Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

एक ही शेयर में कई बिजनेस का फायदा, जो करायेगा ऑल-राउंडर कमाई

हमारा फोकस बिजनेस है, इसलिए आज हम वैसी कंपनियां चुनकर लाए हैं जिनका कारोबार डायवर्सिफाइड है।
अपडेटेड Nov 03, 2019 पर 11:29  |  स्रोत : CNBC-Awaaz


क्रिकेट में हरफनमौला या ऑल-राउंडर, एक्टिंग में VERSATILE और बिजनेस में CONGLOMERATES इन सभी की अपनी-अपनी दुनिया में खास जगह होती है। सरल शब्दों में इसके मायने हैं एक चीज के कई फायदे होना। चूंकि हमारा फोकस बिजनेस है, इसलिए आज हम वैसी कंपनियां चुनकर लाए हैं जिनका कारोबार डायवर्सिफाइड है। यानी कंपनी एक ही इंडस्ट्री या बैनर के तले कई तरह का बिजनेस करती है। ऐसी कंपनियां निवेशकों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं क्योंकि किसी एक शेयर में ही निवेश करने के बावजूद कई तरह के बिजनेस ग्रोथ का फायदा उन्हें मिल सकता है। तो चलिए जानते हैं ऐसे कौन सी companies है जो कई तरह के बिजनेस करते हैं और मौजूदा स्तरों पर आपकर्षक हैं।


ऑल-राउंडर कमाई कराने वाला शेयर- ITC


यह प्राइवेट सेक्टर में देश की दिग्गज कंपनी है। ITC का देश में सिगरेट का सबसे बड़ा कारोबार है। FMCG सेक्टर में ITC Foods देश में तीसरे नंबर पर आता है। इसके अलावा होटल कारोबार में भी शामिल है और इस कंपनी के देश भर में कई होटल्स हैं। यह कंपनी पैकेजिंग और पेपरबोर्ड में कारोबार करती है। इतना ही नहीं कंपनी
ITC Infotech नाम से टेक्नोलॉजी सर्विस देती है।

ऑल-राउंडर कमाई कराने वाला शेयर- VEDANTA


यह कंपनी Vedanta Resources की सब्सिडियरी है। यह लंदन स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होने वाली पहली भारतीय कंपनी है। वर्तमान में यह Zinc, Aluminum, Oil & Gas, Power, Iron ore, Copper, Steel में कारोबार करती है। यह भारत की सबसे बड़ी नॉन फेरस मेटल कंपनी है। कंपनी लगातार Organically and inorganically विस्तार करने पर फोकस कर रही है।  कंपनी के शेयर का 52 हफ्तों का उच्चतम शिखर 228 रुपये है जबकि इसका वर्तमान भा 148 रुपये है।


ऑल-राउंडर कमाई कराने वाला शेयर- GRASIM


यह आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी है। यह वीएसएफ, केमिकल, टेक्सटाइल और सीमेंट में कारोबार करती है। इस समय अल्ट्राटेक में कंपनी की 60.2 प्रतिशत हिस्सेदारी है। आदित्य बिड़ला कैपिटल में कंपनी की 55.99 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इतना ही नहीं यह कंपनी Viscose Staple Fibre (VFS) की सबसे बड़ी उत्पादक कंपनी है।


ऑल-राउंडर कमाई कराने वाला शेयर- TITAN


टाइटन घड़ियां, चश्मे, परफ्यूम और साड़ी का कारोबार करती है। यह Tata Group की दिग्गज कंपनी है। यह दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी घरेलू घड़ी कंपनी है। इसका कामकाज 30 साल से ज्यादा पुराना है। इस समय कंपनी के कुल 1700 स्टोर हैं। यह 11000 मल्टी ब्रान्ड आउटलेट के ज़रिए घडियों की बिक्री करती है। भारत देश सहित यह कंपनी 31 देशों में 2279 आउटलेट के ज़रिए कामकाज करती है।


ऑल-राउंडर कमाई कराने वाला शेयर- L&T


यह कंपनी कैपिटल गुड्स की दिग्गज कंपनी है। इसका कंपनी का 30 से ज्यादा देशों में कामकाज चलता है। यह 80 साल से ज्यादा पुरानी कंपनी है। इस कंपनी की करीब 2.93 लाख करोड़ की outstanding ऑर्डरबुक है। इसकी ऑर्डरबुक अगले 2 साल की आय की दोगुनी है। इसके ऑर्डरबुक में  32 प्रतिशत हिस्से में विदेशों से आता है।



ऑल-राउंडर कमाई कराने वाला शेयर- BOSCH


इस कंपनी का ऑटो एंसिलरी, कार, सर्विस, पावर टूल्स का कारोबार है। इसके अलावा सिक्योरिटी सोल्यूशन, घरेलू उपकरण का भी कारोबार है। यह दुनियाभर में सिर्फ भारत में लिस्टेड जर्मन कंपनी की सब्सीडियरी कंपनी है। यह भारत में 13 सब्सिडियरीज के ज़रिए कामकाज करती है। करीब 70 साल से भारत में कंपनी का कामकाज जारी है। इस कंपनी ने 21000 प्रति शेयर के दाम पर बायबैक किया था।


ऑल-राउंडर कमाई कराने वाला शेयर- 3M INDIA


यह इंडस्ट्रियल सेफ्टी, हेल्थकेयर, कंज्यूमर, एनर्जी सेगमेंट की कंपनी है। यह 100 साल से ज्यादा पुरानी अमेरिकन कंपनी है। कंपनी की 1.13 करोड़ इक्विटी है। यह कंपनी पूरी तरह कर्ज मुक्त है। इस कंपनी में प्रोमोटर की 75 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसमें FIIs के पास 6.79 हिस्सा है जबकि MFs के पास 3.14 प्रतिशत हिस्सा है। दिग्गज आर के दमानी के पास कंपनी की 1.48 प्रतिशत हिस्सेदारी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।