Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

बजट से पहले इन शेयरों की करें शॉपिंग, होगी शानदार कमाई

बजट में वित्त मंत्री कर सकती हैं बड़े एलान आईये जानते हैं क्या रहेगा खास
अपडेटेड Jan 29, 2020 पर 11:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बजट का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। अब महज चार दिन बचे हैं। सरकार इसकी तैयारी में जुटी है। बाजार भी अब BUDGET MODE में है और संभावित एलानों के लिए खुद को तैयार कर रहा है। बजट में क्या आएगा और क्या नहीं, अब किन शेयरों में खरीदारी करें। ये कुछ ऐसे सवाल हैं, जो निवेशकों के मन में है। लिहाजा, अगले आधे घंटे में हम इन्हीं सवालों के जवाब ढूंढेंगे। आज हम बताएंगे कि बजट में क्या-क्या एलान हो सकते हैं। बजट से जुड़ी कई एक्सक्लूसिव रिपोर्ट के साथ आपको एक्सपर्ट से ये जानने का मौका मिलेगा कि BUDGET BUYING कहां करनी है। इस चर्चा में सीएनबीसी-आवाज़ के साथ Target Investing के समीर कालरा और William O Neil के मयुरेश जोशी जुड़ गये हैं।


सेक्टर के अनुसार इन शेयरों में की जा सकती है BUDGET BUYING


FMCG  - DABUR


REALTY  - GODREJ PROPERTIES


NBFC  - HDFC


RAILWAY          - RVNL


बजट में लॉजिस्टिक पॉलिसी संभव


इस शनिवार को पेश होने वाले बजट में वित्त मंत्री नेशनल लॉजिस्टिक पॉलिसी का ऐलान कर सकती हैं। सीएनबीसी-आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक लॉजिस्टिक पॉलिसी में माल ढुलाई औऱ ट्रांसपोर्टेशन को कम खर्चीला बनाने पर जोर हो सकता है। नेशनल लॉजिस्टिक पॉलिसी में सभी तरह की लॉजिस्टिक्स के लिए सिंगल प्लेटफॉर्म बनाने का एलान हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक National logistics e-marketplace बनाने का प्रस्ताव है। नई पॉलिसी में माल ढुलाई के लिए कागजी कार्रवाई सरल होगी। कारोबारी, एक्सपोर्ट, इंपोर्ट के लिए विशेष सुविधाओं का भी एलान हो सकता है। नई पॉलीसी में लॉजिस्टिक्स सेक्टर को आसान शर्तों पर बुनियादी सुविधाएं देने का प्रस्ताव भी है।


LOGISTICS SECTOR के इन शेयरों में की जा सकती है BUDGET BUYING


Allcargo Logistics


CONCOR


VRL Logistics


Aegis Logistics


NBFCs के लिए हो सकता है खास एलान


सरकार बजट में NBFCs के लिए खास एलान कर सकती हैं। NBFCs के नकदी संकट को दूर करने के लिए बजट में स्पेशल परपस व्हीकल यानि SPV के गठन का एलान हो सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार की स्पेशल एंटिटी के जरिए NBFCs की फंडिंग की योजना है। 1 फरवरी को आने वाले बजट में इस स्पेशल एंटिटी के गठन का ऐलान हो सकता है। नई एंटिटी का गठन स्पेशल परपस व्हेक्लि के तौर पर होगा। इस SPV में सरकार अपनी SUUTI की हिस्सेदारी डालेगी। बता दें कि SUUTI की मौजूदा मार्केट वैल्यूएशन करीब 33000 करोड़ रुपये है।


फर्टीलाइजर के कच्चे माल पर घट सकती है इंपोर्ट ड्यूटी


CNBC-आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक बजट में फर्टीलाइजर के कच्चे माल पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाई जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक बजट में इंपोर्ट की बजाय घरेलू उत्पादन बढ़ाने पर जोर होगा। इसके लिए DAP के कच्चे माल पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाई जा सकती है। फिलहाल DAP के कच्चे माल पर 5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगती है। देश की जरूरत का करीब 95 फीसदी DAP इंपोर्ट करना पड़ता है। वहीं, 29 फीसदी से ज्यादा यूरिया इंपोर्ट करना पड़ता है। बजट में समय पर सब्सिडी पेमेंट करने के लिए रोडमैप का ऐलान भी संभव है।


