Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

बाजार में फिर बना रिकॉर्ड, अब कहां करें निवेश

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन घरेलू बाजार में सीमित दायरे में कारोबार देखने को मिला है।
अपडेटेड Jun 05, 2017 पर 16:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन घरेलू बाजार में सीमित दायरे में कारोबार देखने को मिला है। हालांकि सीमित दायरे में कारोबार के बावजूद सेंसेक्स और निफ्टी नए उच्चतम स्तर पर पहुंचने में कामयाब हुए हैं। निफ्टी ने आज 9687.2 का नया रिकॉर्ड ऊपरी स्तर छूआ, तो सेंसेक्स भी 31355.42 के नए रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर पहुंचा। अंत में निफ्टी पहली बार 9675 के ऊपर बंद हुआ है, जबकि सेंसेक्स 31300 के ऊपर टिकने में कामयाब रहा।


ब्लू ओशियन स्ट्रैटेजिक एडवाइजर्स के डायरेक्टर आशीष माहेश्वरी का
कहना है कि जीएसटी के दरों के एलान के पहले चुनिंदा स्टॉक्स में तेजी  महज जीएसटी से होनेवाले फायदों की उम्मीद में थी। जिसके चलते उन स्टॉक्स में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता था। लेकिन अब दरों के एलान के बाद टेक्सटाइल्स, लॉजिस्टिक्स के शेयरों में री-रेटिंग होगी और जिसके बाद इनमें तेजी की संभावनाएं बढ़ेगी। पिछले कुछ सालों से गोल्ड ज्वेलरी सेक्टर काफी अंडरपरफार्मेंस रहे  है लेकिन अब इनमें अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है। लिहाजा टाइटन में 12 महीने का नजरिया रख 750 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी की जा सकती है।


टेक्सटाइल्स इंडस्ट्रीस में मोंटे कार्लो और फ्यूचर रिटेल काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। फ्यूचर रिटेल में लंबी अवधि के लिए 500 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी की जा सकती है। वहीं मोंटे कार्लो भी जीएसटी के बाद काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकता है और इसमें आनेवाले समय में काफी बेहतर तेजी देखने को मिल सकती है। लिहाजा इसमें 12 महीने का नजरिया रख 600 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी की जा सकती है।


जीएसटी दरों के एलान के बाद फुटवियर सेक्टर में इसका असर आनेवाले समय में देखने को मिल सकता है। जिसके चलते इस सेक्टर में रिलैक्सो फूटवेयर्स में बेहतर प्रदर्शन दिखा सकते है और इसमें आनेवाले कुछ समय में तेजी की संभावनाएं भी अधिक है। कंपनी की 8 मैन्यूफेक्चरिंग प्लांट है जिससे कंपनी को काफी फायदा हुआ है। लिहाजा इसमें लंबी अवधि का नजरिया रख 650 रुपये के लक्ष्य़ के लिए खरीदारी की जा सकती है। वहीं बाटा में भी लंबी अवधि का नजरिया रख खरीदारी करें। आनेवाले समय में इसमें 700 रुपये के स्तर देखने को मिल सकते है।



रिस्क कैपिटल एडवाइजर्स के डी डी शर्मा का कहना है कि टैक्टर सेगमेंट में एस्कॉर्ट्स काफी बड़ा प्लेयर है। साथ ही कंपनी रेलवे सेगमेंट में भी कंपनी काम करती है। एस्कॉर्ट्स में तेजी होने के कारण मौजूदा स्तर पर वैल्यूएशन काफी ज्यादा है। लिहाजा नए निवेशकों को इसमें मौजूदा स्तर से खरीदारी करने की सलाह नहीं होगी। हालांकि मौजूदा निवेशकों को इसमें बने रहने की सलाह होगी।


मौजूदा बाजार में निवेश करने के लिए मिडकैप सेक्टर काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। जैसे गिन्नी फिलामेंट्स, कल्याणी स्टील में निवेश कर सकते है।


किरण जाधव डॉट कॉम के सीएमडी किरण जाधव का कहना है कि चार्ट स्ट्रक्चर के लिहाज से पेज इंडस्ट्रीज में काफी अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला है। मौजूदा स्तर से इसमें तेजी देखने को मिल सकती है। एक बार में इसमें 15000 रुपये के स्तर पार होते है तो 17000 रुपये का लक्ष्य देखने को मिल सकता है। लिहाजा इसमें  15000 रुपये के ऊपरी स्तर पर 14700 रुपये के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी करने की सलाह होगी।


मौजूदा स्तर से एसबीआई में 282 रुपये का अहम स्तर बना हुआ है। जब तक एसबीआई 282 रुपये के ऊपरी स्तर पर कामकाज कर रहा है तब तक इसमें किसी प्रकार से मंदी करने की सलाह नहीं होगी।