Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

जानिये किस इंश्योरेंस कंपनी में होगा आपके मुनाफे का बीमा

इंश्योरेंस सेक्टर के लिए आयुष्यमान भारत जैसी योजनाएं फायदेमंद साबित होंगी।
अपडेटेड Jan 23, 2020 पर 16:35  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीसी-आवाज़ के मार्केट्स एडिटर, प्रदीप पंड्या ने GIC Re में 330 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी करने की सलाह दी है। पंड्या का कहना है कि इंश्योरेंस सेक्टर के लिए आयुष्यमान भारत जैसी योजनाएं फायदेमंद साबित होंगी। सेक्शन 80 डी के अंतर्गत मेडिकल इंश्योरेंस के लिए 25000 की सीमा बढ़ाने की मांग की जा रही है। 


नियमित स्वास्थ्य जांच पर कटौती को 5000 से अधिक किये जाने की उम्मीद है। वहीं अप्रैल से दिसंबर 2019 तक जनरल इंश्योरेंस प्रीमियम में 15.5 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है। आरबीआई ने एलसीएलटी के जरिये डीएचएफएल के रिजॉल्यूशन की प्रक्रिया शुरू की है। पिछली बार के घाटे को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने फसल बीमा सेगमेंट में रणनीतिक रूप से अपना एक्सपोजर घटाया है।


पंड्या ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर पर वित्त मंत्री के एलान से इन कंपनियों को फायदा होगा क्योंकि बीमा कंपनियां इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की प्रमुख निवेशक हैं। कंपनी का शेयर अपने पोस्ट लिस्टिंग शिखऱ 450 रुपये से 45 प्रतिशत नीचे कारोबार कर रहा है। कंपनी का डिविडेंड यील्ड 2.75 प्रतिशत है।


पिछले साल कंपनी ने 13.50 रुपये डिविडेंड का भुगतान किया है। कंपनी 25 से 30 प्रतिशत का उच्च डिविडेंड पेआउट रेश्यो कायम रख सकती है। इसके अलावा कंपनी ने 1 पर 1 बोनस शेयर देने का एलान भी किया है। पिछले 2 सालों में कंपनी की आय में 2.5 गुना बढ़ोत्तरी हुई है इसलिए इस कंपनी का शेयर खरीदने निवेशकों को फायदा होगा। कंपनी ने कंपनी में भारत सरकार की 86 प्रतिशत हिस्सेदारी है और 10 प्रतिशत हिस्सेदारी एलआईसी और अन्य बीमा कंपनियों की है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।