Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

शेयर बाजार के शेर, जो नहीं होंगे कभी ढेर!

बाजार में भी कंपनियों को शिखर पर पहुंचने के लिए लंबे संघर्ष का सामना करना पड़ता है।
अपडेटेड Jul 19, 2019 पर 13:10  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

शेर को जंगल का राजा माना जाता है लेकिन कोई भी शेर जन्मजात ही राजा नहीं होता है। जंगल पर राज करने के लिए शेर को संघर्ष पड़ता है और कई लड़ाईयां लड़नी पड़ती है। तब जाकर वो जंगल का राजा बन पाता है। बाजार की कहानी भी कुछ अलग नहीं हैं। यहां पर भी कंपनियों को शिखर पर पहुंचने के लिए लंबे संघर्ष का सामना करना पड़ता है। सीएनबीसी-आवाज़ में ऐसी ही कंपनियों के शेयर बतायेंगे जो अभी तो शिखर पर नहीं है लेकिन जिनमें बाजार का LION KING बनने का दमखम है।


लायन किंग शेयरः TATA GLOBAL BEVERAGESइस शेयर को Tata Chemicals के साथ मर्जर से फायदा होगा। यह कंपनपी मर्जर के बाद पूरी तरह FMCG कंपनी बन जाएगी। कंपनी की कई नए प्रोडक्ट लाने की योजना है। इसके अलावा कंपनी ने Dhunseri Tea का ब्रांडेड बिजनेस खरीदा है।


दमदार और बुलंद शेयरः INOX LEISURE


यह देश की दूसरी सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स चेन कंपनी है। खाने-पीने और विज्ञापन से कंपनी की आय में अच्छा उछाल आया है। कंपनी के 7 शहरों में 143 मल्टीप्लेक्स और 595 स्क्रीन हैं।


लायन किंग शेयरः  SPICEJET


स्पाइसजेट मार्केट शेयर में देश की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी है। सेक्टर में सबसे ज्यादा Passenger Load Factor 93.9 प्रतिशत है। इस सेक्टर की सालाना पैसेंजर ग्रोथ 2.62 प्रतिशत है। ATF की कीमतें स्थिर रहने से कंपनी की मार्जिन में सुधार जारी है। वहीं नये एयरक्राफ्ट जोड़ने से कंपनी की आय बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। यह कंपनी Tier II, Tier III में सबसे मजबूत कंपनी है। उड़ान स्कीम से कंपनी को काफी फायदा होगा।


दमदार और बुलंद शेयरः RAMCO CEMENT


रैमको सीमेंट की दक्षिण और पूर्वी भारत में मजबूत पकड़ है। कंपनी के प्लांट तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, प. बंगाल में स्थित हैं। कंपनी की ओडिशा में भी प्लांट खोलने की योजना है। FY20 में कंपनी की आय 10 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। FY19 में कंपनी ने 20 प्रतिशत ग्रोथ दर्ज की थी।


कंपनी का Capacity Utilisation 90 प्रतिशत के स्तर पर है। कंपनी ने अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए 3500 करोड़ रुपये का निवेश किया है। रैमको सीमेंट का दक्षिण भारत की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बनने का लक्ष्य है। इसके अलावा कंपनी ने अपनी क्षमता बढ़ाकर 2 करोड़ टन करने का लक्ष्य भी रखा है।


लायन किंग शेयरः   ADANI GAS


अदानी गैस अदानी ग्रुप की CNG/PNG सप्लाई कंपनी है। कंपनी ने IOC के साथ CNG स्टेशन लगाने का करार किया है। कंपनी का 6000 KM का गैस पाइपलाइन नेटवर्क है। कंपनी के पास करीब 3.5 लाख ग्राहक हैं। अदानी गैस फ्रांस की कंपनी Total को हिस्सेदारी बेचेगी।


बाजार के दमदार और बुलंद शेयरः IDFC FIRST BANK


आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 3 तिमाही के बाद इस बार मुनाफे में आ सकता है। IDFC Bank-Capital First के विलय से सबसे नया बैंक बना है। IDFC BANK को पिछले 15 सालों के दौरान जारी दो में से एक बैंक लाइसेंस मिला था। बैंक के MD और CEO वी वैद्यनाथन का रिटेल बैंकिंग में कामयाबी का रिकॉर्ड है। वैद्यनाथन आईसीआईसीआई बैंक के ईडी रहे हैं।


विलय से पहले 7 सालों में कैपिटल फर्स्ट का कारोबार और मुनाफा 10 गुना हुआ था। वित्त वर्ष 2011 में कंपनी की आमदनी 360 करोड़ रुपये और मुनाफा 60 करोड़ रुपये था। वहीं 2018 में आमदनी 3800 करोड़ रुपये और मुनाफा 500 करोड़ रुपये रहा।