Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

पटरी पर लौटेगी जिंदगी और गुलजार होगा बाजार, जानिये अनलॉक में कौन से शेयरों के चमकेंगे सितारे

कोरोना ने पूरी दुनिया बदल दी। इतिहास में संभवत ये पहली बार हुआ है, जब किसी बीमारी के कारण दुनिया थम सी गई।
अपडेटेड Sep 24, 2020 पर 16:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना ने पूरी दुनिया बदल दी। इतिहास में संभवत ये पहली बार हुआ है, जब किसी बीमारी के कारण दुनिया थम सी गई। भारत में भी लॉकडाउन के 6 महीने गुजर चुके हैं लेकिन अब तक हालात सामान्य नहीं हुए हैं। कारावास सी जिंदगी, आर्थिक मुश्किलें और वैक्सीन को लेकर अनिश्चतता के बीच इंसान फिर से उठ खड़ा होने की कोशिश में लगा है।


शेयर मार्केट के लिए भी ये दौर कम मुश्किलों भरा नहीं रहा है। मार्च में गोता लगाने के बाद ये फिर संभलने की कोशिश कर रहा है। सबको यही उम्मीद है कि बहारें फिर आएंगी। बाजार में उम्मीद बनी हुई इन बहारों के बारे में चर्चा करने के लिए इस खास शो में सीएनबीसी-आवाज़ के साथ Arihant Capital के आशीष महेश्वरी और Geojit Financial के गौरांग शाह जुड़ गये हैं।


पिछले 6 महीनों में कैसा रहा INDEX का PERFORMANCE


पिछले 6 महीनों में SENSEX में 45 प्रतिशत की बढ़त और NIFTY में  46 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है। इसके अलावा MID-CAP इंडेक्स में 50 प्रतिशत और SMALL-CAP में 68 प्रतिशत की बढ़त दिखाई दी है।


पिछले 6 महीनों में कौन रहे NIFTY के टॉप परफॉर्मर


पिछले 6 महीनों में TOP NIFTY STOCK PERFORMERS में सबसे आगे देश की सबसे बड़ी कंपनी RELIANCE रही जिसमें 152 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली। इसके बाद UPL में 109 प्रतिशत और M एंड M में भी 109 प्रतिशत की तेजी दिखाई दी है। CIPLA ने अच्छा परफॉर्म किया है इसमें 105  प्रतिशत, TATA MOTORS में 98 प्रतिशत और HCL TECH में 95 प्रतिशत की तेजी रही।


पिछले 6 महीनों में NIFTY के पिछलग्गू परफॉर्मर


पिछले 6 महीनों में निफ्टी में जिन स्टॉक्स ने 10 प्रतिशत से कम परफॉर्म किया है उसमें सबसे पहले नंबर पर रहा COAL INDIA जिसमें 5 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। वहीं SBI में मात्र 1 प्रतिशत की तेजी रही और AIRTEL में सिर्फ 6  प्रतिशत की तेजी दिखाई दी। HUL और GAIL में 10 प्रतिशत की तेजी रही।


कैसा रहा PSU BANK का 6 महीनों का PERFORMANCE


सरकारी बैंकों में SBI में 1 प्रतिशत की तेजी रही जबकि PNB में 17 प्रतिशत की गिरावट और BOB में 23 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली।


LOCKDOWN और UNLOCK में कैसे रहे IPO के PERFORMANCE


कोरोना, लॉकडाउन और अनलॉक के समय आये हुए आईपीओ में Rossari का आईपीओ 79 गुना सब्सक्राइब हुआ और इसने 77 प्रतिशत का रिटर्न दिया। Happiest Minds का आईपीओ 151 गुना सब्सक्राइब हुआ और इसने 108 प्रतिशत का रिटर्न दिया। इसके अलावा Route Mobile का आईपीओ 73 गुना सब्सक्राइब हुआ और इसने 150 प्रतिशत का रिटर्न दिया। वहीं Chemcon का आईपीओ अब तक 149 गुना सब्सक्राइब हुआ और CAMS का आईपीओ अब तक 47 गुना सब्सक्राइब हुआ है।


GEOJIT FINANCIAL SERVICES के गौरांग शाह की निवेश सलाह


KOTAK MAH BANK: खरीदें, लक्ष्य-1680 रुपये


HUL: खरीदें, लक्ष्य-2640 रुपये


L&T TECH: खरीदें, लक्ष्य-1950 रुपये


PI INDUSTRIES: खरीदें, लक्ष्य-2380 रुपये


Arihant Capital के आशीष महेश्वरी की निवेश सलाह


DR REDDYS: खरीदें, लक्ष्य-6000 रुपये


ROUTE MOBILE: खरीदें, लक्ष्य-1200 रुपये


(डिस्क्लेमरः  Moneycontrol.com पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें। )


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।