Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

रिटर्न के साथ पूंजी की सुरक्षा करेंगे ये शेयर, भरपूर रिटर्न देंगे बाजार के DARK HORSE

शेयर जो बाजार के उतार-चढ़ाव से ना सिर्फ बेअसर होते हैं, बल्कि लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न भी देते हैं।
अपडेटेड Feb 29, 2020 पर 14:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना वायरस से दुनियाभर के शेयर मार्केट में घबराहट है। ग्लोबल मंदी की आशंका से अमेरिका, एशिया के बाद भारतीय बाजार भी गोता लगा रहे हैं। ऐसे माहौल में निवेशकों के सामने अपनी पूंजी बचाने की चुनौती है। लेकिन, ये समय लंबी अवधि के लिए पोर्टफोलियो बनाने का भी है। एक तरफ दुनिया वायरस की दवा ढूंढ रही है तो दूसरी तरफ हम आपके लिए ऐसे शेयरों की तलाश कर रहे हैं, जिनसे आपका पोर्टफोलियो मजबूत बन सके। आज हम कुछ ऐसे शेयर लेकर आएं हैं, जो बाजार के  उतार-चढ़ाव से ना सिर्फ बेअसर होते हैं, बल्कि लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न भी देते हैं।


HERO MOTOCORP


यह टू-व्हीलर्स बनाने वाली देश की नंबर वन कंपनी है। टू-व्हीलर्स सेगमेंट में मजबूत मार्केट शेयर है। पिछले कुछ साल में R&D पर 60 करोड़ डॉलर खर्च किए हैं। हाल में BS VI Super Splendor बाइक लॉन्च की है। इलेक्ट्रिक व्हीकल पर कंपनी का फोकस है। कंपनी ने EV के 2016 में Ather Energy में निवेश किए हैं। हाल में इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर्स से पर्दा उठाया है। यह शेयर अपने भाव की ऊंचाई से करीब 50 प्रतिशत नीचे है।


INDIAN OIL CORPORATION


यह देश की सबसे बड़ी रिफाइनिंग कंपनियों में शामिल है। यह ऑयल, गैस, पेट्रोकेमिकल्स, वैकल्पिक ऊर्जा से जुड़ा कारोबार करती है। यह कंपनी ग्लोबल फॉर्चून 500 कंपनियों में 117वें पायदान पर है। भारत में पेट्रो प्रोडक्ट में करीब 50 प्रतिशत मार्केट शेयर है। रिफाइनिंग में 32 प्रतिशत मार्केट शेयर है। भारत में कुल 23 रिफाइनरी, जिसमें से 11 IOC के पास हैं। कंपनी के पास 14200 किमी लंबा पाइप लाइन है। कंपनी के पास 7000 पेट्रोल पंप हैं। कंपनी के 14.8 करोड़ LPG कनेक्शन और 12000 डिस्ट्रीब्यूटर्स हैं। कंपनी का एविएशन फ्यूल में 60 प्रतिशत मार्केट शेयर है।


MARICO


इसका डिमांड बढ़ने से वॉल्यूम में सुधार के संकेत मिले हैं। क्रूड में गिरावट से पैकेजिंग लागत घटेगी। FMCG कंपनियों की लागत में पैकेजिंग का हिस्सा 15-30 प्रतिशत है। पैकेजिंग लागत में कमी से मार्जिन बढ़ने की उम्मीद है। कंपनी की 38 प्रतिशत बिक्री ग्रामीण इलाकों से होती है। इसके शेयर का वैल्युएशन आकर्षक है।


UNITED BREWERIES


यह देश की सबसे बड़ी बियर कंपनी है। 10 करोड़ Beer Bottle Case का वॉल्यूम है। कंपनी का 50 प्रतिशत से ज्यादा मार्केट शेयर है। कंपनी 2018 से अल्कोहल के अलावा दूसरे कारोबार में उतरी है। कंपनी के प्रोमटर्स Heineken हैं। कंपनी के कुल 80000 आउटलेट हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।