Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

सरकारी बैंकों का मेगा मर्जर, कहां हैं निवेश के मौके

इस खास शो में सीएनबीसी-आवाज़ के साथ हैं दो जाने-माने एक्सपर्ट अम्बरीश बालिगा और संदीप जैन जुड़ रहे हैं।
अपडेटेड Sep 18, 2018 पर 13:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सरकारी बैंकों के मेगा मर्जर के एलान के बाद तनु वेड्स मनु रिटर्नस की कहानी याद आ रही है। फिल्म मिसमैच्ड किरदारों की शादी पर आधारित थी। कुछ ऐसा ही हुआ है बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया और देना बैंक के मामले में। तीनों की एक दूसरे से शादी तो करा दी गई लेकिन ना तो कुंडली मिलती ना गुण। एक तरफ बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया जैसे मजबूत बैंक है तो दूसरी तरफ देना जैसा सबसे कमजोर बैंक। एक पाई-पाई जोड़कर घर संवारने के लिए जाना जाता है तो एक लुटाने के लिए बदनाम है। बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया और देना बैंक को एक करने के फैसले से बाजार भी बहुत खुश नहीं है। ये शादी सरकार के लिए तो अच्छी हो सकती है लेकिन क्या छोटे शेयरधारकों को भी नाचने गाने का मौका मिलेगा। इस मुद्दे पर अपनी राय देनें के लिए इस खास शो में सीएनबीसी-आवाज़ के साथ हैं दो जाने-माने एक्सपर्ट अम्बरीश बालिगा और संदीप जैन जुड़ रहे हैं।


पहले आपको बता दें कि बैंकों की परेशानी और एनपीए संकट को देखते हुए सरकार ने एक और बड़ा फैसला किया। सरकार ने देश के 3 बड़े सरकारी बैंको के विलय की बात कही है। ये तीन बैंक हैं बैंक ऑफ बड़ौदा, देना और विजया बैंक। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसका एलान किया। सरकार ने ये भी भरोसा दिया कि इस विलय से किसी भी बैंक के कर्मचारियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इस मर्जर के बाद देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बनेगा। मर्जर पर बैंकों की जल्द बैठक होगी। बैंकों के मर्जर को 4-6 महीने लग सकते हैं। मर्जर के बाद बने बैंक का एनपीए 5.71 फीसदी होगा।


सरकारी बैंक: कहां लगाएं दांव


अंबरीश बालिगा की पसंद


एसबीआई: खरीदें - 281, लक्ष्य - 337, अवधि - 9 महीने


पीएनबी: खरीदें - 81, लक्ष्य - 97, अवधि - 9 महीने


बैंक ऑफ बड़ौदा: खरीदें - 117, लक्ष्य - 140, अवधि - 9 महीने


केनरा बैंक: खरीदें - 253, लक्ष्य - 303, अवधि - 9 महीने


आईडीबीआई बैंक: खरीदें - 57, लक्ष्य - 63, अवधि - 9 महीने


ओबीसी: खरीदें - 75, लक्ष्य - 90, अवधि - 9 महीने


सरकारी बैंक: कहां लगाएं दांव


संदीप जैन की सलाह


संदीप जैन की एसबीआई, बीओबी, आईडीबीआई बैंक, ओबीसी, देना बैंक और आईओबी में होल्ड करने की सलाह है। वहीं पीएनबी, विजया बैंक, यूको बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कॉर्पोरेशन बैंक और यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया में खरीदारी की सलाह है।