Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

अप्रैल में हटेगी निगेटिविटी की धूल, खिलेंगे मुनाफे के फूल

लॉकडाउन से परेशान लोगों की राहत के लिए एक तरफ सरकार ने अपना खजाना खोल दिया है
अपडेटेड Mar 28, 2020 पर 16:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दुनियाभर की फिजा बदली हुई है। हर तरफ कोरोना का ही कोहराम है। मार्च के इस महीने में अच्छी बातें सुनने के लिए कान तरस गए थे। लेकिन अप्रैल सीरीज की शुरुआत कुछ अच्छी खबरों के साथ हुई है। लॉकडाउन से परेशान लोगों की राहत के लिए एक तरफ सरकार ने अपना खजाना खोल दिया है तो दूसरी तरफ रिजर्व बैंक ब्याज दरें घटाकर इकोनॉमी को थामने की कोशिश कर रहा है। लगता है कि अप्रैल के महीने से चीजें बेहतर होंगी, तो चलिए अप्रैल का इस्तेकबाल करें, उसे HELLO कहे ताकि अच्छी खबरों का सिलसिला नहीं थमे।


इस पर चर्चा करने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ के साथ Sethi Finmart के Vikas Sethi और Tradebulls Securities के Sacchitanand Uttekar जुड़ गये हैं। इसके अलावा सीएनबीसी-आवाज़ के नीरज वाजपेयी, विरेंद्र कुमार और वरुण दूबे जुड़ेंगे।


कोरोना के  असर पर बोलते  हुए सीएनबीसी के नीरज वाजपेयी ने कहा कि लेबर अपने-अपने घर पर जा रहे हैं यहां पर काम नहीं है और रबी की फसल की कटाई की वजह से गांव जा रहे हैं लेकिन वे कैरियर हो सकते हैं उनका वहां चेक अप होना चाहिए। जरूरत हो तो उन्हें होम क्वारंटाइन किया जाना चाहिए।


नीरज  ने  कहा कि सप्लाई चेन मैनेजमेंट पर नजर बनी रहनी चाहिए। वहीं साउथ कोरिया ने सबसे अच्छा कोरोना मैनेजमेंट किया है। छोटा देश  होने की वजह  से हर व्यक्ति का टेस्ट करा लिया है और  सब  पर नजर  रखी जा रही है हालांकि भारत जैसे बड़े देश और जनसंख्या के कारण यहां हर व्यक्ति का टेस्ट कराना संभव नहीं है पंरतु टेस्ट करने के लिए सस्ती टेस्ट किट जल्द ही उपलब्ध होनी चाहिए। वैसे हो सकता है अप्रैल में कोई अच्छी खबर मिले और कोरोना पर कोई असरकारक दवा सामने आ जाये।


Sethi Finmart के Vikas Sethi ने कहा कि अगर इटली और स्पने की तरह यहां माहौल नहीं बिगड़े तो यह  देश और बाजार दोनों के लिए अच्छा रहेगा। वैसे इस पैनिक स्थिति में अच्छे क्वालिटी स्टॉक में खरीदारी करनी चाहिए। लंबी अवधि के लिए अच्छे स्टॉक में खरीदारी करना समझदारी होगा। उन्होंने कहा कि डिविस लैब ने इस माहौल में भी अच्छा परफॉर्म किया है। ये फार्मा कंपनी  है  जिसे विश्व में फैले संकट का भी फायदा मिल सकता है।


Sethi Finmart के Vikas Sethi की निवेश सलाह


Divis Lab: खरीदें, लक्ष्य- 2050 रुपये


Godrej CP: खरीदें, लक्ष्य- 550 रुपये


Tradebulls Securities के Sacchitanand Uttekar ने कहा कि April में निफ्टी की रेंज 8200-10200 के बीच रहने की उम्मीद है। उन्होंने गिरावट पर खरीदारी करने की सलाह दी है। उनके मुताबिक ICICI BANK, RELIANCE INDS, ASIAN PAINTS ये स्टॉक अच्छा परफॉर्म करेंगे इसलिए इसमें खरीदारी करके पैसा कमाया जा सकता है।


सीएनबीसी-आवाज़ के वीरेंद्र कुमार ने कहा कि इस बार अप्रैल की शुरुआत बेहद पॉजिटिव देखी जा रही है। स्टॉक फ्यूचर्स OI 58000 करोड़ है जो कि 7 साल के लो पर है। FIIs इंडेक्स शॉर्ट के 49,492 कॉन्ट्रैक्ट हुए हैं जबकि FIIs स्टॉक्स लॉन्ग के 4,92,888 कॉन्ट्रैक्ट हुए हैं। दूसरी तरफ FIIs कैश बिकवाली भी घटी है जो कि महीने का सबसे कम आंकड़ा है। अब तक DIIs की बिकवाली ज्यादा हुई  है और ऊपरी स्तरों पर मुनाफावसूली देखने को मिली है।


आनेवाले दिनों में बाजार के कुछ महत्वपूर्ण इवेंट्स


28 मार्च


Delta Corp बोर्ड की बैठक में Buyback पर फैसला किया  जायेगा


31 मार्च


Minda Ind की बोर्ड बैठक में फंड जुटाने पर फैसला होगा।


1 अप्रैल


मार्च ऑटो बिक्री के आंकड़े आएंगे


देश में BS-VI नॉर्म्स लागू होंगे


नैचुरल गैस की कीमतों की समीक्षा की जायेगी


2 अप्रैल


राम नवमी पर बाजार बंद


3 अप्रैल


RBI की क्रेडिट पॉलिसी आयेगी
 
6 अप्रैल


महावीर जयंती पर मार्केट की छुट्टी होगी


14 अप्रैल


बाबासाहेब अंबेडकर जयंती पर मार्केट बंद रहेगा


15 अप्रैल


21 दिनों का लॉकडाउन खत्म होगा


18 अप्रैल


Q4 नतीजे और डिविडेंड पर HDFC Bank के बोर्ड की  बैठक होगी


24 अप्रैल


Bharti Infratel और Indus towers के मर्जर की डेडलाइन 24 अप्रैल है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter


(https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।