Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

राकेश झुनझुनवाला को अरबपति बनाने वाले शेयर, जानिये बिग बुल के कमाई के मंत्र

राकेश झुनझुवाला का खपत से जुड़े शेयरों पर पोर्टफोलियो में फोकस ज्यादा रहा है। इन्होंने करीब 30 शेयरों में निवेश किया है। इनके निवेश की वैल्यू करीब 15000-16000 करोड़ रुपये है।
अपडेटेड Jul 04, 2020 पर 10:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बॉलीवुड में जिस तरह का शहंशाह का रुतबा बच्चन साहब को हासिल है, कुछ वैसा ही मुकाम शेयर मार्केट में राकेश झुनझुनवाला का है। शेयर मार्केट के इस दिग्गज निवेशक को कोई बिग बुलाता है तो कोई इन्हें भारत का वॉरेन बफेट समझता है। वैल्यू क्रिएशन की जो मिसाल राकेश झुनझुनवाला ने पेश की है, वैसा कोई दूसरा नहीं मिलता है।


यही वजह है कि राकेश झुनझुनवाला के फैसलों का इंतजार बड़े से बड़े निवेशकों को रहता है। निवेशक ये जानना चाहते हैं कि वो किस कंपनी में निवेश कर रहे हैं और किससे बाहर निकल रहे हैं। सभी को बिग बुल के कमाई के मंत्र का इंतजार रहता है। तो चलिए आपका इंतजार खत्म करते है और जानते है कि BIG BULL के BIG BETS क्या है?


सीएनबीसी-आवाज़ के सुमित मेहरोत्रा ने बताया कि राकेश झुनझुवाला का खपत से जुड़े शेयरों पर पोर्टफोलियो में फोकस ज्यादा रहा है। इन्होंने करीब 30 शेयरों में निवेश किया है। इनके निवेश की वैल्यू करीब 15000-16000 करोड़ रुपये है। इनके पोर्टफोलियो में औसत 11 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। इस साल पोर्टफोलियो में अब तक 1 प्रतिशत रिटर्न मिला है। इनको रिटेल, एग्रीकल्चर, फार्मा में अच्छे रिटर्न मिले हैं। इन्होंने फाइनेंशियल सेक्टर में बहुत कम निवेश किया है।


राकेश झुनझुनवाला के द्वारा निवेश किये गये स्टॉक्स पर अभी भी खरीदारी की जा सकती है या नहीं इस बारे में चर्चा करने के लिए इस विशेष शो में सीएनबीसी-आवाज़ के साथ Sethi Finmart के विकास सेठी और Geojit Financial Services के गौरांग शाह जुड़ गये हैं।


TITAN COMPANY


इसमें राकेश झुनझुवाला की 5.53 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इनकी हिस्सेदारी की वैल्यू 4900 करोड़ रुपये है। आज की तिथि तक इसमें 15 प्रतिशत का निगेटिव रिटर्न मिला है जबकि 1 साल में 25 प्रतिशत का निगेटिव रिटर्न मिला है।


गौरांग शाह की राय - इस स्टॉक में लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए।


ESCORTS


इसमें राकेश झुनझुवाला की 7.42 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इनकी हिस्सेदारी की वैल्यू 955 करोड़ रुपये है। आज की तिथि तक इसमें 65 प्रतिशत का रिटर्न मिला है जबकि 1 साल में 82 प्रतिशत का रिटर्न मिला है।


विकास सेठी की राय-  इसमें खरीदारी करनी चाहिए।


CRISIL


इसमें राकेश झुनझुवाला की 5.49 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इनकी हिस्सेदारी की वैल्यू 670 करोड़ रुपये है। आज की तिथि तक इसमें 11 प्रतिशत का निगेटिव रिटर्न मिला है जबकि 1 साल में 18 प्रतिशत का रिटर्न मिला है।


गौरांग शाह की राय - इस स्टॉक में गिरावट में खरीदारी करें।


LUPIN


इसमें राकेश झुनझुवाला की 1.51 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इनकी हिस्सेदारी की वैल्यू 615 करोड़ रुपये है। आज की तिथि तक इसमें 18 प्रतिशत का रिटर्न मिला है जबकि 1 साल में 20 प्रतिशत का रिटर्न मिला है।


गौरांग शाह की राय - यदि पहले से निवेश किया है तो बनाये रखें, लेकिन नया खरीदना हो तो टोरेंट फार्मा खरीदें।


JUBILANT LIFE SCIENCES


इसमें राकेश झुनझुवाला की 4.41 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इनकी हिस्सेदारी की वैल्यू 475 करोड़ रुपये है। आज की तिथि तक इसमें 25 प्रतिशत का रिटर्न मिला है जबकि 1 साल में 36 प्रतिशत का रिटर्न मिला है।


विकास सेठी की राय - इसमें गिरावट पर खरीदारी करनी चाहिए।


FEDERAL BANK


इसमें राकेश झुनझुवाला की 3.08 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इनकी हिस्सेदारी की वैल्यू 320 करोड़ रुपये है। आज की तिथि तक इसमें 40 प्रतिशत का निगेटिव रिटर्न मिला है जबकि 1 साल में 52 प्रतिशत का निगेटिव रिटर्न मिला है।


गौरांग शाह की राय - इसमें इस स्तर पर खरीदारी करें।


MCX


इसमें राकेश झुनझुवाला की 3.92 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इनकी हिस्सेदारी की वैल्यू 260 करोड़ रुपये है। आज की तिथि तक इसमें 11 प्रतिशत का रिटर्न मिला है जबकि 1 साल में 51 प्रतिशत का रिटर्न मिला है।


विकास सेठी की राय - इस  स्टॉक में खरीदारी करनी चाहिए लंबी अवधि में मुनाफा मिलेगा।


NCC


इसमें राकेश झुनझुवाला की 10.22 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इनकी हिस्सेदारी की वैल्यू 190 करोड़ रुपये है। आज की तिथि तक इसमें 45 प्रतिशत का निगेटिव रिटर्न मिला है जबकि 1 साल में 68 प्रतिशत का निगेटिव रिटर्न मिला है।


गौरांग शाह की राय -  इसमें करेंट लेवल पर खरीदारी करें और गिरावट पर ऐड करें।


(डिस्क्लेमरः  Moneycontrol.com पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें। ) 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।