Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

हाई ग्रोथ वाली कंपनियों में निवेश का मंत्र, कैसे होगी एक शेयर पर दो तरह की कमाई

आप हाई ग्रोथ वाली बेहतरीन कंपनियों में निवेश का फॉर्मूला अपनाए।
अपडेटेड Jan 26, 2020 पर 11:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

शेयर बाजार की चाल हर समय एक जैसी नहीं रहती है। कभी तेजी आती है तो कभी गिरावट। ऐसे में निवेशकों के मन में नुकसान का डर होता है। लेकिन ये डर दूर हो सकता है अगर आप हाई ग्रोथ वाली बेहतरीन कंपनियों में निवेश का फॉर्मूला अपनाए। इससे ना सिर्फ दमदार रिटर्न मिलेगा, बल्कि जोखिम भी घटेगा। आज सीएनबीसी-आवाज़ आपको ऐसी कंपनियों के बारे में बताएंगे, जिनमें ग्रोथ की अपार संभावना नजर आती है। इन शेयरों की पॉजिटिव चाल का फायदा तो मिलेगा ही, साथ ही कंपनी के मुनाफे में भी आपकी हिस्सेदारी होगी यानी एक शेयर पर दोहरी कमाई। तो चलिए जानते हैं दलाल स्ट्रीट के COMPOUNDERS कौन हैं


वरुण दुबे का D-Street COMPOUNDERS Stock: BIRLA CORP


यह एक MP Birla ग्रुप की कंपनी है। कंपनी सीमेंट और जूट के कारोबार में शामिल है। कंपनी का फोकस क्षमता विस्तार पर है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2017 से अपनी क्षमता 10 एमएमटी से बढ़ाकर अब 15.5 एमएमटी कर लिया है। इसके साथ ही कंपनी प्रीमियम सीमेंट में बिक्री बढ़ा रही है और उसका लक्ष्य मुनाफे कमाने के लिए इसे मुख्य सेगमेंट बनाना है।


नीरज वाजपेयी का D-Street COMPOUNDERS Stock: MARICO


यह एक प्रमुख FMCG कंपनी है। इसका 25 देशों में कारोबार है। सफोला और पैराशूट ऑयल इस कंपनी के मशहूर ब्रांड हैं। यह स्किनकेयर, हेल्थ फूड, हेअर ऑयल और एडिबल ऑयल बनाती है। पैराशूट, सफोला, हेअर एंड केयर, निहार, लिवॉन, सेटवेट इस कंपनी के अन्य ब्रांड हैं। कंपनी की कोर सेगमेंट से कमाई 90 प्रतिशत है जबकि नए सेगमेंट से 10 प्रतिशत कमाई होती है।


नया सेगमेंट


अब कंपनी कई नए ब्रांड लॉन्च करने की तैयारी में है। फूड सेगमेंट में कई प्रोडक्ट उतारने की तैयारी कर रही है। सूप, प्रोटीन शेक, एडिबल सीड्स, ग्रीनटी जैसे हेल्थ ब्रॉन्ड बना रही है। कंपनी का eCommerce पर फोकस रहेगा।


फाइनेंशियल्स


कंपनी पूरी तरह कर्ज मुक्त है। इसका ROE: 3 Years में 35.86 प्रतिशत और यह 60 प्रतिशत डिविडेंड देती है।


हर्षदा सावंत का D-Street COMPOUNDERS Stock: INOX LEISURE


यह देश की दूसरी सबसे बडी मल्टीप्लेक्स चेन है। इसके शेयर का 52 हफ्ते का हाई 412 रुपये है जबकि मार्केट कैप 4200 करोड़ रुपये है। यह कंपनी 850 से 900 नई स्क्रीन खोलेगी। नए फॉर्मेट के थिएटर लाने पर काम जारी है। कंपनी Tier-1 से Tier-4 शहरों में विस्तार करेगी। इसकी बॉक्स ऑफिस कलेक्शन और फूड-बेवरेजेज बिक्री से कमाई होती है। विज्ञापन से भी कंपनी को कमाई होती है। अब 24X7 थियेटर और मॉल खुलने से कारोबार में फायदा होगा। कंपनी में PROMOTER HOLDING 52 प्रतिशत, MF HOLD 22 प्रतिशत और FII HOLDING 11 प्रतिशत है।


प्रदीप पंड्या का D-Street COMPOUNDERS Stock: GODREJ PROPERTIES


इस कंपनी ने RK Studio के डेवलपमेंट के लिए प्रोजेक्ट लॉन्च किया है। यह रियल्टी सेक्टर की बड़ी और भरोसेमंद कंपनी है। रियल्टी सेक्टर में सुधार होना शुरू हुआ है। रियल्टी में चुनौती भरे समय में भी कंपनी का मार्केट शेयर बढ़ा है। कंपनी ने 14500 करोड़ रुपये का प्रीसेल्स दर्ज किया है जो कि सालाना आधार पर 79 प्रतिशत ऊपर और तिमाही आधार पर 67 प्रतिशत ऊपर है।


गोदरेज प्रॉपर्टीज कंपनी ने दूसरी तिमाही में एनसीआर, पुणे, ठाणे और अहमदाबाद में नये प्रोजेक्ट लॉन्च किये हैं। कंपनी में प्रोमोटर की 64 प्रतिशत हिस्सेदरी, FIIs में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी, MFs की 4 प्रतिशत हिस्सेदारी है। दिसंबर December 2020 में NAV 1100-1150 के बीच रहने की उम्मीद है।


आशीष वर्मा का D-Street COMPOUNDERS Stock: BERGER PAINTS


यह दुनिया की टॉप 15 पेंट कंपनियों में शामिल है। वहीं एशिया की टॉप 5 पेंट कंपनियों में शामिल है जबकि देश की दूसरी सबसे बड़ी पेंट कंपनी है। 8 देशों में कंपनी का कारोबार चलता है। इसकी दुनियाभर में 20 पेंट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हैं। कंपनी को रियल्टी सेक्टर में रिकवरी और क्रूड कीमत घटने का फायदा मिलेगा। पेंट को लेकर उपभोक्ताओं का नजरिया बदला है। बजट पेंट की जगह लग्जरी पेंट के प्रति रुझान बढ़ा है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।