160 देशों में कामकाज चलता है। कंपनी के ग्राहकों में TAFE, JCB, Ferrari, CAT शामिल हैं।


आशीष वर्मा का मुनाफे का तिलक लगाने वाला स्टॉकः INDUSIND BANK


आशीष ने इस शेयर पर खरीदारी की राय देते हुए कहा कि इसमें प्रोमोटर हिंदुजा ग्रुप ने पैसा डाला है। Route One, ICICI Pru को प्रेफ्रेंशियल अलॉटमेंट मिला है। Tata Investment और AIA को प्रेफ्रेंशियल अलॉटमेंट मिल रहा है। आशीष ने आगे कहा कि बैंक ने 1200 करोड़ रुपये की कोविड प्रोविजनिंग की है। अधिक प्रोविजनिंग से कोविड से निपटने में सक्षम है। इस बैंक की व्हीकल फाइनेंसिंग में अच्छी पकड़ है लिहाजा इसमें खरीदारी करने से मुनाफा हो सकता है।


सुमित मेहरोत्रा का मुनाफे का तिलक लगाने वाला स्टॉकः EPL Ltd


सुमित ने कहा कि पहले ये कंपनी Essel Propack के नाम से जानी जाती थी। जून 2019 में Blackstone ने कंपनी को खरीद लिया है और  हाल में Blackstone ने 25 प्रतिशत हिस्सा बेचा है। कंपनी ने Franklin, DSP, Morgan को हिस्सा बेचा है। अब मैनेजमेंट बदलाव के साथ कर्ज में कमी से स्थिति में सुधार नजर आ रहा है।


उन्होंने आगे कहा कि पैकेजिंग सेक्टर की दिग्गज कंपनी है। Colgate, HUL, P&G कंपनी के ग्राहकों में शामिल हैं। इसका यूरोप, अमेरिका से ज्यादातर कामकाज होता है और कंपनी को पर्सनल केयर कारोबार से 45 प्रतिशत आय होती है।


प्रदीप पंड्या का मुनाफे का तिलक लगाने वाला स्टॉकः Shree Digvijay cement


प्रदीप ने इस स्टॉक में खरीदारी की राय देते हुए कहा कि ये कमल ब्रांड से सीमेंट कारोबार करती है। मैनेजमेंट में बदलाव से बड़ा टर्नअराउंड देखने को मिल सकता है। इस कंपनी के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन अनिल सिंघवी हैं। ये सीमेंट इडंस्ट्री में दिग्गज माने जाते हैं। सिंघवी Ambuja की कमान संभाल चुके हैं। ये कंपनी पिछले साल 50 करोड़ रुपये के मुनाफे में आई है। जबकि वित्त वर्ष 2017 में कंपनी को घाटा हुआ था। ये कंपनी कर्जमुक्त है और डिविडेंड यील्ड 2.95 प्रतिशत है।


नीरज वाजपेयी का मुनाफे का तिलक लगाने वाला स्टॉकः PFIZER LTD


नीरज ने इस स्टॉक में खरीदारी की सलाह देते हुए कहा कि ये ग्लोबल फार्मा कंपनी है। इस कंपनी का मेडिसीन और वैक्सीन R&D का कामकाज होता है। इसने नवंबर तक इमरजेंसी वैक्सीन लाने का एलान किया जिससे इसके शेयर में तेजी देखने को मिल सकती है।


दीपाली राणा का मुनाफे का तिलक लगाने वाला स्टॉकः DLF


दीपाली ने कहा कि कर्ज घटाने पर कंपनी का फोकस है। कंपनी ने पिछले 3 साल में कर्ज में 70 प्रतिशत से ज्यादा की कमी लाई है। कर्ज घटने से नतीजों और मार्जिन में सुधार नजर आ रहा है। ये कंपनी विस्तार पर फोकस कर रही है। ये देश की दिग्गज रियल एस्टेट कंपनी है। इस कंपनी के पास बेहतर ऑफिस, रिटेल स्पेस हैं। इस कंपनी 24 शहरों में प्रोजेक्ट्स चल रहे हैं। इतना ही नहीं कंपनी की कमर्शियल लीजिंग कारोबार में भी अच्छी पकड़ है।


(डिस्क्लेमरः  Moneycontrol.com पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।)


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।