Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

भरोसे पर खरे उतरने वाले PSU शेयर, जानिये कौन बनेगा रिटर्न का राजा

सरकारी कंपनियां सुनहरे दौर से गुजर रही हैं। पिछले कुछ समय में इनमें निवेशकों को शानदार रिटर्न मिला है।
अपडेटेड Oct 16, 2019 पर 16:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सरकारी कंपनियां सुनहरे दौर से गुजर रही हैं। पिछले कुछ समय में इनमें निवेशकों को शानदार रिटर्न मिला है। सितंबर में ही NIFTY PSE INDEX में करीब 7 प्रतिशत का रिटर्न मिला था। इस आंकड़े से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सरकारी कंपनियों की बाजार में कितनी ज्यादा मांग है। दरअसल, कई PSU में सरकार Strategic हिस्सा बेच रही है।


इस वित्त वर्ष में सरकार की विनिवेश के जरिए एक लाख करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। इसलिए 25 से ज्यादा कंपनियों में हिस्सा बिक्री को मंजूरी दी गई है। हिस्सा बिक्री की खबरों से कुछ कंपनियों के शेयर की डिमांड बढ़ गई है। जाहिर है इनका वैल्युएशन निवेशकों को पसंद आ रहा है। अब सवाल ये है कि सरकारी कंपनियों में बेहतर कमाई के लिए आपको क्या स्ट्रैटेजी अपनानी चाहिेए। अगले आधे घंटे आपकी यही उलझन दूर होगी क्योंकि सीएनबीसी-आवाज़ आपको बताएगा PSU का राजा कौन है।


PSU का राजा ITDC


ITDC कंपनी के अपने 8 होटल हैं और JV के साथ 5 होटल हैं। इसके अलावा कंपनी एक रेस्टोरेंट भी मैनेज करती है। इतना ही नहीं कंपनी की कुल 9 ट्रांसपोर्ट यूनिट है। इनके पास गोवा, मुंबई समेत 9 जगहों पर ड्यूटी फ्री शॉप भी है। कंपनी 2 जगहों पर लाइट एंड साउंड शो चलाती है।


PSU का राजा BPCL


BPCL कंपनी का रिटेल कारोबार है। इसके पास कुल 14802 पेट्रोल पंप हैं। कंपनी का मौजूदा मार्केट शेयर 26 प्रतिशत है। कंपनी की कुल सेल्स वॉल्यूम 43.07 MMT है। BPCL का रिफाइनिंग कारोबार भी है। कंपनी की रिफाइनरी मुंबई, कोची, नुमालीगढ़ और बीना में है। कंपनी की देश की कुल रिफाइनिंग में 15 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी कुल रिफाइनिंग क्षमता 38.3mmt है।


PSU का राजा CONTAINER CORP


CONTAINER CORP रेल कार्गो में सबसे बड़ी कंपनी है। इस कंपनी के देशभर में 84 कंटेनर डिपो हैं। FY19 में कंपनी ने 1.54 करोड़ TEU का कामकाज किया है। कंपनी का NPM 17.5 प्रतिशत और OPM 26 प्रतिशत है। कंपनी ने FY19 में 4.35 करोड़ टन माल की ढुलाई की थी। FY19 में कंपनी की माल ढुलाई में 8.9 प्रतिशत की ग्रोथ हुई थी। FY19 में कंपनी द्वारा माल ढुलाई में अब तक का सबसे ज्यादा वॉल्यूम दर्ज किया गया है।


PSU का राजा BEML


BEML एक मिनिरत्न कंपनी है जिसका शुरुआत 1964 में हुई थी। यह कंपनी माइनिंग, डिफेंस, रेल कोच से जुड़ा कामकाज करती है। इस कंपनी की कुल 9 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हैं। कंपनी 67 देशों में माल एक्सपोर्ट करती है। कंपनी इसके अलावा Brahmos मिसाइल, ISRO, DRDO, HAL के लिए भी कामकाज करती है।


PSU का राजा BALMER LAWRIE & CO


BALMER LAWRIE & CO 152 साल पुरानी कंपनी है जिसका गठन 1867 में हुआ था। इस कंपनी की शुरुआत चाय ट्रेडिंग कंपनी के तौर पर हुई थी। अब कंपनी Steel Barrels मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में है। इतना ही नहीं कंपनी Lubricants, Chemicals, Grease भी बनाती है। कंपनी लॉजिस्टिक्स के कारोबार में भी है। कंपनी का NPM 10 प्रतिशत, OPM 15.4 प्रतिशत है।


SETHI FINMART के विकास सेठी की निवेश सलाह


ITDC: खरीदें, लक्ष्य-350 रुपये, अवधि-1 साल


SCI: होल्ड करें, लक्ष्य-55 से 60 रुपये, अवधि-1 साल


BPCL: होल्ड/खरीदें, लक्ष्य-700 रुपये, अवधि-1 साल


CONCOR: होल्ड करें, लक्ष्य-675 रुपये, अवधि-1 साल


BEML: होल्ड करें/खरीदें, लक्ष्य-1100 रुपये, अवधि-1 साल


BALMER LAWRIE: खरीदें, लक्ष्य-225 रुपये, अवधि-1 साल


DREDGING CORP: होल्ड करें/खरीदें, लक्ष्य-400 रुपये, अवधि-1 साल


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।