Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

PORTFOLIO के अंधकार को भगाने वाले और उजाला फैलाने वाले दमदार शेयर

पोर्टफोलियो को वैसे शेयरों से सजाना चाहिए, जो संकट का तूफान थमने के बाद मुनाफे की रोशनी फैला सके।
अपडेटेड Apr 04, 2020 पर 12:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना से ना सिर्फ इकोनॉमी का पहिया थमा है, बल्कि शेयर मार्केट में भी निराशा नजर आ रही है। बाजार में लगातार गिरावट से निवेशक घबराए हुए है। सवाल ये है कि क्या चुनौती भरे समय में हिम्मत हारनी चाहिए या पूरी ताकत लगाकर इसका सामना करना चाहिए। इस सवाल का जवाब आप भी जानते होंगे। जिस तरह देश कोरोना से फैले अंधकार को दूर करने के लिए दीए जलाने की तैयारी कर रहा है। वैसे ही निवेशकों को बाजार की इस गिरावट का फायदा उठाना चाहिए और पोर्टफोलियो को वैसे शेयरों से सजाना चाहिए, जो संकट का तूफान थमने के बाद मुनाफे की रोशनी फैला सके।


आपके पोर्टफोलियो को चमकाने के लिए इस चर्चा में सीएनबीसी-आवाज़ के साथ Geojit Financial Services के गौरांग शाह, Target Investing के समीर कालरा और Hem Securities की आस्था जैन जुड़ गई हैं।


Geojit Financial Services के गौरांग शाह के पोर्टफोलियो चमकाने वाले शेयर


AXIS BANK


ये लंबी अवधि के लिए अच्छा निवेश होगा। इसमें ऊपरी स्तरों से गिरावट के बाद ये शेयर आकर्षक स्तर पर है। आगे शेयर में ज्यादा गिरावट की आशंका नहीं है। हालांकि इसके मुनाफे में 2 तिमाही तक दबाव मुमकिन है। वहीं EMI भुगतान में 3 माह की राहत से कमाई पर असर पड़ सकता है।


AVENUE SUPERMARTS


ये रिटेल सेक्टर की दिग्गज कंपनी है। इसमें  दूसरों के मुकाबले गिरावट कम देखी गई है। आगे कंपनी की आमदनी बेहतर रहने की उम्मीद है। इसमें लॉन्ग टर्म के लिहाज से निवेश करना बेहतर होगा और आगे अच्छे नतीजे रहेंगे।


HUL


कल इसने अपना उच्चतम स्तर बनाया था। दो-तीन तिमाही में डबल डिजिट वाल्यूम ग्रोथ आई है। बेहतर कंज्यूमर डिमांड से कंपनी को फायदा होगा। ये शेयर 52 हफ्ते की ऊंचाई के करीब है। दूसरी कंपनियों के मुकाबले इस शेयर में गिरावट कम देखने को मिली है। इसमें आगे मुनाफा बेहतर रहने का अनुमान है। परिस्थिति सुधरने के बाद अच्छे नतीजे आयेंगे।


Target Investing के समीर कालरा के पोर्टफोलियो चमकाने वाले शेयर


COLGATE


ये कंज्यूमर सेगमेंट की जानीमानी कंपनी है। इसकी बैलेंसिगं काफी मजबूत है। वॉल्यूम बढ़ने से कंपनी के मार्केट शेयर में इजाफा होगा। इसका मार्केट शेयर बढ़ा है। इसमें अगले 6 महीनों में टाइम करेक्शन आ सकता है इसलिए पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहिए। लॉक डाउन में भी इसके सेल में बढ़त देखने को मिली है। कंपनी के पास डिस्ट्रीब्यूशन का बड़ा नेटवर्क है।


PIDILITE


ये कंपनी अपने सेगमेंट में मार्केट लीडर है। दूसरी कंपनियों के मुकाबले स्थिति मजबूत है। कंपनी के प्रोडक्ट मार्जिन बेहतर है। इस कंपनी ने कंज्यूमर एंड और बिजनेस एंड पर अच्छा काम किया है। इसके शेयर में टाइम करेक्शन आ सकता है, प्राइस करेक्शन आने की संभावना कम है। दूसरी कंपनियों के मुकाबले बाजार में इसकी अच्छी पकड़ है।


NESTLE


कंपनी का टॉप ब्रांड है Maggi है। इसकी मांग काफी अच्छी है। Maggi के आलावा दूसरे ब्रांड की काफी मांग है। मैगी ने नेस्टले को अच्छा सपोर्ट दिया है। इसमें टाइम करेक्शन होगा लेकिन प्राइस करेक्शन होने की संभावना कम है। ये शेयर आपके पोर्टफोलियो को ज्यादा नीचे नहीं ले जायेगा इसलिए इसमें निवेश करना अच्छा रहेगा।


Hem Securities की आस्था जैन के पोर्टफोलियो चमकाने वाले शेयर


DABUR


डाबर सबके घर में पाया जानेवाला ब्रांड है। इसका पावर प्रोडक्ट और ब्रांड च्यवनप्राश है। कंपनी का ग्रामीण इलाके पर फोकस है। ग्रामीण इलाके में कंपनी की अच्छीं पकड़ है। रियल फ्रूट जूस, ओडोमॉस, च्यवनप्राश कंपनी के प्रसिद्ध प्रोडक्ट हैं। कंपनी के मार्केट शेयर में इजाफा हुआ है। इसके प्रोडक्ट की ग्रामीण इलाके में अच्छी मांग है। कोरोना संकट के दौरान च्यवनप्राश की बिक्री बढ़ गई है और बाजार में इसकी कमी है क्योंकि यह रोग प्रतिकार क्षमता बढ़ाता है।


BIOCON


फार्मा सेक्टर की जानी मानी कंपनी है। यह भरोसे लायक शेयर है। ऑनकोलॉजी के सेक्टर में बायोसिमिलर उतारा है। आगे कंपनी के नतीजे अच्छे रहने की उम्मीद है। Avastin को यूएसएफडीए की मंजूरी मिलने से कंपनी को फायदा होगा। यह शेयर नीचे गिरा तो जरूर खरीदना चाहिए। इसमें 350 का लक्ष्य देखने को मिल सकता है।


HDFC LIFE


यह एचडीएफसी ग्रुप की बड़ी कंपनी है। कंपनी के पास 5 करोड़ ग्राहक हैं। ये इंश्योरेंस सेक्टर में सबसे बेहतर मार्जिन वाली कंपनी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।