Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

कंपनियों में प्रोमोटरों का हिस्सा बढ़ा, जानिये इसके क्या हैं मायने, क्या चलेंगे शेयर

बाजार में गिरावट को देखते हुए प्रोमोटरों ने शेयर खरीदे हैं। कम कीमत पर प्रोमोटर ने कंपनी में हिस्सा बढ़ाया।
अपडेटेड Apr 02, 2020 पर 09:54  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

किसी कंपनी में प्रोमोटर्स की हिस्सेदारी निवेशकों के लिए काफी मायने रखती है। प्रोमोटर की हिस्सेदारी बढ़ने का मतलब है कि कंपनी के मालिक कारोबार के ग्रोथ को लेकर बेहद POSITIVE हैं।  एक और अहम बात ये है कि जब प्रोमोटर शेयर खरीदते हैं तो माना जाता है कि शेयर का वैल्युएशन आकर्षक है यानि कंपनी के शेयर सस्ते में मिल रहे हैं। आज हम कुछ वैसे ही शेयरों की बात करेंगे जिन पर मालिकों की मेहरबानी है। इस चर्चा में सीएनबीसी-आवाज़ के साथ Sethi Finmart के विकास सेठी और मार्केट एक्सपर्ट  अंबरीश बालिगा जुड़ गये हैं।


पिछले महीने कई कंपनी के प्रोमोटर ने शेयर खरीदे हैं ऐसा नजर आया है। कई कंपनियों ने प्रोमोटर ने ओपन मार्केट से शेयर खरीदे हैं। बाजार में गिरावट को देखते हुए प्रोमोटरों ने शेयर खरीदे हैं। कम कीमत पर प्रोमोटर ने कंपनी में हिस्सा बढ़ाया।


HERO MOTOCORP की मार्च में खरीदारी


HERO MOTOCORP के प्रोमोटरों ने मार्च महीने में इसमें खरीदारी की है। 31 मार्च तक प्रोमोटरो ने इसमें 2.76 लाख शेयर खरीदे हैं। इस शेयर का साल का उच्चतम स्तर 3021 रुपये रहा है जबकि ये शेयर अपने साल के उच्च स्तर से 45 प्रतिशत नीचे कारोबार कर रहा है।


JSW STEEL की मार्च में खरीदारी


कंपनी के प्रोमोटरों ने 26 और 27 मार्च को 9.35 लाख शेयर खरीदे हैं। इस शेयर का साल का उच्चतम स्तर 313 रुपये रहा है जबकि ये शेयर अपने साल के उच्च स्तर से 50 प्रतिशत नीचे कारोबार कर रहा है।


INDIA CEMENTS की मार्च में खरीदारी


कंपनी के प्रोमोटरों ने 26 और 27 मार्च को 1.3 लाख शेयर खरीदे हैं। इस शेयर का साल का न्यूनतम स्तर 68 रुपये रहा है जबकि ये शेयर अपने साल के न्यूनतम स्तर से 50 प्रतिशत रिकवर हुआ है। दिसंबर तिमाही के अंत तक प्रोमोटरों के पास कंपनी में 28.24 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।


GODREJ INDUSTRIES की मार्च में खरीदारी


कंपनी के प्रोमोटरों ने 19 और 20 मार्च को 1.4 लाख शेयर खरीदे हैं। फिर 23 से 25 मार्च तक 4 लाख शेयर खरीदे हैं और उसके बात 26 एवं 27 मार्च को वापस 3 लाख शेयरों की खरीदारी की है। इस शेयर का साल का उच्चतम स्तर 544 रुपये रहा है जबकि ये शेयर अपने साल के उच्च स्तर से 50 प्रतिशत नीचे कारोबार कर रहा है।


INDIABULLS HOUSING FINANCE की मार्च में खरीदारी


कंपनी के प्रोमोटरों ने 26 मार्च को 47 लाख शेयर खरीदे हैं। फिर 31 मार्च तक 24 लाख शेयर खरीदे हैं। इस शेयर का साल का उच्चतम स्तर 919 रुपये रहा है जबकि ये शेयर अपने साल के उच्च स्तर से 90 प्रतिशत नीचे कारोबार कर रहा है।


TATA GROUP  की मार्च में खरीदारी


TATA GROUP के शेयरों में प्रोमोटर TATA SONS ने खरीदरी की है। Tata Steel में 1.55 करोड़ शेयर की खरीदारी की है। जबकि Tata Power में 1.39 करोड़ शेयर की खरीदारी की है। इसके अलावा Tata Motors DVR के 82.29 लाख शेयर खरीदे हैं। वहीं Tata Chemicals में  भी 31 लाख शेयर खरीदे हैं।


ASHOKA BUILDCON की मार्च में खरीदारी


कंपनी के प्रोमोटरों ने 16 मार्च को 109873 शेयर खरीदे हैं। फिर 19 मार्च को 17500 शेयर खरीदे हैं। इस शेयर का साल का उच्चतम स्तर 155 रुपये रहा है जबकि ये शेयर अपने साल के उच्च स्तर से 70 प्रतिशत नीचे कारोबार कर रहा है।


Sethi Finmart के विकास सेठी की निवेश सलाह


ASHOKA BUILDCON - दूर रहें इसकी बजाय गिरावट पर L&T में खरीदारी करें


TATA STEEL: दूर रहें


TATA POWER: दूर रहें


TATA CHEMICALS: दूर रहें


TATA MOTORS DVR: दूर रहें


TATA CONSUMERS: गिरावट पर खरीदें


TCS: गिरावट पर खरीदें


TITAN: गिरावट पर खरीदें


Hero moto: गिरावट पर खरीदें


JSW STEEL: गिरावट पर खरीदें


IndiaCem: इसकी बजाय ULTRA TECH और AMBUJA CEMENT खरीदें


Godrej Ind: गिरावट पर सावधानी पूर्वक खरीदारी करें


Ibulhsg: दूर रहें


मार्केट एक्सपर्ट अंबरीश बालिगा की निवेश सलाह


Tata Power: होल्ड करें


Tata Motors : खरीदारी करें


Godrej Ind : होल्ड करें


Hero Moto : गिरावट पर खरीदारी करें


IndiaBulls Housing finance - दूर रहें


Ashok Buildcon: दूर रहें इसकी बजाय Sadbhav में खरीदारी करें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।