FERTILISER SECTOR के इन शेयरों में की जा सकती है BUDGET BUYING


Coromandel International


Chambal Fertiliser


Deepak Fertiliser


RCF


फार्मा सेक्टर में बढ़ सकती है टैक्स छूट की सीमा


इस बार बजट में फार्मा सेक्टर में रिसर्च एंड डेवलेपमेंट के लिए मौजूदा टैक्स छूट की सीमा एक बार फिर बढ़कर 200 फीसदी हो सकती है। घरेलू यूनिट्स को इस साल तक 150 फीसदी टैक्स की छूट मिल रही है। अगले साल से टैक्स राहत 100 फीसदी पर सीमित हो जाएगी। बता दें कि FY19 विदेशी निवेश में 74 फीसदी की गिरावट आई है जिसको लेकर सरकार परेशान है। फार्मा सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए इस बजट में बल्क मैन्युफैक्चरिंग पर कच्चे माल पर इंसेंटिव भी संभव है।


PHARMA SECTOR  के इन शेयरों में की जा सकती है BUDGET BUYING


Cipla


Sun Pharma


Lupin


Dr Reddys


स्कूल, कॉलेज और हॉस्पिटल बनाने के लिए मिल सकती है कैपिटल सब्सिडी


स्कूल, कॉलेज और हॉस्पिटल बनाने के लिए अब सरकार निजी कंपनियों के साथ हाथ मिलाएगी। साथ ही प्रोजेक्ट के लिए कैपिटल सब्सिडी भी देगी। सीएनबीसी-आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्री बजट में इसका ऐलान कर सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक PPP मॉडल पर स्कूल, कॉलेज, अस्पताल बनाए जाएंगे।


इस प्रोजेक्ट के लिए बजट में कैपिटल सब्सिडी दी जा सकती है। निजी निवेश आकर्षित करने के लिए सब्सिडी दी है। Viability Gap Funding स्कीम का दायरा बढ़ सकता है। अभी स्कीम में सामाजिक क्षेत्र के प्रोजेक्ट शामिल नहीं होंगे। अब VGF में सामाजिक क्षेत्र शामिल किया जा सकता है। बजट में VGF का दायरा बढ़ाने का एलान हो सकता है।


HOSPITALS सेक्टर के इन शेयरों में की जा सकती है BUDGET BUYING


Apollo Hospitals


Narayana Hrudalaya


Shalby


Aster DM


Healthcare Global


स्वच्छ भारत मुहिम पर खास फोकस


बजट में स्वच्छ भारत पर भी जोर दिया जायेगा। सूत्रों के अनुसार बजट में स्वच्छ भारत मुहिम पर खास फोकस किया गया है। इसके लिए बजट आवंटन 10 से 15 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है। वहीं Solid & Liquid Waste Management को बढ़ावा दिया जायेगा। Waste Management से होने वाली आय पर IT छूट भी दू जा सकती है।


WASTE MANAGEMENT के इन शेयरों में की जा सकती है BUDGET BUYING


VA Tech Wabag


ION Exchange


Siemens


ABB


Thermax


प्लेसमेंट कराने पर एजेंसियों को मिल सकती है ज्यादा सब्सिडी


सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के अनुसार अबकी बार बजट में रोजगार पर फोकस किया गया है। रोजगार के मोर्चे पर बजट में बड़े ऐलान किये जा सकते हैं। वहीं प्लेसमेंट कराने पर एजेंसियों को ज्यादा सब्सिडी मिल सकती है। स्किल ट्रेनिंग सेंटर वाली एजेंसियों को आर्थिक मदद दी जा सकती है। 70 से ज्यादा प्लेसमेंट पर ज्यादा सब्सिडी दी जायेगी और स्किल ट्रेनिंग सेंटर का प्रदर्शन प्लेसमेंट से जोड़ा जाएगा।


STAFFING COMPANIES के इन शेयरों में की जा सकती है BUDGET BUYING


Teamlease


Quess Corp


Info Edge


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।